होम / Rajasthan News: बारां में ईद-ए-मिलाद जुलूस के दौरान बड़ा बवाल, पुलिस ने ऐसे संभाली स्थिति

Rajasthan News: बारां में ईद-ए-मिलाद जुलूस के दौरान बड़ा बवाल, पुलिस ने ऐसे संभाली स्थिति

Ashish kumar Rai • LAST UPDATED : September 16, 2024, 6:07 pm IST

Rajasthan News: ईद-ए-मिलाद जुलूस के दौरान बवाल बढ़ा

India News RJ(इंडिया न्यूज), Rajasthan News: राजस्थान के बारां शहर में जुलूस के रूट को लेकर आज सोमवार दोपहर विवाद हो गया। मुस्लिम समुदाय के लोग तय रूट के विपरीत महाराणा प्रताप चौक से घूमना चाहते थे, लेकिन प्रशासन ने भीड़ को रोक दिया। इसे लेकर पुलिस और मुस्लिम समुदाय के बीच कहासुनी हो गई। मुस्लिम समुदाय महाराणा प्रताप चौक से घूमने पर अड़ा था, जिसे पुलिस ने मना कर दिया। चूंकि यह रूट तय रूट से अलग था। हालांकि पुलिस अधीक्षक राजकुमार चौधरी की सतर्कता के चलते बड़ा हादसा टल गया।

जानकारी के मुताबिक, पुलिसकर्मियों ने जुलूस में शामिल लोगों से तय रूट पर चलने की अपील की तो उनमें से कुछ ने इस पर आपत्ति जताई। इसे लेकर पुलिस ने सख्ती दिखाई तो स्थिति तनावपूर्ण हो गई। बताया यह भी जा रहा है कि जुलूस में शामिल कुछ लोगों ने पुलिसकर्मियों से हाथापाई भी की।

Chhattisgarh News: जादू- टोने के शक में 3 महिलाएं सहित 5 लोगों की बेरहमी से हत्या, जानिए मामला

जुलूस को तय रूट पर भेजा गया

एसपी राजकुमार चौधरी ने बताया कि किसी भी तरह की कोई घटना नहीं हुई है। उन्होंने बताया कि जुलूस में शामिल कुछ लोग तय रूट से अलग रूट पर जाने की जिद पर अड़े थे। जुलूस में शामिल कुछ लोग चार मूर्ति चौक की ओर जाने की कोशिश कर रहे थे, जिन्हें सख्ती से रोका गया और तय रूट पर आगे भेजा गया। इसके बाद जुलूस शांतिपूर्वक संपन्न हुआ। एसपी ने लोगों से किसी भी तरह की अफवाह पर ध्यान न देने की अपील की है।

2 दिन पहले शाहपुरा में हुआ था पथराव

अभी दो दिन पहले ही जलझूलनी एकादशी के अवसर पर राजस्थान के शाहपुरा जिले में पीतांबर राय महाराज (बेवाण) के जुलूस पर पथराव हुआ था, जिसके बाद इलाके में तनाव फैल गया था। पथराव में एक महिला समेत कई युवक घायल हो गए थे। घटना के बाद जुलूस में शामिल लोगों ने दूसरे पक्ष के खिलाफ नारेबाजी की थी। इस मामले में आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर भाजपा विधायक गोपीचंद मीना भी धरने पर बैठ गए थे। इस घटना से जहाजपुर कस्बे में तनाव पैदा हो गया था, जिसके बाद इलाके में भारी पुलिस बल तैनात किया गया था।

ईद-ए-मिलाद क्यों मनाते हैं?

आपको बता दें कि इसे ईद-ए-मिलाद-उन-नबी या ईद-ए-मिलाद भी कहा जाता है। यह दिन पैगंबर मोहम्मद के जन्म की याद में मनाया जाता है, जिन्हें इस्लाम में अंतिम पैगंबर माना जाता है। इस्लामिक कैलेंडर के अनुसार, यह त्यौहार हर साल रबी-उल-अव्वल के 12वें दिन मनाया जाता है। ईद की तरह यह त्यौहार भी मुसलमानों के लिए बहुत महत्व रखता है। इसलिए इसे ईदों की ईद कहा जाता है।

भारत में 10 करोड़ से ज्यादा लोग Diabetes का है शिकार, यंगस्टर्स की इन आदतों की वजह से बढ़ रही है ये गंभीर बीमारी

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Aaj Ka Panchang: आज आश्विन कृष्ण पक्ष की द्वितीया तिथि, जानिए राहुकाल और शुभ मुहूर्त
पराठे की पहले की पिटाई फिर ग्राहक को परोसा, Video को देख लोगों का भी कर दिया खाने का मन
नीतीश सरकार ने दादा-परदादा की ज़मीन पर लागू किया ये नया नियम, जानिए क्या है ये 5 मुख्य प्रावधान
क्या है वात्सल्य योजना? इसमे कैसे मिलेगी बच्चों को पेंशन, जानिए निर्मला सीतारमण का पूरा प्लान
मोदी सरकार क्यों लाना चाहती है ‘One Nation One Election’ कानून? एक साथ चुनाव में क्या हैं चुनौतियां
Kejriwal के इस्तीफा के बाद भी Atishi अभी क्यों नहीं बन सकतीं दिल्ली की CM? आखिर कहां फंसा हुआ पेच
12GB RAM के साथ ये फोन जल्द मचाएगा तबाही, दिग्गज मोबाइल को देगा टक्कर
ADVERTISEMENT