होम / Indian Coast Guard Recruitment: इंडियन कोस्ट गार्ड में सहायक कमांडेंट पदों पर निकाली गई भर्ती, जानें क्या है आवेदन प्रक्रिया

Indian Coast Guard Recruitment: इंडियन कोस्ट गार्ड में सहायक कमांडेंट पदों पर निकाली गई भर्ती, जानें क्या है आवेदन प्रक्रिया

Himanshu Pandey • LAST UPDATED : August 31, 2023, 12:41 am IST

India News ( इंडिया न्यूज़ ), Indian Coast Guard Assistant Commandant Recruitment: भारतीय तटरक्षक बल द्वारा असिस्टेंट कमांडेंट पदों पर भर्ती के लिए एक अधिसूचना जारी की गई है। इसके लिए इच्छुक उम्मीदवार जॉइन इंडियन कोस्ट गार्ड की आधिकारिक वेबसाइट join Indiancoastguard.cdac.in पर जाकर एक सितंबर 2023 से अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन की अंतिम तिथि 15 सितंबर 2023 है।

पदों का विवरण

  • जनरल ड्यूटी (जीडी)- 25 पद
  • टेक- 20 पद
  • लॉ- 01 पद

आवेदन शुल्क राशि

बता दें कि, एससी/एसटी को छोड़कर सभी उम्मीदवारों के लिए परीक्षा शुल्क 250 रुपये तय की गई है। इसका भुगतान ऑनलाइन मोड के माध्यम से नेट बैंकिंग,यूपीआई का उपयोग करके कर सकते हैं।

शैक्षिक योग्यता

इंडियन कोस्ट गार्ड की इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवार को 60 फीसदी नंबरों के साथ इंटरमीडिएट/ ग्रेजुएशन/ बीई/ बीटेक/ लॉ/ संबंधित क्षेत्र में इंजीनियरिंग की डिग्री होना जरुरी है।

आयु-सीमा

वहीं कामर्शियल पायलट पदों पर आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की उम्र कम से कम 19 साल और अधिकतम 25 वर्ष होना जरुरी है। अन्य सभी पद के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम आयु 25 वर्ष तय की गई है।

चयन की प्रक्रिया

सहायक कमांडेंट का चयन अखिल भारतीय योग्यता क्रम के आधार पर होता है, जो विभिन्न चरणों की परीक्षा में उम्मीदवार के प्रदर्शन और पद के लिए उपलब्ध रिक्तियों की संख्या पर आधारित रहता है। आईसीजी में भर्ती के लिए स्टेज I, II, III, IV और V को पास करना जरुरी है। परीक्षा के विभिन्न चरणों के दौरान सभी उम्मीदवारों को अनिवार्य रूप से बायोमेट्रिक, फोटो पहचान और दस्तावेज सत्यापन से गुजरना पड़ेगा।

यह भी पढ़ें:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Kolkata Rape मामले के खिलाफ प्रदर्शन डॉक्टर 21 सितंबर से आवश्यक सेवाएं करेंगे बहाल
Nawada Agnikand: नवादा कांड को लेकर एक्शन में CM नीतीश, अब तक 15 अरेस्ट; 3 कट्टा और खोखा जब्त
तीन महीने में तबाह हो जाएंगी दुनिया! Israel- Hamas युद्द के साथ शुरू हुआ दुनिया का विनाश? जानें क्या थी बाबा वेंगा की भविष्यवाणी
Rajasthan Politics: मानेसर कांड के बहाने CM भजनलाल ने कांग्रेस पर साधा निशाना, बोले-‘समय मिला तब …’
बाढ़ पीड़ितों की मदद के लिए आगे आया अडानी फाउंडेशन, आंध्र प्रदेश को दिए 25 करोड़ रुपये
Delhi Road Accident: दिल्ली में दर्दनाक हादसा! 2 मजदूरों को कार ने रौंदा, 1 की मौत
आखिर वनवास ही क्यों…प्रभु श्री राम से लेकर धर्मराज युधिष्ठिर तक क्यों इन राजकुमारों को भोगना पड़ा था ये कष्ट?
ADVERTISEMENT