होम / Rajasthan Weather: राजस्थान में बारिश ने तोड़ा 49 साल का रिकॉर्ड, जानें कब से थमेगा बारिश का कहर

Rajasthan Weather: राजस्थान में बारिश ने तोड़ा 49 साल का रिकॉर्ड, जानें कब से थमेगा बारिश का कहर

Poonam Rajput • LAST UPDATED : September 13, 2024, 8:59 am IST

Rajasthan Weather

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Rajasthan Weather:  राजस्थान में मौसम का कहर जारी है। यहां लगातार बारिश हो रही है। मौसम ने करीब 49 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 14-17 सितंबर के दौरान राज्य के विभिन्न हिस्सों में छिटपुट स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश होने की मौसम विभाग ने संभावना जताई है।

राजस्थान में बारिश ने कहर बरपाया…

मानसून की बारिश अब अपने अंतिम दौर में है। मौसम विभाग के अनुसार 13 सितंबर से भारी बारिश की गतिविधियां कम हो जाएंगी और उत्तर-पूर्वी राजस्थान में आंधी-तूफान जारी रहेगा। 14-17 सितंबर के दौरान छिटपुट स्थानों पर हल्की मध्यम बारिश होने की संभावना है, जबकि आने वाले दिनों में पश्चिमी राजस्थान में मौसम मुख्य रूप से शुष्क रहेगा

‘कमला हैरिस के साथ दोबारा बहस नहीं…’, Donald Trump ने अपने डेमोक्रेट प्रतिद्वंदी को दिया कड़ा जवाब

मौसम विभाग ने का अलर्ट

मौसम विभाग ने अनुमान जताया है कि मध्य प्रदेश के ऊपर बना दबाव दक्षिण-पश्चिमी उत्तर प्रदेश तक पहुंचेगा, जो अगले 24 घंटों में उत्तर की ओर बढ़ेगा और कमजोर होकर वेलमार्क लो प्रेशर में बदल जाएगा।

भरतपुर, जयपुर और कोटा संभाग के कुछ हिस्सों में आंधी के साथ भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना है। अजमेर और उदयपुर संभाग के कुछ हिस्सों में थोड़ी बहुत बारिश हो सकती है।

बारिश ने तोड़ा 49 साल का रिकॉर्ड

राजस्थान में मानसून सीजन 2024 में बारिश ने 49 साल का रिकॉर्ड तोड़ दिया है और 664 मिमी बारिश दर्ज की गई है, जो सामान्य से 61 फीसदी अधिक है। इससे पहले वर्ष 1975 में मानसून सीजन में 665 मिमी बारिश दर्ज की गई थी। भारी बारिश के कारण पूर्वी राजस्थान के अधिकांश जिलों में बाढ़ की स्थिति बनी हुई है। जल संसाधन मंत्री ने घोषणा की है कि राज्य सरकार ने 14 सितंबर को जलझूलनी एकादशी के दिन राज्य के पूरी तरह भरे बांधों और जलाशयों पर ‘राजस्थान जल महोत्सव-2024’ मनाने का निर्णय लिया है।

सड़कें जलमग्न, हर तरफ पानी ही पानी, दिल्ली-एनसीआर में आफत बनी भारी बारिश 

सोमवार तक स्कूलों में अवकाश घोषित

भारी बारिश के चलते भरतपुर जिले में कारण कक्षा 1 से 12 तक के स्कूलों और आंगनबाड़ियों में 2 दिन की छुट्टी कर दी गई है । जिला कलेक्टर डॉ. अमित यादव ने आदेश दिए थे कि 14 सितंबर गुरुवार और शनिवार को सभी सरकारी और गैर सरकारी की छुट्टी कर दी जाए।

होम लोन में समझदार लोग अपनाते हैं ये कमाल की तरकीब, ब्याज समेत वापस मिलता है पूरा पैसा!

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT