होम / बिहार पुलिस कांस्टेबल के एडमिट कार्ड का डाउनलोड लिंक जारी, ऐसे कर सकते हैं चेक?

बिहार पुलिस कांस्टेबल के एडमिट कार्ड का डाउनलोड लिंक जारी, ऐसे कर सकते हैं चेक?

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : July 12, 2024, 2:38 pm IST

CSBC Recruitment

India News (इंडिया न्यूज़), CSBC Recruitment 2024: सेंट्रल सिलेक्शन बोर्ड ऑफ कांस्टेबल (CSBC) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट csbc.bih.nic.in पर बिहार पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा का एडमिट कार्ड डाउनलोड करने का लिंक जारी कर दिया है, जो उम्मीदवार इस परीक्षा में शामिल होने वाले हैं उन्हें पता होना चाहिए कि यह लिंक 15 जुलाई को एक्टिव हो जाएगा। जिसके बाद उम्मीदवार अपना परीक्षा शहर और परीक्षा तिथि देख सकेंगे। वहीं, उम्मीदवार 31 जुलाई से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

क्या है परीक्षा का पूरा शेड्यूल

बिहार पुलिस में कांस्टेबल के 21,391 रिक्त पदों को भरने के लिए यह परीक्षा आयोजित की जा रही है। बता दें कि पहले यह परीक्षा 1 अक्टूबर 2023 को आयोजित की गई थी, लेकिन पेपर लीक होने के कारण इसे रद्द कर दिया गया था। फिर 7 और 15 अक्टूबर को होने वाली परीक्षा को भी स्थगित कर दिया गया था। लेकिन अब यह परीक्षा अगस्त महीने में 6 दिनों में आयोजित की जाएगी, जिसके लिए 7, 11, 18, 21, 25 और 28 अगस्त की तारीख तय की गई है। जान लें कि परीक्षा 1 शिफ्ट दोपहर 12 बजे से 2 बजे तक होगी।

Shaheen Afridi ने Babar Azam को दिया धक्का! वायरल वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल

कब होंगे एडमिट कार्ड जारी?

भर्ती परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड चरणबद्ध तरीके से जारी किए जाएंगे। आपको बता दें कि जिन उम्मीदवारों की परीक्षा 7 अगस्त को है उनके एडमिट कार्ड 31 जुलाई को जारी किए जाएंगे। इसी तरह 11 अगस्त के लिए एडमिट कार्ड 4 अगस्त को, 18 अगस्त के लिए 11 अगस्त को, 21 अगस्त के लिए 14 अगस्त को, 25 अगस्त के लिए 18 अगस्त को और 28 अगस्त की परीक्षा के लिए 21 अगस्त को जारी किए जाएंगे।

कांस्टेबल के लिए जरूरी बातें

अगर आप बिहार पुलिस में कांस्टेबल परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं तो जान लें कि इस बार परीक्षा में होम सेंटर की सुविधा नहीं है, इसे ऐसे समझें कि उम्मीदवार को अपने जिले या शहर की जगह किसी दूसरे शहर में परीक्षा केंद्र मिलेगा। उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र पर 2.30 घंटे पहले यानी सुबह 9:30 बजे रिपोर्ट करना होगा। वहीं, लिखित परीक्षा में 100 प्रश्न पूछे जाएंगे, जो 100 अंकों के होंगे और अवधि 2 घंटे की होगी। हर सही उत्तर के लिए एक अंक दिया जाएगा। परीक्षा में कोई निगेटिव मार्किंग नहीं है। लिखित परीक्षा में पास होने वाले उम्मीदवारों को अगले चरण यानी फिजिकल टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा।

Delhi Liquor Policy Case: केजरीवाल को अंतरिम बेल, सुप्रीम कोर्ट ने दी एक और बड़ी छूट  

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Gajendra Singh Shekhawat: जैसलमेर में अफसरों पर बिफरे केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत, दे डाली ये नसीहत
Himachal News: अब आपदा से नहीं होगा राज्य को जनधन का नुकसान? CM सुक्खू उठाया ये बड़ा कदम
Mangesh Yadav Encounter: मंगेश यादव के एनकाउंटर पर राजनीति तेज, राहुल गांधी ने योगी सरकार पर जमकर बोला हमला
Ganesh Chaturthi 2024: करीना कपूर से लेकर आमिर खान तक.. देसी अंदाज में नजर आएं ये सेलिब्रिटी, अंबानी के घर पर लगा सितारों का जमावड़ा, देखें तस्वीरें
मेडिकल सप्लायर्स को संदीप घोष ने दिए कई सारे कॉन्ट्रेक्ट, CBI रेड में हुआ दिलचस्प खुलासा
मध्य पूर्व में तनाव के बीच भारत आएंगे UAE के क्राउन प्रिंस, जानें क्यों अहम है ये दौरा
Bihar Politics: क्या ‘इधर-उधर’ नहीं करेंगे CM नीतीश कुमार? शत्रुघ्न सिन्हा ने दिया ये बड़ा बयान
ADVERTISEMENT