होम / Weather Update: राजस्थान में थमा मानसून का कहर, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

Weather Update: राजस्थान में थमा मानसून का कहर, जानें अपने शहर के मौसम का हाल

Poonam Rajput • LAST UPDATED : August 30, 2024, 8:21 am IST

Weather Update

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Weather Update:  लंबे समय बाद राजस्थान में मानसूनी बारिश थमी है। बारिश से राहत का यह दौर एक-दो दिन तक चलेगा। फिर मानसून की बारिश पूरी ताकत से लौटेगी। मौसम सेवा ने भविष्यवाणी की है कि आज या कल बारिश नहीं होगी। लेकिन 1 सितंबर की पुरानी बारिश वाली स्थिति फिर से सामने आ सकती है। बारिश भले ही थम गई हो, लेकिन राजस्थान में पारा अभी भी नहीं बढ़ रहा है. यह 36 डिग्री से नीचे बना हुआ है।

मौसम विभाग के मुताबिक दक्षिण गुजरात में बना गहरा दबाव पश्चिम की ओर बढ़ता हुआ सौराष्ट्र-कच्छ क्षेत्र तक पहुंच गया है। ऐसी संभावना है कि यह धीरे-धीरे अरब सागर की खाड़ी की ओर बढ़ेगा। इसके प्रभाव से पूर्वी राजस्थान में बारिश कम हो गयी है। पश्चिमी राजस्थान में कुछ स्थानों पर हल्की बारिश संभव है। सितंबर की शुरुआत से बारिश फिर अपना रंग दिखाएगी।

इस दिन से फिर होगी तेज बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक 1 सितंबर को पूर्वी राजस्थान के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है।1 सितंबर को बारां, बूंदी, चित्तौड़गढ़, झालावाड़, कोटा और प्रतापगढ़ में भारी बारिश की संभावना है. बांसवाड़ा, भीलवाड़ा, धौलपुर, डूंगरपुर, करौली, राजसमंद, सवाई माधोपुर, सिरोही, टोंक और उदयपुर में मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है।

12-12 घंटे किया काम, हफ्ते में 6 दिन शूट, मुश्किल दिनों से कैसे निपटती हैं Priyanka Chopra? बोलीं- ‘किनारे रखती हूं…’

राजस्थान के प्रमुख शहरों का तापमान

  • फलौदी: 35.6 डिग्री सेल्सियस (राज्य में सर्वाधिक तापमान)
  • धौलपुर: 35.6 डिग्री सेल्सियस (राज्य में उच्चतम तापमान)
  • फ़तेहपुर-35.2
  • बीकानेर-35.0
  • अन्ता-33.5
  • जयपुर- 31.0
  • माउंट आबू: 23.0 डिग्री सेल्सियस (राज्य में न्यूनतम स्तर)

अब साथ क्यों नहीं दिखते Kangana और Chirag Paswan? एक्ट्रेस ने तोड़ी चुप्पी, बोलीं- ‘आप लोग पीछे…’

बीसलपुर बांध का जलस्तर 314.47 मीटर पर

राजस्थान में लगातार हो रही भारी बारिश के कारण राज्य के कुल बांधों में से आधे से ज्यादा भर गए हैं। दर्जनों बांधों पर चादरें बिछ चुकी हैं। अब बारिश थम गई है तो कल तक ठीकठाक चल रहे बीसलपुर बांध में भी पानी की आवक कम हो गई है। बीसलपुर बांध प्रबंधन के अनुसार बांध का जलस्तर 314.47 मीटर तक पहुंच गया है। त्रिवेणी नदी पर फिलहाल 2.90 मीटर का तिरपाल तैर रहा है। इससे बांध में धीरे-धीरे पानी की आवक हो रही है।

मुंबई में पुणे पोर्श जैसा हादसा, नाबालिग ने तेज रफ्तार कार से बाइक सवार को कुचला

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT