होम / RPF Recruitment 2024: आरपीएफ भर्ती  के लिए घर बैठें करें आवेदन, यहां जानें आवेदन की प्रक्रिया और अहम डीटेल- indianews

RPF Recruitment 2024: आरपीएफ भर्ती  के लिए घर बैठें करें आवेदन, यहां जानें आवेदन की प्रक्रिया और अहम डीटेल- indianews

Reepu kumari • LAST UPDATED : May 1, 2024, 1:06 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), RPF Recruitment 2024: सुरक्षा बल (RPF) ने 4460 कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर (एसआई) के खाली पदों को भरने के लिए आरपीएफ भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया शुरु हो गई है। यह उन उम्मीदवारों के लिए एक शानदार अवसर है जो भारतीय रेलवे में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे हैं। उम्मीदवार अपना आरपीएफ आवेदन पत्र 2024 14 मई 2024 (रात 11:59 बजे) तक आधिकारिक वेबसाइट www.rpf. Indianrailways.gov.in पर भरकर जमा कर सकते हैं। केवल वही उम्मीदवार जो आवश्यक आरपीएफ पात्रता आवश्यकताओं को पूरा करता है, संबंधित पदों के लिए आवेदन करने के लिए पात्र है। उम्मीदवारों को ध्यान देना चाहिए कि अंतिम तिथि से पहले आवेदन जमा करने वालों को ही चयन प्रक्रिया का हिस्सा बनने की अनुमति दी जाएगी।

  • रेलवे सुरक्षा बल की आधिकारिक वेबसाइट www.rpf. Indianrailways.gov.in पर जाएं।
  • होमपेज पर अप्लाई पर क्लिक करें।
  • ‘क्रिएट एन अकाउंट’ पर टैब करें।

RPF ऑनलाइन आवेदन पत्र 2024

आरपीएफ भर्ती के लिए विचार करने के लिए, उम्मीदवारों को एसआई और कांस्टेबल के पदों के लिए एक ऑनलाइन फॉर्म जमा करना होगा। आरपीएफ कांस्टेबल पद के लिए पात्र होने के लिए, उम्मीदवार की आयु 18 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए और उसने किसी भी स्कूल बोर्ड से 10वीं कक्षा पूरी की हो। एसआई पद के लिए, उम्मीदवार की आयु 20 से 28 वर्ष के बीच होनी चाहिए और उसके पास किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे अपना आवेदन पत्र भरने से पहले आरपीएफ अधिसूचना पीडीएफ में बताई गई सभी आवश्यक जानकारी, जैसे परीक्षा शुल्क, परीक्षा पैटर्न, पाठ्यक्रम, चयन प्रक्रिया और भौतिक आवश्यकताओं को ध्यान से पढ़ें। अधिकारी 14 मई 2024 तक केवल सही जानकारी वाले आवेदन पत्रों पर ही विचार करेंगे।

RPF भर्ती 2024 ऑनलाइन आवेदन की तिथियां

आरपीएफ कांस्टेबल और सब-इंस्पेक्टर पदों के लिए आवेदन पत्र 14 मई 2024 तक ऑनलाइन स्वीकार किए जाएंगे, और आवेदन का कोई अन्य तरीका उपलब्ध नहीं है। नीचे दी गई तालिका आरपीएफ भर्ती 2024 ऑनलाइन पंजीकरण प्रक्रिया से संबंधित महत्वपूर्ण तिथियों के बारे में जानकारी प्रदान करती है।

RPF ऑनलाइन फॉर्म 2024 लिंक लागू करें

सब-इंस्पेक्टर और कांस्टेबल पदों के लिए आरपीएफ भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया www.rpf. Indianrailways.gov.in पर शुरू हो गई है और ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 मई 2024 है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे 14 मई से पहले अपना फॉर्म जमा कर दें। 2024, इस निर्दिष्ट तिथि के बाद अधिकारी कोई फॉर्म स्वीकार नहीं करेंगे, लेकिन उम्मीदवार 15 से 24 मई 2024 तक अपने आवेदन में संशोधन कर सकते हैं। आरपीएफ आवेदन पत्र 2024 का सीधा लिंक यहां भी है।

CBSE CISCE Result 2024 Date: सीबीएसई, सीआईएससीई 10वीं, 12वीं रिजल्ट होगी जारी! यहां देखें अपडेट्स

RPF भर्ती 2024 के लिए ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 

चरण 1- रेलवे सुरक्षा बल की आधिकारिक वेबसाइट www.rpf. Indianrailways.gov.in पर जाएं

स्टेप 2- होमपेज पर अप्लाई पर क्लिक करें और ‘क्रिएट एन अकाउंट’ पर टैब करें।

चरण 3: अपना नाम और संपर्क जानकारी यानी मोबाइल नंबर और एक वैध ईमेल आईडी सहित अपना मूल विवरण प्रदान करके भर्ती पोर्टल पर पंजीकरण करें। आपको एक पंजीकरण आईडी और पासवर्ड प्राप्त होगा।

चरण 4- पंजीकरण आईडी और पासवर्ड का उपयोग करके पोर्टल पर लॉग इन करें।

चरण 5- व्यक्तिगत विवरण, शैक्षणिक योग्यता और अन्य प्रासंगिक जानकारी सहित सभी आवश्यक जानकारी के साथ आवेदन पत्र भरें।

चरण 6- निर्दिष्ट फ़ाइल आकार और प्रारूप आवश्यकताओं में दस्तावेजों की स्कैन की गई प्रतियां जैसे कि आपकी तस्वीर, हस्ताक्षर और कोई अन्य आवश्यक प्रमाण पत्र अपलोड करें।

चरण 7- डेबिट/क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग, या अन्य उपलब्ध विकल्पों के माध्यम से ऑनलाइन भुगतान के माध्यम से श्रेणी में निर्दिष्ट आवेदन शुल्क का ऑनलाइन भुगतान करें।

चरण 8- यह सुनिश्चित करने के लिए अपने आवेदन की समीक्षा करें कि प्रदान की गई सभी जानकारी सटीक और पूर्ण है।

चरण 9- भविष्य के संदर्भ के लिए आरआरएफ आवेदन पत्र की एक प्रिंट कॉपी डाउनलोड करें और ले लें।

NIA Recruitment 2024: NIA में बिना परीक्षा होगा सेलेक्शन, जल्द करें आवेदन, मिलेगी ये शानदार सैलरी- Indianews

 महत्वपूर्ण निर्देश

उम्मीदवार की हालिया, स्पष्ट पासपोर्ट आकार की तस्वीर जेपीईजी प्रारूप में होनी चाहिए, जो सादे सफेद पृष्ठभूमि पर, काले चश्मे और/या टोपी पहने बिना ली गई हो।
उम्मीदवार के हस्ताक्षर जेपीईजी प्रारूप में होने चाहिए और चालू लिखावट में लिखे होने चाहिए।
एसटी एससी उम्मीदवारों के लिए ट्रेन यात्रा पास अनुरोधों में एक पीडीएफ छवि शामिल होनी चाहिए।

Bihar ANM Bharti : पटना हाई कोर्ट से ANM भर्ती को झटका! अब इस आधार पर होगा चयन- Indianews

आरपीएफ आवेदन शुल्क 2024

आवेदन पत्र केवल उन्हीं उम्मीदवारों द्वारा स्वीकार किया जाएगा जिन्होंने अपनी श्रेणी के अनुसार निर्दिष्ट आवेदन शुल्क का भुगतान किया है। सामान्य और ओबीसी श्रेणियों के उम्मीदवारों को 500/- रुपये और अन्य श्रेणियों के लिए 500 रुपये का भुगतान करना होगा। 250 जो सीबीटी परीक्षा में उपस्थित होने के बाद वापस कर दिया जाएगा। सीबीटी में उपस्थित होने पर सामान्य और ओबीसी उम्मीदवारों को लागू बैंक शुल्क काटकर ₹ 400/- की राशि भी वापस कर दी जाएगी।

NVS Recruitment: नॉन टीचिंग भर्ती में आवेदन करने की लास्ट डेट हुई एक्सटेंड, जानें आखिरी तारीख-Indianews

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Mithun Chakraborty: टीएमसी समर्थन बढ़ने से डरी हुई…, मिथुन चक्रवर्ती के रोड शो के दौरान पथराव- Indianews
आप भी है Online Shopping के शौकीन? जान ले ये बात नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान-Indianews
Nursing scam: मध्य प्रदेश नर्सिंग घोटाले में 4 CBI अधिकारियों पर रिश्वत लेने का आरोप, गिरफ्तार- Indianews
India-Sri Lanka Relation: भारत को कोई नुकसान नहीं पहुंचा सकता! श्रीलंका के विदेश मंत्री का चीन विवाद के बीच दिया बयान-Indianews
Tamil Youtuber: बच्चे के जन्म से पहले जेंडर का खुलासा करना तमिल यूट्यूबर को पड़ा भारी, जारी की गई नोटिस- Indianews
Singapore में भारतीय मूल की महिला ने की थी प्रेमी को जलाने की कोशिश, कोर्ट ने इतने दिनों की जेल की सुनाई सजा-Indianews
Lok Sabha Election: ‘रिंकिया के पापा को हराओ’, केजरीवाल ने दिल्ली में कन्हैया कुमार के लिए किया प्रचार- Indianews
ADVERTISEMENT