होम / Ayodhya Ram Mandir: रामलला की मूर्ति बनाने में इस्तेमाल हुआ मैसूर का यह पत्थर, जानिए महत्व

Ayodhya Ram Mandir: रामलला की मूर्ति बनाने में इस्तेमाल हुआ मैसूर का यह पत्थर, जानिए महत्व

Rajesh kumar • LAST UPDATED : January 23, 2024, 12:10 pm IST

India News (इंडिया न्यूज),Ayodhya Ram Mandir: कर्नाटक के मैसूर जिले के एचडी कोटे तालुक के बुज्जेगौदानपुरा गांव के रहने वाले प्रसिद्ध मूर्तिकार अरुण योगीराज ने अयोध्या में राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा समारोह के लिए राम लला की मूर्ति बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। 200 किलोग्राम वजन की इस मूर्ति में भगवान को एक पांच साल के लड़के के रूप में दर्शाया गया है जो हल्की मुस्कान के साथ खड़ा है। कृष्ण शिला पत्थर से निर्मित यह उत्कृष्ट कृति सभी की नजरों में विशेष महत्व रखती है।

राम मंदिर के ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि राम लला की मूर्ति को तीन प्रतियोगियों में से सावधानीपूर्वक चुना गया था। अरुण योगीराज को अन्य कुशल कारीगरों के साथ, उनकी मूर्तिकला विशेषज्ञता के माध्यम से भगवान राम के बचपन को चित्रित करने की जिम्मेदारी सौंपी गई थी।

कृष्ण शिला पत्थर क्या है?

51 इंच की मूर्ति कृष्ण शिला पत्थर से बनाई गई है, जो एचडी कोटे और मैसूर जिलों में प्रचुर मात्रा में पाया जाने वाला एक प्रकार का पत्थर है। अपने काले स्वरूप के लिए प्रसिद्ध इस पत्थर को भगवान कृष्ण के समान रंग के कारण “कृष्णशिला” कहा जाता है। पत्थर, जो मुख्य रूप से कैल्साइट से बना है, मूर्तिकारों के लिए आसानी से लचीला है, जिससे उन्हें जटिल पैटर्न बनाने की अनुमति मिलती है। विशेष रूप से, उत्खनन के दौरान पत्थर नरम बनावट के साथ शुरू होता है और 2-3 वर्षों में धीरे-धीरे कठोर हो जाता है।

बता दें कि मूर्तिकला प्रक्रिया में पत्थर पर वांछित पैटर्न डिजाइन करना शामिल है, जिसके बाद जटिल विवरण प्राप्त करने के लिए विभिन्न आकारों की छेनी का उपयोग करके इसे आकार दिया जाता है। फिर हथौड़ों और बारीक छेनी जैसे उपकरणों का उपयोग करके पत्थर को सावधानीपूर्वक तराशा जाता है। यह सावधानीपूर्वक शिल्प कौशल एक दृष्टि से आश्चर्यजनक मूर्ति का निर्माण सुनिश्चित करता है, जो अरुण योगीराज और उनकी टीम की कलात्मक कौशल को दर्शाता है।

कृष्ण शिला और रामलला का महत्व

राम लला की मूर्ति को तैयार करने में कृष्ण शिला पत्थर का उपयोग न केवल उत्कृष्ट कृति की दृश्य अपील को बढ़ाता है बल्कि कर्नाटक में मौजूद समृद्ध कलात्मक विरासत को भी उजागर करता है। इस माध्यम से भगवान राम के बचपन को चित्रित करने के लिए अरुण योगीराज का समर्पण अयोध्या राम मंदिर के सांस्कृतिक और धार्मिक महत्व में योगदान देता है।

मैसूर और कृष्ण शिला

अनभिज्ञ लोगों के लिए, मैसूर पत्थर के भंडार की प्रचुर उपलब्धता के कारण कृष्ण शिला पत्थर की नक्काशी का केंद्र भी रहा है, जो शहर के पास उपलब्ध है। मैसूर के पास एचडी कोटे, कृष्ण शिला पत्थर भंडार का केंद्र है।

यह भी पढ़ेंः-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

NEET Aspirant: कोटा से लापता हुई 20 वर्षीय छात्रा, हुआ मामला दर्ज-Indianews
IPL 2024, GT vs RCB Live Score :रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु ने जीता टॉस, पहले गेंदबाजी करने का किया फैसला
Samantha के 37वें जन्मदिन पर सामने आया ‘बंगाराम’ का फर्स्ट लुक, खून में सनी दिखीं एक्ट्रेस -Indianews
CBSE CISCE Result 2024 Date: सीबीएसई, सीआईएससीई 10वीं, 12वीं रिजल्ट होगी जारी! यहां देखें अपडेट्स
मॉडलिंग के दौर में ऐसी दिखती थी Kriti Sanon, देखें पुराने ऐड और फोटोशूट की तस्वीरें -Indianews
Tips to Protect your eyes: स्मार्टफोन बन रहा आपकी आंखों के लिए घातक, इस समस्या से छुटकारा दिलाएंगी ये आसान टिप्स-Indianews
कैंसर निदान पर Sonali Bendre ने बताया ‘मैं ही क्यों?’ से ‘मैं क्यों नहीं?’ में फर्क, जानें क्या कहा-Indianews
ADVERTISEMENT