होम / Ram Mandir Scam Alert: राम मंदिर निमंत्रण को लेकर व्हाट्सएप पर स्कैम, सीएम योगी ने दिया ये संदेश

Ram Mandir Scam Alert: राम मंदिर निमंत्रण को लेकर व्हाट्सएप पर स्कैम, सीएम योगी ने दिया ये संदेश

Shanu kumari • LAST UPDATED : January 11, 2024, 7:36 pm IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Ram Mandir Scam Alert: अयोध्या राम मंदिर में 22 जनवरी को रामलला का प्राण प्रतिष्ठा समारोह होना है। इसके एक सप्ताह पहले से रामलला के अभिषेक समारोह के लिए वैदिक अनुष्ठान शुरू होगा। 14 जनवरी से 22 जनवरी तक, अयोध्या अमृत महोत्सव का जश्न मनाएगा। जिसे लेकर पूरी तैयारी चल रही है। इससे पहले साइबर क्रिमिनल इनोसेंट नेटिज़ेंस को फंसाने के लिए नजर गड़ाए हुए हैं।

क्या है पूरा स्कैम

साइबर क्रिमिनल 22 जनवरी को अयोध्या मंदिर में मुफ्त वीआईपी प्रविष्टि की पेशकश करने का दावा करते हुए व्हाट्सएप मैसेज भेज रहे हैं। इसके लिए एक लिंक भेजा जा रहा है। जिसपर अपने डिटेल्स दर्ज की बात कही जा रही है। जिसके लिए एक पीके फ़ाइल डाउनलोड करने के लिए कहा जाता है। इन संदेशों में एक APK (Android एप्लिकेशन पैकेज) फ़ाइल शामिल है। जिसे Jam Janmabhoomi Grihsampark Abhiyan.apk ’के रूप में लेबल किया गया है।

यह उपयोगकर्ताओं को अन्य उपयोगकर्ताओं के साथ संदेश साझा करने के लिए भी प्रोत्साहित करता है। जो समारोह में भाग लेने में रुचि रखते हैं। सभी संदेश “जय श्री रैम” के साथ समाप्त होते हैं। लेकिन आपको बता दें कि 22 जनवरी को एंट्री केवल निमंत्रण से है। ये संदेश मुख्य रूप से आपके डेटा को चुराने या आपके स्मार्टफ़ोन में खतरनाक फ़ाइलों, मैलवेयर या ऐप को इंजेक्ट करने के लिए हैं। जिससे आपका पर्सनल डेटा चोरी हो सकता है। जिसमें पासवर्ड, बैंकिंग विवरण और यहां तक कि आपकी गतिविधि को ट्रैक करना शामिल है।

सीएम योगी का संदेश

ट्रस्ट की ओर से साफ कहा गया है कि केवल राम मंदिर ट्रस्ट या सरकारी ड्यूटी पर वैध निमंत्रण वाले लोगों को प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अयोध्या के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे स्थानीय होटल के मालिकों को जहां तक संभव हो बुकिंग रद्द करने के लिए कहें। ट्रस्ट द्वारा आमंत्रित लोगों को वरीयता दें। उन्होंने कहा कि “केवल राम मंदिर ट्रस्ट या सरकारी ड्यूटी पर वैध निमंत्रण वाले लोगों को 22 जनवरी को अयोध्या में प्रवेश करने की अनुमति दी जाएगी।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT