होम / Rajasthan Toll Tax Free: टोल टैक्स को लेकर परिवहन मंत्रालय का बड़ा फैसला, इतने KM बाद वसूला जाएगा Tax

Rajasthan Toll Tax Free: टोल टैक्स को लेकर परिवहन मंत्रालय का बड़ा फैसला, इतने KM बाद वसूला जाएगा Tax

Poonam Rajput • LAST UPDATED : September 11, 2024, 2:36 pm IST

Rajasthan Toll Tax Free

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Toll Tax Free:  राजस्थान में अब वाहन चालकों को टोल बूथों पर मनमानी टोल वसूली से राहत मिलेगी। सड़क परिवहन मंत्रालय ने मंगलवार को नई शुल्क वसूली प्रणाली ग्लोबल नेविगेशन सैटेलाइट सिस्टम के लिए अपने नियमों में संशोधन करते हुए अधिसूचना जारी कर दी। विभाग के मुताबिक सैटेलाइट आधारित यह प्रणाली शुल्क वसूली के लिए ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम और ऑन बोर्ड यूनिट का इस्तेमाल करेगी।

टॉल बूथों को अलविदा कहने का समय

इस नई प्रणाली की लोकप्रियता बढ़ने के साथ ही मौजूदा टोल बूथों को अलविदा कहने का समय आ जाएगा। यह प्रणाली शुरुआत में प्रमुख राजमार्गों और एक्सप्रेस-वे पर लागू की जाएगी। सरकार ने नई प्रणाली के लिए राजमार्गों के लिए शुल्क निर्धारित करने वाले नियमों में संशोधन किया है। इस प्रणाली के लागू होने पर यात्रियों को मौजूदा प्रणाली में वसूली जा रही एकमुश्त राशि के बजाय उतनी ही राशि का भुगतान करना होगा, जितनी उन्होंने यात्रा की है।

Rajasthan News: बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा झटका, बिल देखकर लोगों के उड़े होश

20 किलोमीटर की यात्रा तक वाहनों से नहीं लिया जाएगाकोई शुल्क

वहीं, पहले 20 किलोमीटर की यात्रा तक वाहनों से कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। नई प्रणाली मौजूदा फास्टैग और ऑटोमेटिक नंबर प्लेट रिकॉग्निशन तकनीक का विकल्प होगी। – जीपीएस आधारित टोल प्रणाली सैटेलाइट और इन-कार ट्रैकिंग सिस्टम का उपयोग करके यात्रा की गई दूरी के आधार पर टोल की गणना करती है।

  • – नई प्रणाली टोल संग्रह के लिए भौतिक टोल प्लाजा की आवश्यकता को समाप्त करती है, जिससे टोल प्लाजा पर जाम की समस्या नहीं होती।
  • – नई प्रणाली के लिए वाहनों में ऑन-बोर्ड यूनिट (ओबीयू) या ट्रैकिंग डिवाइस लगाना होगा। हाईवे पर लगे सीसीटीवी कैमरे वाहनों की स्थिति की पुष्टि करेंगे। उसी आधार पर शुल्क लिया जाएगा।
  • – एनएचएआई (NHAI) मौजूदा फास्टैग सेटअप के साथ ही इस प्रणाली को लागू करेगा। टोल प्लाजा पर अलग से जीएनएसएस लेन उपलब्ध की जाएगी, ताकि नई प्रणाली से लैस वाहन बिना रुके गुजर सकें।

पिता अनिल अरोड़ा के निधन के बाद टूट गईं Malaika Arora, रोते हुए अपनी मां से मिलने पहुंची घर

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT