Wednesday, May 25, 2022
HomeSarkari NaukriRajasthan education department में 77 हजार पदों पर निकली भर्ती

Rajasthan education department में 77 हजार पदों पर निकली भर्ती

Rajasthan education department  77 हजार पदों पर निकली भर्ती

इंडिया न्यूज ।

शिक्षा के क्षेत्र में नौकरी करने वालों के लिए खुशखबरी है । Rajasthan education department में 77 हजार पदों पर grade third teachers and grade second teachers की भर्ती निकाल रहा है । इनमें 46 हजार 500 पदों पर थर्ड ग्रेड टीचर्स, 9 हजार 760 पदों पर सेकेंड ग्रेड टीचर्स, 10 हजार 157 पदों पर कंप्यूटर अनुदेशक, 6 हजार 7 पदों पर पीटीआई और लगभग 5 हजार पदों पर स्कूल व्याख्याता की भर्ती की जाएगी। इस परीक्षा में 35 लाख से ज्यादा अभ्यर्थियों के शामिल होने की संभावना है।

जानकारी के लिए बता दें कि शिक्षा विभाग द्वारा निकाली गई इन भर्ती परीक्षाओं में से थर्ड ग्रेड टीचर के 46 हजार 500 और सेकेंड ग्रेड टीचर के 9 हजार 760 पदों पर जहां आवेदन की प्रक्रिया जारी है। वहीं पीटीआई और स्कूल व्याख्याता की भर्ती विज्ञप्ति जल्द जारी होने वाली है। इसके साथ ही कंप्यूटर अनुदेशक की आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो गई है जिसके लिए इसी साल भर्ती परीक्षा का आयोजन कर नियुक्ति दी जाएगी। वहीं मई महीने में 15,500 पदों पर रीट लेवल वन के उम्मीदवारों को नियुक्ति मिलने वाली है।

ग्रेड थर्ड टीचर्स

शिक्षा विभाग द्वारा ग्रेड थर्ड टीचर्स के 46 हजार 500 पदों पर भर्ती के लिए आवदेन प्रक्रिया 18 मई तक चलेगी। इसमें 23 और 24 जुलाई को पात्रता परीक्षा का आयोजन होगा। इसके बाद दूसरे चरण में टीचर्स के सिलेक्शन के लिए एक और परीक्षा आयोजित की जाएगी। इस परीक्षा में पात्रता परीक्षा पास कर चुके अभ्यर्थी ही आवेदन कर सकेंगे। इसमें लेवल-1 में 15,000 और लेवल-2 के 31,500 पद होंगे।

ग्रेड सेकेंड टीचर

शिक्षा विभाग द्वारा 9,760 पदों पर ग्रेड सेकेंड टीचर्स के लिए आवेदन की प्रक्रिया 10 मई तक चलेगी। इसमें अंग्रेजी के 1668 पद, हिंदी के 1298 पद, गणित के 1613 पद, संस्कृत के 1800 पद, विज्ञान के 1565 पद, सामाजिक विज्ञान के 1640 पद, पंजाबी के 70 पद और उर्दू के 106 पद शामिल हैं। इन पदों पर चयनित उम्मीदवारों को वेतन मैट्रिक्स लेवल 11 के तहत सैलरी दी जाएगी। भर्ती परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

सरकार कर रही है युवाओं को रोजगार से जोड़ने का काम – बीडी कल्ला

शिक्षा मंत्री बीडी कल्ला ने कहा कि राजस्थान सरकार ने युवाओं से जो वादे किए थे, उन्हें पूरा किया जा रहा है। हमारी सरकार ने न सिर्फ शिक्षा विभाग बल्कि हर विभाग में युवाओं को रोजगार से जोड़ने का काम किया है।

Rajasthan education department  77 हजार पदों पर निकली भर्ती

हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !

ये भी पढ़ें :Weather Today Updates जानिए किन राज्यों में बढ़ रहा तापमान, कौन राज्य लू की चपेट में, आज कैसा रहेगा मौसम

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

SHARE
Amit Guptahttp://indianews.in
Managing Editor @aajsamaaj , @ITVNetworkin | Author of 6 Books, Play and Novel| Workalcholic | Hate Hypocrisy | RTs aren't Endorsements
RELATED ARTICLES

Most Popular