होम / Rajasthan News: भजनलाल सरकार का बड़ा फैसला, हाई कोर्ट संविदाकर्मियों की बढ़ाई गई सैलरी

Rajasthan News: भजनलाल सरकार का बड़ा फैसला, हाई कोर्ट संविदाकर्मियों की बढ़ाई गई सैलरी

Poonam Rajput • LAST UPDATED : September 28, 2024, 11:20 am IST
Rajasthan News: भजनलाल सरकार का बड़ा फैसला, हाई कोर्ट संविदाकर्मियों की बढ़ाई गई सैलरी

Rajasthan News

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan News:  राजस्थान की भजनलाल सरकार ने शनिवार सुबह हाईकोर्ट संविदा कर्मियों का मानदेय बढ़ाने की घोषणा की। नए आदेश के अनुसार अब स्टेनो संविदा कर्मी को 6900 रुपये की जगह 17 हजार रुपये मिलेंगे। इसी तरह कनिष्ठ लिपिक संविदा कर्मी को अब 5600 रुपये की जगह 14 हजार रुपये मिलेंगे। बुक लिफ्टर संविदा कर्मी को 4400 की जगह अब 11 हजार रुपये सैलरी मिलेगी। 1 अक्टूबर 2024 से सभी को नई तय की गई सैलरी मिलेगी।

हाईकोर्ट में आत्महत्या के 12 घंटे बाद फैसला

राज्य सरकार ने यह फैसला राजस्थान हाईकोर्ट की जयपुर बेंच (राजस्थान हाईकोर्ट, जयपुर) बिल्डिंग में संविदा कर्मी मनीष सैनी की आत्महत्या का मामला सामने आने के 12 घंटे बाद लिया। वह बांदीकुई का रहने वाला था। उसके परिजनों को जब इस घटना की जानकारी मिली तो वे एक सदस्य को सरकारी नौकरी और परिवार के एक सदस्य को मुआवजे की मांग को लेकर कलेक्ट्रेट के बाहर प्रदर्शन करने पहुंच गए। करीब साढ़े 11 घंटे की मशक्कत के बाद प्रशासन और परिजनों के बीच 3 बिंदुओं पर सहमति बनी। इसमें पीड़ित परिवार को कुल 11 लाख रुपए की सहायता राशि और मृतक की पत्नी को संविदा पर नौकरी देने पर सहमति बनी। इसके तहत अब आदेश जारी कर दिया गया है।

‘पाकिस्तान PM शहबाज का भाषण सिर्फ एक मजाक’, भारत ने UNGA में इस्लामिक देश को लगाई फटकार

पीड़ित परिवार को अशोक गहलोत का सहारा

राजस्थान के पूर्व सीएम अशोक गहलोत ने ट्विटर पर लिखा, ‘यह बेहद दुखद है कि संविदा कर्मी मनीष सैनी ने राजस्थान हाईकोर्ट में आत्महत्या कर ली। मैं ईश्वर से उनकी आत्मा की शांति और परिवार को साहस देने की प्रार्थना करता हूं। मनीष कम वेतन पाने वाला संविदा कर्मी था। राज्य सरकार को पीड़ित परिवार की आर्थिक तौर पर मदद करनी चाहिए।

सुबह की कॉफी में डाल लें सिर्फ ये एक देसी चीज, अमृत बन जाएगा कैफीन, ‘बुलेटप्रूफ’ हो जाएगा शरीर?

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT