होम / Rajasthan News: यहां की अजीब प्रथा! शादी से पहले ही लड़की को बनना पड़ता है मां, हैरान कर देगी वजह

Rajasthan News: यहां की अजीब प्रथा! शादी से पहले ही लड़की को बनना पड़ता है मां, हैरान कर देगी वजह

Poonam Rajput • LAST UPDATED : October 10, 2024, 2:04 pm IST
ADVERTISEMENT
Rajasthan News: यहां की अजीब प्रथा!  शादी से पहले ही लड़की को बनना पड़ता है मां,  हैरान कर देगी वजह

Rajasthan News

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan News: भारत में यहां शादी से पहले लड़की को मां बनना पड़ता है। ये प्रथा राजस्थान में अपनाई जाती है। भले ही राजस्थान ने शिक्षा और विकास के मामले में बहुत तरक्की कर ली हो, लेकिन आज भी यहां कई इलाकों में कई ऐसी परंपराएं प्रचलित हैं जो आपको बेहद अजीब लग सकती हैं। राजस्थान में एक ऐसी परंपरा है जहां अगर किसी लड़की को बच्चा नहीं होता तो वह दूसरा साथी ढूंढ लेती है। इतना ही नहीं, यहां लड़की के लिए लड़का उसके परिवार वाले नहीं बल्कि लड़की खुद ढूंढती है।

कहां अपनाई जाती है ये प्रथा

राजस्थान में एक ऐसी ही गरसिया जनजाति है। ये राजस्थान के सिरोही, डूंगरपुर, उक, बांस और पाली जिलों के पहाड़ी इलाकों में रहती है। इस जनजाति की महिलाओं और लड़कियों को अपनी मर्जी से जीने का अधिकार है। लड़की अपनी जिंदगी के लिए स्वतंत्र है, वो खुद ये फैसला लेती है।

क्या आपकी वाइट जीन्स भी पड़ने लगी है पीली? तो इस एक ट्रिक से करे उसे मिनटों में चमकदार, ये है फार्मूला!

शादी से पहले करना पड़ता है बच्चा पैद

ना ही घर वाले इस मामले में दखल देते है। यहां पहले लिव इन में रहते है और जब दोनों की संतान जन्द दे देती है तो शादी कर लेते है और अगर लड़की शादी से पहले अपनी जीवन साथी बदलना चाहती है तो बदल सकती है।

UP Weather: सावधान! दशहरे पर बिगाड़ सकता है यूपी का मौसम, जानें किन जिलों में होगी बारिश

मेले में लड़कियों को मिलता है साथी चुनने का हक

इतना ही नहीं यहां पर जीवन शादी चुनने के लिए मेला लगता है। जिसमें इस जनजाति के लड़के और लड़कियां आते है। यहां पर पहले लड़के और लड़की एक दूसरे को पसंद करते है उसके बाद घूमने के लिए चले जाते है। यदी लड़की को लड़का पसंद नहीं आता तो वो बाद में बदल सकती है।

Today MP Weather Update: एमपी में मौसम ने ली करवट, 7 जिलों में तेज हवाओं और बारिश की चेतावनी

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT