होम / Rajasthan Weather: राजस्थान में बारिश का कहर लगातार जारी, दो लोगों की हुई मौत

Rajasthan Weather: राजस्थान में बारिश का कहर लगातार जारी, दो लोगों की हुई मौत

Poonam Rajput • LAST UPDATED : September 11, 2024, 8:56 am IST

Rajasthan Weather

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़),Rajasthan Weather: मौसम विभाग ने राजस्थान के 7 जिलों में ऑरेंज अलर्ट और 8 जिलों में येलो अलर्ट जारी किया है।  भरतपुर, धौलपुर, करौली, बारां, भीलवाड़ा, अलवर, दौसा में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है।  इनमें से कुछ जिलों में भारी बारिश और कुछ स्थानों पर मध्यम से भारी बारिश की प्रबल संभावना है।  जयपुर, दौसा, सवाई माधोपुर टॉक, वणवाड़ा, कोटा, जालौर, सिरोही में येलो अलर्ट जारी किया गया है।  इन इलाकों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम बारिश और कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है। अजमेर में पिछले 7 दिनों से बारिश की स्थिति अजमेर में लगातार बारिश हो रही है।

लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त

पिछले 7 दिनों से कम दबाव की स्थिति बनी हुई है।  लोगों का जीवन अस्त-व्यस्त नजर आ रहा है।  पीसांगन और केकड़ी में बारिश के पानी में बह जाने से अब तक दो लोगों की मौत हो चुकी है।  अजमेर ने बाढ़ प्रभावित क्षेत्र का निरीक्षण किया।  उन्होंने जिले में बाढ़ और आपदाओं से निपटने के लिए प्रभारी सचिव नवीन जैन के अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की।  जिला कलेक्टर लोक बंधु ने प्रशासन द्वारा किए गए कार्यों की जानकारी दी।

‘अपहरण कर, खा रहे हैं…’, चुनावी घमासान के बीच Trump के बयान से मची खलबली

प्रभारी सचिव नवीन जैन ने जिले में अतिवृष्टि से आई बाढ़ के बारे में अधिकारियों से चर्चा की। अजमेर शहर के आना सागर, फॉय सागर, खानपुरा और चौरसियावास के साथ ही जिले के अन्य बड़े तालाबों और झरनों में जलस्तर के बारे में जानकारी ली गई। किसी भी स्थान पर बांध से पानी का रिसाव और सड़न होने से पहले आवश्यक उपाय करने के निर्देश दिए गए हैं। जिले में उस समय तक हुई बारिश और पिछले दिनों की औसत बारिश की तुलना के आधार पर बचाव कार्य करने के ये निर्देश दिए गए हैं।

इजरायल-अमेरिका में तनातनी! IDF के हमले में हुई भारी चूक, अब यहूदी देश ने सफाई में दी ये दलील

पुरानी चौपाटी, सागर विहार, वन विहार, पोजो डी मांगीलाल साहू, गुलमोहर पाल, काला बाग, गुलाब बाग, शिवाजी उद्यान, ब्रह्मपुरी, आम का तालाब, पाल-बिचला, ईश्वर बस्ती, मखपुरा चौराहा, हरिजन बस्ती, यादव बस्ती, सुंदर विहार कॉलोनियों में यौन उत्पीड़न के शिकार हुए लोग। कॉलोनी और एचएमटी सहित सभी स्थानों पर बरसाती पानी की निकासी सुनिश्चित करना। यानी जमा मिट्टी, झाड़ियां, पौधे, प्लास्टिक जैसी सामग्री को लगातार और पेशेवर तरीके से हटाया जाए। बहाव में किसी तरह की बाधा नहीं आनी चाहिए। डेंगू और मलेरिया से ग्रस्त आबादी वाले क्षेत्रों से पानी की निकासी के बाद एंटी लार्वा गतिविधियां भी शामिल हैं।

इजरायल-अमेरिका में तनातनी! IDF के हमले में हुई भारी चूक, अब यहूदी देश ने सफाई में दी ये दलील

डेंगू और मलेरिया जैसी मौसमी बीमारियों के चलते क्षेत्र में नेबुलाइजेशन भी किया जाए। डोर-टू-डोर सर्वे के लिए नामित टीमों के जिम्मेदारों के साथ प्रतिदिन शाम को बैठक कर कार्यों की समीक्षा करें। भाई सागर झील में अलार्म अभियान प्रभारी सचिव नवीन जैन ने कहा कि भाई सागर झील सहित बड़े जल स्रोतों में 24 घंटे निगरानी व्यवस्था शुरू की जाए। आपात स्थिति के लिए जल स्रोत के पास पर्याप्त मिट्टी के बर्तन रखें। साथ ही अतिरिक्त थैलियां तैयार कर, समूह बनाकर एक स्थान पर रखें। जरूरत पड़ने पर इनका उपयोग किसी भी स्थान पर किया जा सकता है।

‘अपहरण कर, खा रहे हैं…’, चुनावी घमासान के बीच Trump के बयान से मची खलबली

कटिंग के संग्रहण स्थल और जल स्रोत के बीच की दूरी कम होनी चाहिए तथा वहां तक ​​पहुंचने के लिए सड़क होनी चाहिए। अजमेर जिले के बांधों में पानी की स्थिति जल संसाधन विभाग के अनुसार अजमेर के आना सागर में 13 (प्रवाह प्रति घंटा), फॉय सागर में 26.9 (प्रवाह प्रति घंटा), रामसर में 10.2 (प्रवाह प्रति घंटा) तथा गोविंदगढ़ में 2.35 (प्रवाह प्रति घंटा) पानी है। मोड के मध्य में बूढ़ा पुष्कर में 7, खानपुरा तालाब में 10.6, चौरसियावास में 6.6, छोटा तालाब चाट किशनगढ़ में 10.1, लाखोलाव हनुतिया में 11, भीम सागर तिहारी में 13.6, खीरसमंद रामसर में 5.6, मदन सागर डिडवाड़ा में 12.5, रैंसमांडो में 12.2, 12.2 है। पुष्कर 26.1 टुकड़े, कोडिया सागर अरणी 9.5 टुकड़े, सुख सागर सिरोंज 6 टुकड़े, जवाहर सागर सिरोंज 8.2 टुकड़े, सुरखेली सागर अरणी 8.5 टुकड़े, विजय सागर लांबा 10.5 टुकड़े, किशनसागर गागुंदा 9.9 टुकड़े और न्यू सागर मोठी 1.20 मीटर के साथ अग्रणी हैं।

‘बोतलों में करते थे पेशाब, AK-47 और कुरान…, मौत की सुरंग में IDF ने देखा कुछ ऐसा, फटी रह गई आंखें

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Lebanon Pager Explosions के बाद उठने लगे सवाल, क्या स्मार्टफोन में हो सकते हैं ब्लास्ट? हैकर्स की राय जान चौंक जाएंगे आप!
Rajasthan News : राजस्थान की जनता के लिए खुशखबरी, दिवाली से पहले होगी टूटी सड़कों की मरम्मत
UP News: दलितों की सुरक्षा पर SP की आई प्रतिक्रिया- ‘बिहार में जंगलराज…’
‘तिरुपति मंदिर के लड्डू प्रसादम में मिलाई जाती है जानवरों की चर्बी’, CM चंद्रबाबू के बड़े आरोप से मच गई सनसनी
Anupgarh News: गांव की जनता परेशान! सरपंच ने मांगी 10 हजार रूपए की रिश्वत, जानें पूरा मामला
India vs Bangladesh 1st Test: 90 साल के इतिहास में दूसरी बार हुआ ऐसा, बांग्लादेश के खिलाफ भारतीय टीम के टॉस हारते ही बना अनोखा रिकॉर्ड
Nawada News: महादलित टोले में हुई घटना पर 10 लोग गिरफ्तार! जानें पूरा मामला
ADVERTISEMENT