होम / Jaipur News: भर्ती प्रक्रिया में बड़े बदलाव, अब फर्जीवाड़े से नहीं हथियाई जा सकेगी सरकारी नौकरी

Jaipur News: भर्ती प्रक्रिया में बड़े बदलाव, अब फर्जीवाड़े से नहीं हथियाई जा सकेगी सरकारी नौकरी

Poonam Rajput • LAST UPDATED : September 12, 2024, 11:32 am IST

Jaipur News

India News Rajasthan (इंडिया न्यूज़), Jaipur News:  राजस्थान में अब सरकारी दस्तावेजों में फर्जीवाड़ा नहीं हो सकेगा। इसके लिए राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने नए नियम लागू किए हैं। पिछली और हाल ही में हुई भर्तियों में फर्जीवाड़ा सामने आने के बाद राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड ने भर्ती प्रक्रिया में बड़ा बदलाव किया है। बता दें कि, अब लिखित परीक्षा और दस्तावेजीकरण ही नहीं, बल्कि हैंडराइटिंग टेस्ट और सैंपल प्रिंट जैसी प्रक्रियाओं के जरिए सह आवेदन भी किया जा सकेगा। राजस्थान में युवा शिष्यों के हितों की रक्षा के नाम पर सत्ता में आई भजनलाल सरकार ने प्रदेश के सरकारी हितधारकों की भर्तियों को दिशा देने की दिशा में नवाचार करने का फैसला किया है।

चयन बोर्ड ने किया ये दावा

इस फैसले के बाद चयन बोर्ड का दावा है कि भर्ती प्रक्रिया के लिए कुछ जटिलताएं जरूर आएंगी, लेकिन इच्छाशक्ति नहीं होगी। दस्तावेजीकरण प्रक्रिया में बड़े बदलाव की प्रक्रिया में सबसे पहले कर्मचारी चयन बोर्ड की इंस्पेक्टर भर्ती और चयन बोर्ड के पक्षकार, शिक्षक और पटवारी समेत कई बड़ी भर्ती मामले सामने आए। नई व्यवस्था से दस्तावेजों में फर्जीवाड़ा करने वालों पर शिकंजा कसा जाएगा। सत्यापन में बोर्ड पर संदेह जताया जा रहा है।

हैदराबाद में हिंदू लड़की का अपहरण; जबरन इस्लाम कुबूल करवा की शादी, अब कोर्ट सुनाया ऐसा फैसला देखता रह गया पाकिस्तान

अब डमी के जरिए परिक्षा देने वालों की खैर नहीं

चयन बोर्ड अब जांच के लिए एकमत नहीं रहेगा। बल्कि जांच के बाद ही भर्ती की संस्तुति की जाएगी। नई भर्तियों में आधार प्रमाणीकरण और हैंडराइटिंग सैंपल लेने जैसे प्रावधान लागू करने का निर्णय लिया गया है, ताकि डमी नाईयों की पहचान हो सके। क्योंकि पिछली भर्तियों में डमी अभ्यर्थियों की लंबी फेहरिस्त है।

बांग्लादेश की अंतरिम सरकार ने भारत से मांगा खैरात, कर डाली ये मांग

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड के चेयरमैन आलोक राज के अनुसार इसे लागू करना चयन बोर्ड की मजबूरी है। क्योंकि पिछली पार्टी भर्ती और शिक्षक भर्ती जैसी कई भर्तियों में डमी अभ्यर्थी, भावी डिग्री और संस्थान पकड़े गए हैं। ऐसे में भविष्य में समानता न हो इसके लिए नए नियम और भर्ती प्रक्रिया जोड़ने का प्रस्ताव रखा गया है। चयन बोर्ड की भर्तियों के लिए जून और जुलाई से शुरू होने वाली सभी नई भर्ती परीक्षाओं के लिए नया भर्ती कैलेंडर लागू किया जा सकता है।

फर्जी दस्तावेजों को रोकने के लिए ये 8 नए नियम बनाए गए हैं।

दस्तावेज सत्यापन में आधार प्रमाणीकरण लागू होगा। इसके साथ ही फोटो का भी मिलान किया जाएगा, ताकि नकली रेस्टोरेंट कोट का मिलान किया जा सके।

  1. हैंडराइटिंग सैंपल। टेस्ट के दौरान दी गई हैंडराइटिंग का मॉडल से मिलान किया जाएगा। फाइनल सिलेक्शन के बाद फिर से मॉडल।
  2. डॉक्यूमेंट, डिग्री और सर्टिफिकेट का कलर स्कैन कराना होगा।
  3. फॉर्म में जो भी भरा गया है, उसका सत्यापन किया जाएगा। इसमें किसी तरह की मंजूरी नहीं होगी। संशोधन का मौका सिर्फ एक बार दिया जाएगा।
  4.  बोर्ड कमेटी के सामने खेल वैज्ञानिक जांच करेंगे। इसके बाद प्रक्रिया शुरू होगी। अगर फर्जी है, तो सीधे डॉक्यूमेंटेशन किया जाएगा।
  5.  बोर्ड खेल सर्टिफिकेट के साथ-साथ मेडिकल बोर्ड से भी अनैतिक सर्टिफिकेट की जांच करेगा। फिलहाल विभाग अपने स्तर पर इसे बना रहे हैं।
  6. डॉक्यूमेंट लाइब्रेरी की प्रक्रिया में इंजीनियरों की मदद ली जाएगी।
  7.  तस्वीरों के प्रिंट इंप्रेशन चेक किए जाएंगे। पोस्ट करने पर फेसबुक मैपिंग भी की जा सकेगी, ताकि डमी को पकड़ा जा सके।

पैरो की झनझनाहट को अनदेखा करना पड़ सकता है भारी, इस दिक्क्त से हो सकती हैं ये चार खतरनाक बिमारी

एजेंसी खुद करेगी जांच

स्टार्टअप की भर्ती प्रक्रिया के लिए पिछले माह से नए नियम लागू कर दिए गए हैं। बोर्ड अध्यक्ष के अनुसार अब चयन बोर्ड दस्तावेज सत्यापन से लेकर प्रमाण पत्र सत्यापन के लिए किसी एजेंसी को निर्देश नहीं देगा, बल्कि खुद जांच करेगा। इस कार्य में सरकार के निर्देशानुसार शास्त्रीजी की भी मदद ली जाएगी। नए नियमों को लागू करने और भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत महाराष्ट्र से करने के निर्देश दिए गए हैं। इससे पहले दस्तावेज सत्यापन प्रक्रिया में कई खामियां पाई गई थीं। इस कारण फर्जी डिग्रियां और प्रमाण पत्र पकड़ में नहीं आ रहे थे। सरकार द्वारा चयन बोर्ड को फ्री हैंड फाइलिंग देने के बावजूद डमी और फर्जी ऑफर देने में सरकार सफल रही है। ऐसे में प्रदेश में सरकार बनने के बाद भारतीयों में किसी तरह का असमंजस की स्थिति न रहे। सरकार का पहला फोकस इसी पर है। इसलिए सरकार ने राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड को फ्री हैंड भर्ती की प्रक्रिया में बदलाव करने की अनुमति दे दी है, ताकि भर्ती होने वाले कर्मचारियों में प्रदेश की छवि बेहतर हो सके।

ED Raid: बड़ी छापेमारी! IAS संजीव हंस के कई अड्डों पर ED का एक्शन, जानें डिटेल में

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

डेली सुबह कर लें Neem Karoli Baba के बताए गए यह काम, जीवन में बनेंगे सफलता इंसान, नहीं आएगी समस्या
Jitiya Vrat 2024: कब रखा जाएगा जितिया व्रत? यहां जानिए सही डेट और पारण का शुभ मुहूर्त
ISRO में निकली बंपर भर्ती! नौकरी के लिए शानदार मौका, आज से आवेदन प्रक्रिया हुआ शुरु
क्या भारत यूक्रेन को पहुंचा रहा था गोला-बारूद? भ्रामक खबर पर लगी रोक, विदेश मंत्रालय ने बता दी पूरी सच्चाई
MCC NEET UG Counselling 2024: आज जारी की गई दूसरे चरण के लिए सीट अलॉटमेंट रिजल्ट, इन डाक्यूमेंट्स को रखें तैयार
वर्क लोड के कारण जान गंवाने वाली महिला CA की सहकर्मी ने किया बड़ा खुलासा, बताई ऑफिस की सच्चाई
Rahul Gandhi पर अब इस प्रदेश से हुआ FIR दर्ज, देश को लेकर लगाया गया बड़ा आरोप!
ADVERTISEMENT