होम / Rajasthan New Districts: राजस्थान के 17 नए जिलों को लेकर समीक्षा बैठक खत्म, कैबिनेट सब कमेटी ने लिया ये फैसला

Rajasthan New Districts: राजस्थान के 17 नए जिलों को लेकर समीक्षा बैठक खत्म, कैबिनेट सब कमेटी ने लिया ये फैसला

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : September 2, 2024, 8:54 pm IST

India News RJ(इंडिया न्यूज)Rajasthan New Districts: राजस्थान में गहलोत सरकार के दौरान 17 नए जिले बनाए गए थे. जिसकी समीक्षा भाजपा शासित भजन सरकार में की जा रही है। बता दें, हाल ही में नए जिलों को लेकर की गई जांच की रिपोर्ट सरकार को सौंपा गया था। इसके बाद सोमवार (2 सितंबर) को इस मामले पर कैबिनेट सब कमेटी की बैठक बुलाई गई थी। बताया जा रहा था कि इस बैठक में 17 नए जिलों को लेकर अंतिम निर्णय लिया जाएगा। लेकिन अब खबर ये आई है कि इस बैठक में कोई अंतिम फैसला नहीं लिया गया है।

कैबिनेट सब कमेटी की बैठक में जिलों और नए जिलों पर विस्तार से चर्चा की गई। लेकिन इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया। बताया जा रहा है कि 15 दिन बाद फिर से कैबिनेट सब कमेटी की बैठक बुलाई जाएगी।

BJP को लेकर PM Modi ने किया बड़ा दावा, पार्टी के सदस्यता अभियान में कही यह बात

‘जनता का हित में निर्णय लिया जाएगा’

बैठक को लेकर जलदाय मंत्री कन्हैयालाल चौधरी ने कहा कि बैठक में अभी कोई निर्णय नहीं हुआ है. उन्होंने कहा कि जो भी निर्णय होगा वह जनभावना के अनुरूप लिया जाएगा। जलदाय मंत्री ने कहा, कई जिले जल्दबाजी में बनाए गए हैं। अगर हर विधानसभा को जिला बना दिया जाए तो 200 जिले हो जाएंगे। जो जिले बनाए गए हैं उनकी आगे समीक्षा की जाएगी। नए जिलों की भी मांग है या कोई गांव जोड़ा जाएगा। इस पर भी चर्चा की जा रही है। कन्हैया लाल ने कहा कि कौन से जिले मर्ज किए जाएंगे या नया जिला बनेगा, सबकी समीक्षा की जा रही है।

उन्होंने आगे कहा कि एक जिला बनाने में 2000 करोड़ रुपए खर्च होते हैं। प्रतापगढ़ 2008 में जिला बना, लेकिन अभी तक काम पूरा नहीं हुआ। प्रशासनिक काम अभी भी बाकी है। अगर जनता का पैसा खर्च हो रहा है तो पूरा आंकलन करना होगा। जनता के हित में फैसला लिया जाएगा।

इन जिलों पर होगा फैसला!

राजस्थान में नए जिलों में अनूपगढ़, गंगापुर सिटी, कोटपूतली, बालोतरा, जयपुर शहर, खैरथल, ब्यावर, जयपुर ग्रामीण, नीमकाथाना, डीग, जोधपुर शहर, फलोदी, डीडवाना, जोधपुर ग्रामीण, सलूंबर, दूदू, केकड़ी, सांचौर और शाहपुरा शामिल हैं। इसके अलावा राजस्थान में तीन नए संभाग बनाए गए हैं, जिनमें बांसवाड़ा, पाली और सीकर शामिल हैं।

रूपवती होने के अलावा भी इतनी शक्तिशाली थी महाभारत की ये रानी, जिसके आगे भीम ने भी टेक दिए थे घुटने?

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT