होम / Ram Mandir Update: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार की बड़ी तैयारी, ननिहाल से मिलेगा ये उपहार

Ram Mandir Update: राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा को लेकर छत्तीसगढ़ सरकार की बड़ी तैयारी, ननिहाल से मिलेगा ये उपहार

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 3, 2024, 10:03 am IST

India News, (इंडिया न्यूज), Ram Mandir Update:अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला के प्रतिष्ठा समारोह के दिन प्रदेश में सूखा दिवस रहेगा। इस दिन शराब और मांस की दुकानें बंद रहेंगी। रामलाल की प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मौके पर प्रदेश में उत्सव का आयोजन किया जाएगा। अयोध्या में भगवान श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा समारोह को लेकर उनके ननिहाल में खुशी का माहौल है। रामलला के भोग के लिए छत्तीसगढ़ से किसान संघ की ओर से सब्जियों की खेप अयोध्या भेजी जाएगी। इससे पहले राइस मिलर्स की मदद से रामलला को चढ़ाने के लिए 300 मीट्रिक टन सुगंधित चावल छत्तीसगढ़ से अयोध्या भेजा जा चुका है।

 22 जनवरी को ड्राई डे घोषित किया

राजधानी में पत्रकारों से बात करते हुए सीएम साय ने कहा कि यह छत्तीसगढ़ के लिए सौभाग्य की बात है कि चंदखुरी भगवान राम की ननिहाल है और उनका घर माना जाता है। उन्होंने कहा कि यह हमारा सौभाग्य है कि छत्तीसगढ़ भगवान राम की ननिहाल है और यह हमारा सौभाग्य है कि 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर का अभिषेक होने जा रहा है। इसे लेकर पूरे प्रदेश में उत्साह का माहौल रहेगा। इस दिन दिवाली की तरह घरों में दीपक जलाए जाएंगे और छत्तीसगढ़ सरकार ने 22 जनवरी को पूरे राज्य में शुष्क दिवस घोषित करने का फैसला किया है।

आपको बता दें, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को अयोध्या में श्री राम लला के अभिषेक (अभिषेक) में शामिल होने के लिए तैयार हैं। मंदिर में समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान कार्यक्रम से एक सप्ताह पहले 16 जनवरी को शुरू होंगे। वाराणसी के पुजारी लक्ष्मी कांत दीक्षित अभिषेक समारोह का मुख्य अनुष्ठान करेंगे।

हजारों श्रद्धालुओं को भोजन कराया जाएगा

1008 हुंडी महायज्ञ का भी आयोजन किया जाएगा, जिसमें हजारों श्रद्धालुओं को भोजन कराया जाएगा। भव्य अभिषेक के लिए उत्तर प्रदेश के मंदिर शहर में आने वाले हजारों भक्तों को समायोजित करने के लिए अयोध्या में कई तम्बू शहर स्थापित किए जा रहे हैं। श्री राम जन्मभूमि ट्रस्ट के मुताबिक 10,000-15,000 लोगों के लिए व्यवस्था की जाएगी।

स्थानीय अधिकारी ‘प्राण प्रतिष्ठा’ समारोह के आसपास आगंतुकों की अनुमानित वृद्धि के लिए तैयारी कर रहे हैं और सभी उपस्थित लोगों के लिए एक निर्बाध और आध्यात्मिक रूप से समृद्ध अनुभव सुनिश्चित करने के लिए उन्नत सुरक्षा उपायों को लागू करने और तार्किक व्यवस्था करने की प्रक्रिया में हैं।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT