होम / Railway Jobs 2023: रेलवे में नौकरी का मौका, ग्रुप सी और ग्रुप डी के पद पर हो रही भर्ती

Railway Jobs 2023: रेलवे में नौकरी का मौका, ग्रुप सी और ग्रुप डी के पद पर हो रही भर्ती

Reepu kumari • LAST UPDATED : December 10, 2023, 9:04 am IST

India News, (इंडिया न्यूज), South Eastern Railway Jobs 2023: ऐसे कई युवा हैं जो रेलवे में नौकरी के लिए रात दिन मेहनत कर रहे हैं। ऐसे ही लोगों के लिए रेलवे में भर्ती निकली है। दक्षिण पूर्व रेलवे एसईआर की ओर से खेल कोटा के तहत ग्रुप सी और ग्रुप डी के पदों पर भर्ती निकाली गई है। यहां आप आवेदन कर सकते हैं। अगर आप इच्छुक हैं तो आधिकारिक वेबसाइट –rrcser.co.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। ध्याव रहे आपके पास आवेदन करने के लिए 26 दिसंबर 2023 तक का समय  है। गौरतलब हो कि कुल 55 पदों पर भर्ती निकली हैं। इसके तहत ग्रुप सी में 21 पद और ग्रुप डी में 33 पद भरे जाएंगे।

अन्य अहम जानकारी 

  • उम्र सीमा क्या है –उम्मीदवारों की उम्र 18 साल से लेकर 25 साल के बीच रखा गया है। एससी/एसटी/ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को अधिकतम उम्र सीमा में छूट दी गई है।
  • आवेदन शुल्क- जनरल/ओबीसी वर्ग के उम्मीदवारों को 500 रुपये, एससी/एसटी/पूर्व उम्मीदवारों के लिए 250 रुपये देना होगी। आपको शुल्क का भुगतान आईपीओ या बैंक ड्राफ्ट के माध्यम से करना है। बैंक ड्राफ्ट/आईपीओ के पक्ष में जारी किया जाना चाहिए – एफए एंड सीएओ, दक्षिण पूर्व रेलवे, गार्डन रीच – 700043, जीपीओ/कोलकाता में देय होगा।
  • आवेदन पत्र यहां भेजे- भरे हुए आवेदन पत्र और दस्तावेजों को अध्यक्ष, रेलवे भर्ती सेल, बंगला नंबर 12ए, गार्डन रीच, कोलकाता-700043 पर भेजें।

इसके अलावा राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) ने परीक्षा के तारीखों का ऐलान कर दिया है। जिसके अनुसार सशस्त्र बल चिकित्सा सेवा महानिदेशक (डीजीएएफएमएस) के तहत सैन्य नर्सिंग सेवा: लघु सेवा आयोग (एसएससी) 2023-24 के लिए चयन के लिए परीक्षा आयोजित जल्द होंगी। लेकिन केवल महिला अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकती हैं। परीक्षा 14 जनवरी, 2024 को कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) के रूप में आयोजित की जाएगी। आवेदन विंडो 11 दिसंबर को खुलेगी और 26 दिसंबर को बंद होगी और एडमिट कार्ड जनवरी के पहले सप्ताह में जारी किए जाएंगे। अगर आप परीक्षा के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो आपकी उम्र 21 से 35 वर्ष के बीच होनी चाहिए।

अहम जानकारी 

‘NTA Military Nursing Service Exam’

  • सीबीटी में परीक्षा में नर्सिंग, अंग्रेजी भाषा और सामान्य बुद्धिमत्ता पर आधारित एमसीक्यू शामिल होंगे। परीक्षा अंग्रेजी में होगी ।
  • कोई नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी।
  • सीबीटी केवल अंग्रेजी में होगा।
  • कंप्यूटर आधारित परीक्षा की अवधि 150 मिनट होगी।
  • पेपर का समय सुबह 10 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक रहेगा।
  •  11 दिसंबर 2023 से 26 दिसंबर 2023 की अवधि के दौरान https://exams.nta.ac.in/SSCMNS पर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं
  • इसके लिए लागू शुल्क का भुगतान भी कर सकते हैं।
  • शुल्क, ऑनलाइन, डेबिट/क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और यूपीआई का उपयोग करके भुगतान गेटवे के माध्यम से।

इसी के साथ आपको बता दें कि कर्मचारी चयन आयोग (SSC) के द्वरा जल्द ही दिल्ली पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की आंसर को जारी कर सकता है।

कर्मचारी चयन आयोग (SSC) के द्वरा जल्द ही दिल्ली पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा की आंसर की को जारी कर सकता है। जो भी उम्मीदवार दिल्ली पुलिस कांस्टेबल भर्ती परीक्षा के लिए शामिल हुए हैं, वह SSC Delhi Police की आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर अपने आंसर की को डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि आंसर की तिथि के संबंध को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक सूचना नहीं जारी की गई है।

Also Read:-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT