होम / Rajasthan Government: खुशखबरी! राजस्थान वासियों अब आपको मिलेगा सस्ता इलाज, जानें कैसे

Rajasthan Government: खुशखबरी! राजस्थान वासियों अब आपको मिलेगा सस्ता इलाज, जानें कैसे

Poonam Rajput • LAST UPDATED : October 11, 2024, 12:57 pm IST
ADVERTISEMENT
Rajasthan Government: खुशखबरी! राजस्थान वासियों अब आपको मिलेगा सस्ता इलाज, जानें कैसे

Rajasthan Government

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Government:  राजस्थान वासियों के लिए खुशखबरी है। बता दें कि, भजनलाल सरकार मेडिकल इंफ्रास्ट्रक्चर में बड़ा बदलाव करने की तैयारी कर रही है। भारत को चिकित्सा एवं स्वास्थ्य पर्यटन राज्य बनाने के लिए सरकार द्वारा एक कार्य योजना तैयार की गई है। हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन के तहत 15000 करोड़ रुपए से कई बड़े बदलाव होंगे। इस दौरान सरकार जल्द ही ‘हील इन राजस्थान’ लागू करने जा रही है। इसके बाद राजस्थान में लोगों को अंतरराष्ट्रीय स्तर की बेहतर चिकित्सा सुविधाएं और सस्ता इलाज मिलेगा। यह सुविधा राजस्थान के लोगों के अलावा राज्य के बाहर के लोगों को भी मिलेगी।

मुफ्त इलाज के लिए 1700 अस्पतालों को सूचीबद्ध किया गया है

इस बार बजट में भजनलाल सरकार ने चिकित्सा एवं स्वास्थ्य पर विशेष जोर दिया है, ताकी लोगों को मुफ्त में गंभीर रोगों का भी इलाज मिले। इसके लिए मुख्यमंत्री आयुष्मान आरोग्य योजना के तहत 1700 अस्पताल सूचीबद्ध हैं। इनमें से 50 प्रतिशत निजी अस्पताल हैं। इस योजना के तहत हर साल 25 लाख रुपये तक के इलाज की सुविधा दी जा रही है। इसके अलावा राजस्थान में 90 आयुर्वेदिक अस्पताल, 83 ब्लॉक आयुष अस्पताल और 33 योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा मोशन पिक्चर रिसर्च सेंटर हैं। इसी तरह जयपुर में राष्ट्रीय आयुर्वेद संस्थान, डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन आयुर्वेद विश्वविद्यालय जोधपुर और मदन मोहन स्नातक आयुर्वेद कॉलेज एवं अस्पताल में उद्यम और दूरसंचार सुविधाएं उपलब्ध हैं।

इन गंभीर मरीजों को भी मिलेगा इलाज

राजस्थान में ‘हील इन राजस्थान’ योजना के तहत आने वाले लोगों को कई गंभीर अस्पतालों में इलाज की सुविधा मिलती है। इन अस्पतालों में कैंसर, ऑर्थोपेडिक्स, नेफ्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी, कार्डियोलॉजी, ट्रांसप्लांट समेत गंभीर समस्याओं का इलाज भी संभव है। इसके अलावा अस्पताल में स्कॉच सर्जरी और स्ट्रेस रिलीफ थैरेपी की सुविधा भी दी जाएगी। नई व्यवस्था के बारे में आयुष पद्धति से इलाज के लिए अलग-अलग डेडिकेटेड प्लान में सुविधाएं दी जाएंगी।

Delhi Budget Deficit: क्या बजट घाटे से दिल्ली की विकास योजनाएं अधर में? भाजपा का आम आदमी पार्टी पर तंज

मेडिकल टूरिज्म बनाने के लिए इन सुविधाओं का होगा विस्तार

इस बार बजट में बड़ी घोषणा के बाद चिकित्सा को लेकर कई बड़े बदलाव किए जा रहे हैं। प्रदेश मेडिकल टूरिज्म के रूप में विकसित हो, इसके लिए कई सेवाओं को भी जोड़ा जा रहा है। इनमें ट्रैवल एजेंसी, एयरलाइन, रीयल एस्टेट, होटल, ट्रांसलेशन सर्विसेज को भी शामिल किया गया है। यह संस्थान इंटरनेशनल बिजनेस कोऑर्डिनेशन करने का काम भी करेंगे। इसके अलावा हिल इन राजस्थान पॉलिसी के तहत अलग से वेबसाइट और डेडिकेटेड डिजिटल पोर्टल भी बनाई जाएगी।

Rahul Gandhi के साथ महाराष्ट्र में भी हो गया खेला? जो दोस्त थे वही मोड़ रहे मुंह, जानें शिंदे सरकार ने कैसे पलटा गेम

सरकार का मेडिकल टूरिज्म के साथ वेलनेस टूरिज्म पर भी फोकस

सरकार की नई चिकित्सा नीति के अनुसार, प्रदेश में मेडिकल टूरिज्म के साथ-साथ वेलनेस टूरिज्म पर भी फोकस रहेगा। इसके लिए वेलनेस टूरिज्म के तहत योग और भारतीय चिकित्सा, मानसिक और आध्यात्मिक अभ्यास का कॉम्बो पैकेज होगा। इसी तरह, मेडिकल टूरिज्म में चयनित अस्पतालों में इलाज की सभी पद्धतियों का कॉम्बो होगा। वेलनेस टूरिज्म के तहत जीवनशैली से जुड़ी बीमारियों, तनाव प्रबंधन और योग की सुविधाएं भी होंगी। इस दौरान राजस्थान में पांच एनएबीएल प्रमाणित आयुष केंद्र भी बनाए जाएंगे, जिन्हें विश्राम और स्वास्थ्य लाभ केंद्र के रूप में विकसित किया जाएगा। साथ ही, इनमें फिजियोथेरेपी, आयुर्वेद, प्राकृतिक चिकित्सा, योग और हर्बल उपचार की सुविधाएं भी दी जाएंगी, इन्हें अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार विकसित किया जाएगा।

Delhi Dum Ghotu Gang: दम घोंटू गैंग का कहर, पालम में युवक पर हमला, लूटा बैग

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT