होम / Russia-Ukraine War Effect in Markets: मंडियों में दिखने लगा रूस – यूक्रेन युध्द का असर, गेंहू का दाम 300 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ा

Russia-Ukraine War Effect in Markets: मंडियों में दिखने लगा रूस – यूक्रेन युध्द का असर, गेंहू का दाम 300 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ा

India News Editor • LAST UPDATED : March 12, 2022, 10:16 pm IST

Russia-Ukraine War Effect in Markets

अभिषेक जोशी, उदयपुर:
Russia-Ukraine War Effect in Markets: रूस और यूक्रेन के युद्ध (War of Russia and Ukraine) का असर भारत (India) की मंडियों में दिखने लगा है। उत्पादक देश होने की वजह से पूरे विश्व में रूस (Russia) से 20% और यूक्रेन (Ukraine) से 15% गेंहूँ का निर्यात होता था। युद्ध के बाद स्थितियां असामान्य होने की वजह से भारत में निर्यात की मांग बढ़ी है। ऐसे में गेंहूँ 300 से 40 रुपये प्रति क्विंटल महंगा हो गया है।

अनाज मंडी में गेंहूँ के व्यापारी प्रकाश जैन ने बताया कि युध्द से पहले गेंहूँ 2100 रुपये क्विंटल बिक रहा था लेकिन युद्ध के बाद मांग बढ़ी और 40 प्रतिशत निर्यात भी बढ़ गया। ऐसे में अब गेंहूँ के दाम 2500 रुपये प्रति क्विंटल हो गए है। गेंहूँ के दाम बढ़ने के साथ ही किसानों को भी उचित मूल्य मिल रहा है।

रशिया और यूक्रेन में सब कुछ बर्बाद, भारत से भेजना पड़ सकता है गेंहूँ

अनाज मंडी में गेंहूँ के बड़े व्यापारी प्रकाश जैन ने बताया कि अब से पहले भारत से गेंहूँ बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान में निर्यात किया जाता था। लेकिन जिस तरह रशिया और यूक्रेन में युद्ध के बाद स्थितियां असामान्य हो गई उससे ऐसा लगता है कि जो देश रशिया से गेंहू क्रय करते थे वो भी भारत से खरीद सकते है साथ ही अब भारत से रशिया भी गेंहूँ एक्सपोर्ट करना पड़ सकता है।

Also Read : New Guidelines of Corona Released 14 फरवरी से लागू, विदेशी यात्रियों को मिली होम क्वारंटाइन से छूट

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT