होम / Rajasthan Weather: इस दिन से खत्म हो जाएगा मानसून का मौसम, जानें आज का हाल

Rajasthan Weather: इस दिन से खत्म हो जाएगा मानसून का मौसम, जानें आज का हाल

Poonam Rajput • LAST UPDATED : September 21, 2024, 8:33 am IST

Rajasthan Weather

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Weather:  राजस्थान में शुक्रवार से मौसम साफ होने लगा है और बारिश का मौसम लगभग खत्म हो गया है। लेकिन मौसम विभाग के अनुसार जल्द ही सर्दी का मौसम दस्तक दे सकता है। मौसम विभाग ने आने वाले दिनों में तापमान में गिरावट की संभावना जताई है, जिससे ठंड का एहसास होगा।

बदल रहा है मौसम

शुक्रवार को राजस्थान में मौसम में बदलाव देखने को मिला, जहां सूरज और बादलों के बीच लुकाछिपी चलती रही। शुरुआती दिनों में हुई बारिश के बाद अब मौसम साफ होने लगा है। मौसम विभाग के अनुसार अगले एक सप्ताह में राजस्थान में कहीं भी भारी बारिश की संभावना नहीं है, लेकिन 23 सितंबर से फिर से बारिश शुरू होने की उम्मीद है। इसके अलावा सर्दी को लेकर चेतावनी जारी की गई है कि इस बार राजस्थान में कड़ाके की ठंड पड़ने की संभावना है, जिसके चलते लोगों को पहले से तैयार रहने की सलाह दी गई है।

Aaj Ka Panchang: आश्विन कृष्ण पक्ष की चतुर्थी और शनिवार, जानिए आज का शुभ मुहूर्त

राजस्थान में मानसून की वापसी की प्रक्रिया शुरू हो गई है, जिसके लिए 23 सितंबर के आसपास पश्चिमी राजस्थान और कच्छ के कुछ हिस्सों में परिस्थितियां अनुकूल बन रही हैं। मानसून की द्रोणिका रेखा अब बीकानेर से गुजर रही है और दक्षिण-पूर्वी राजस्थान में चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र उत्तर-पूर्वी राजस्थान पर बना हुआ है। इसके चलते राज्य में बारिश की गतिविधियों में कमी आएगी और पूर्वी राजस्थान में कुछ स्थानों पर मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश हो सकती है। 21 सितंबर से पश्चिमी राजस्थान के अधिकांश भागों में मौसम मुख्यतः शुष्क रहने तथा छिटपुट स्थानों पर हल्की बारिश होने की संभावना है। हालांकि 27 सितंबर से 3 अक्टूबर तक राजस्थान में बारिश की गतिविधियां फिर से शुरू होने की संभावना है, जिससे राज्य में मौसम फिर से बदल सकता है।

शनिवार को बदल गए Petrol-Diesel के दाम? चेक करें कच्चे तेल की कीमत

मौसम विभाग ने दी जानकारी

मौसम विभाग के अनुसार, राजस्थान ने इस सीजन में गर्मी और बारिश दोनों में कई रिकॉर्ड बनाए हैं। इस साल राज्य में भीषण गर्मी और भारी बारिश हुई है, जिसके चलते मौसम विभाग को लगता है कि इस बार कड़ाके की ठंड पड़ेगी। अक्टूबर के आखिरी सप्ताह से राजस्थान में ठंड के प्रवेश करने की संभावना है, तथा इस साल सर्दी के मौसम की अवधि भी बढ़ेगी। यह राज्य के लोगों के लिए एक महत्वपूर्ण जानकारी है, ताकि वे ठंड के मौसम के लिए खुद को तैयार कर सकें।

पश्चिम बंगाल के साथ सिक्किम में और बारिश की भविष्यवाणी, गंगटोक में साफ हवा ने तोड़े सारे रिकॉर्ड

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

अमेरिका जाकर दुनिया के ये 4 संकट हरेंगे PM मोदी, भारत लौटने से पहले होगा बड़ा धमाका
यूपी-बिहार, दिल्ली के साथ समूचे उत्तर भारत में कब और कितनी पड़ेगी ठंड? मौसम विभाग ने कर दी खतरनाक भविष्यवाणी
Kanpur News: आनंदेश्वर मंदिर के पास हादसा! दो युवकों को कार ने रौंदा, जानें खबर
Samastipur News: मुखिया संघ के अध्यक्ष की बेरहमी से हुई हत्या! ग्रामीणों का फूटा गुस्सा
किस पर कहर बरपाएंगे शनिदेव? बुरा होने से पहले देते हैं ये संकेत, सावधान रहना आपका काम!
मंगेश यादव के बाद अखिलेश यादव ने उठाए अजय के एनकाउंटर पर उठाया सवाल, बोले- केवल टांग में ही लग रही है गोली…
Delhi Crime News: संगम विहार में किशोर की निर्मम हत्या से दहशत, चाकू से गोदकर की गई हत्या
ADVERTISEMENT