होम / Rajasthan Govt Jobs 2024: राजस्थान में युवाओं की हो गई बल्ले-बल्ले,भजनलाल सरकार ने निकाली बंपर भर्तियां !

Rajasthan Govt Jobs 2024: राजस्थान में युवाओं की हो गई बल्ले-बल्ले,भजनलाल सरकार ने निकाली बंपर भर्तियां !

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : September 28, 2024, 4:48 pm IST
Rajasthan Govt Jobs 2024: राजस्थान में युवाओं की हो गई बल्ले-बल्ले,भजनलाल सरकार ने निकाली बंपर भर्तियां !

Rajasthan Govt Jobs 2024: सीएम भजनलाल

India News RJ(इंडिया न्यूज)Rajasthan Govt Jobs 2024: राजस्थान में सरकारी नौकरी का इंतजार कर रहे बेरोजगार युवाओं के लिए खुशखबरी है। भजनलाल सरकार ने 23 हजार 820 पदों पर सफाई कर्मचारियों की भर्ती का ऐलान किया है। इसके लिए स्वायत्त शासन विभाग ने देर रात नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। अभ्यर्थी 7 अक्टूबर से 6 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए राजस्थान के अभ्यर्थियों को अपना आधार कार्ड अपडेट कराने को कहा गया है। आपको बता दें कि राजस्थान सफाई कर्मचारी सीधी भर्ती में अभ्यर्थियों का चयन लॉटरी के आधार पर किया जाएगा।

आपको बता दें कि राजस्थान में सरकार ने पहले 24 हजार 797 पदों पर सफाई कर्मचारियों की भर्ती की घोषणा की थी। लेकिन प्रदेश भर के सफाई कर्मचारियों ने भर्ती प्रक्रिया में वाल्मीकि समुदाय को प्राथमिकता देने की मांग की थी। इसके बाद अब सफाई कर्मचारियों की नए सिरे से भर्ती की घोषणा की गई है। चयनित युवाओं को 2 महीने तक सफाई का प्रदर्शन करना होगा। 2 साल के प्रोबेशन पीरियड के बाद युवाओं को स्थायी नियुक्ति मिलेगी। हालांकि इस दौरान सरकार द्वारा चयनित युवाओं को नियमानुसार वेतन दिया जाएगा।

हिजबुल्लाह चीफ की हत्या के बाद डर में पूरी मिडल इस्ट,अब मुस्लिम देश ने अपने सर्वोच्च नेता को सुरक्षित स्थान पर भेजा

आवेदन करने के लिए योग्यता एवं आयु सीमा

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए अप्लाई करने वाले कैंडिडेट राजस्थान के मूल निवासी होने चाहिए। कर्मचारी पद के लिए कोई शैक्षणिक योग्यता निर्धारित नहीं है। अभ्यर्थी के पास सफाई एवं सार्वजनिक सीवरेज सफाई का एक वर्ष का कार्य अनुभव होना अनिवार्य है। नगर निगम, नगर पालिका एवं नगर परिषद में सड़क सफाई एवं सार्वजनिक सीवरेज सफाई का कार्य करने वाली कम्पनियों एवं ठेकेदारों से प्रमाण पत्र प्राप्त अभ्यर्थी भर्ती के लिए आवेदन कर सकेंगे। आयु सीमा 18 से 40 वर्ष रखी गई है। आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को अधिकतम आयु सीमा में नियमानुसार छूट मिलेगी। आयु की गणना 1 जनवरी 2024 के आधार पर की जाएगी।

सफाई कर्मचारी भर्ती 2024 के लिए ऐसे होगा चयन

राजस्थान सफाई कर्मचारी भर्ती के लिए अभ्यर्थियों का चयन निकाय स्तर पर गठित चयन समिति द्वारा लॉटरी और प्रैक्टिकल के माध्यम से किया जाएगा। अभ्यर्थी के साक्षात्कार के बाद सफाई कार्य का प्रैक्टिकल होगा। यानी झाड़ू लगाने के साथ-साथ नालियों की सफाई का भी अवलोकन किया जाएगा। इसके लिए अभ्यर्थियों की संख्या से तीन गुना अभ्यर्थियों का चयन किया जाएगा। अभ्यर्थियों को 2 वर्ष की परिवीक्षा अवधि पर रखा जाएगा। इसके बाद उसे स्थायी कर दिया जाएगा। अच्छी बात यह है कि नवनियुक्त कर्मचारियों को राज्य सरकार के प्रभावी नियमों के अनुसार पेंशन का भुगतान भी किया जाएगा।

कब तक कर सकते हैं आवेदन

अभ्यर्थी 7 अक्टूबर से 6 नवंबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। सामान्य वर्ग के लिए फीस 600 रुपये है, जबकि आरक्षित वर्ग और दिव्यांगजन उम्मीदवारों के लिए फीस 400 रुपये है। उम्मीदवार 11 से 25 नवंबर तक फॉर्म में बदलाव कर सकते हैं। इसके लिए 100 रुपये का अतिरिक्त शुल्क देना होगा।

Begusarai News: पहले व्यक्ति हुआ लापता फिर खेत से शव बरामद! जानें खबर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT