होम / Ayodhya Ram Mandir: रामलला प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर इस देश में विशेष छुट्टी, सरकार ने दी उत्सव मनाने की मंजूरी

Ayodhya Ram Mandir: रामलला प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर इस देश में विशेष छुट्टी, सरकार ने दी उत्सव मनाने की मंजूरी

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 13, 2024, 10:55 am IST

India News (इंडिया न्यूज),Ayodhya Ram Mandir: 22 जनवरी को अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन को लेकर दुनिया भर में उत्साह है। इस बीच मॉरीशस सरकार ने हिंदू सरकारी कर्मचारियों के लिए 22 जनवरी को दो घंटे की विशेष छुट्टी की घोषणा की है। इस फैसले से मॉरीशस में हिंदू सरकारी कर्मचारी 22 जनवरी को रामलला के अभिषेक समारोह के गवाह बन सकेंगे। यह विशेष अवकाश दोपहर 2 बजे से 2 घंटे तक रहेगा। मॉरीशस में 48.5% आबादी हिंदू है। मॉरीशस के पीएम प्रविंद जुगनौथ ने कहा कि यह भावनाओं और परंपराओं का सम्मान करने का एक छोटा सा प्रयास है।

प्रधान मंत्री प्रविंद जुगनौथ के नेतृत्व में मॉरीशस कैबिनेट ने शुक्रवार को एक आधिकारिक बयान में कहा कि भारत के अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के मद्देनजर कैबिनेट सोमवार दोपहर 2 बजे से दो घंटे की विशेष छुट्टी देने पर सहमत हुई है। 22 जनवरी 2024 यह एक ऐतिहासिक घटना है, क्योंकि यह भगवान राम की अयोध्या वापसी का प्रतीक है।

50 से अधिक देशों के गणमान्य के शामिल होने की उम्मीद

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को अयोध्या में नवनिर्मित भव्य राम मंदिर के गर्भगृह में राम लला की मूर्ति की स्थापना में शामिल होंगे। राम मंदिर के उद्घाटन समारोह के लिए सभी क्षेत्रों के कई नेताओं और हस्तियों को आमंत्रित किया गया है। अभिषेक समारोह में 50 से अधिक देशों के गणमान्य व्यक्तियों के भी शामिल होने की उम्मीद है।

कांची के शंकराचार्य विजयेंद्र ने प्राण प्रतिष्ठा का किया समर्थन 

कांची कामकोटि मठ के शंकराचार्य विजयेंद्र सरस्वती ने कहा कि प्रतिष्ठा समारोह भगवान राम के आशीर्वाद से ही होने जा रहा है। इस दौरान यज्ञशाला का पूजन किया जाएगा। काशी के 100 से ज्यादा विद्वान यज्ञशाला का पूजन और हवन का कार्य शुरू करेंगे। उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ करते हुए कहा कि पीएम को भारत के तीर्थ स्थलों के विकास पर विशेष भरोसा है। पीएम ने केदारनाथ और काशी विश्वनाथ मंदिर परिसर को भी भव्य आकार दिया है।

300 मजदूर और भिखारी होंगे मेहमान होंगे शामिल

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा समारोह में समाज के हर खास और आम वर्ग का प्रतिनिधित्व होगा। सात हजार से कुछ अधिक अतिथियों में चार हजार धर्माचार्यों और तीन हजार से अधिक गृहस्थों को विभिन्न श्रेणियों में वर्गीकृत किया गया है। बड़ी संख्या में प्रतिष्ठित हस्तियों के साथ-साथ मंदिर निर्माण में हिस्सा लेने वाले 300 कार्यकर्ता और दान देने वाले भिखारी भी अतिथि के रूप में मौजूद रहेंगे। पद्म पुरस्कारों से सम्मानित करीब 50 हस्तियां आएंगी।

यह भी पढ़ेंः-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT