होम / RPF Recruitment 2024: RPF में एसआई एवं कॉन्स्टेबल पोस्ट के लिए निकली बंपर भर्ती, यहां करें आवेदन

RPF Recruitment 2024: RPF में एसआई एवं कॉन्स्टेबल पोस्ट के लिए निकली बंपर भर्ती, यहां करें आवेदन

Mahendra Pratap Singh • LAST UPDATED : March 4, 2024, 2:24 am IST

India News (इंडिया न्यूज), RPF Recruitment 2024: रेलवे ने RPF सब-इंस्पेक्टर और कॉन्स्टेबल के पदों पर वैकेंसी निकाली है। इसका नोटिफिकेशन रोजगार समाचार ने पब्लिश किया है। नोटिफिकेशन के मुताबिक इसके फॉर्म अप्लाई करने की प्रक्रिया 15 अप्रैल से 15 मई 2024 तक होगी।

इस भर्ती के लिए फार्म केवल ऑनलाइन माध्यम से ही भरा जा सकेगा। आवेदन पत्र का लिंक RPF की आधिकारिक वेबसाइट rpf.indianrailways.gov.in पर उपलब्ध होगा।

भर्ती विवरण

RPF की ओर से यह भर्ती कुल 4660 पदों के लिए निकाली गयी है। इसमें से RPF सब इंस्पेक्टर के लिए 452 पद वहीं RPF कॉन्स्टेबल के लिए 4208 पद रिजर्व हैं।

ये भी पढ़ें-Pakistan: जहाज रोकने पर पाकिस्तान बोला- भारत की रिपोर्ट गलत, एजेंसियों ने मुंबई में जब्त किया था मिसाइल सामाग्री

पात्रता एवं मापदंड

RPF सब इंस्पेक्टर पदों पर फॉर्म अप्लाई करने के लिए कैंडिडेट का किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक पास होना जरूरी है। वहीं कॉन्स्टेबल पदों लिए कैंडिडेट का किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं यानी मैट्रिक पास होना जरूरी है।

आयु सीमा

कॉन्स्टेबल के लिए कैंडिडेट की न्यूनतम आयु 18 वर्ष एवं SI के लिए मिनिमम एज 20 वर्ष से कम नहीं होनी चाहिए। बता दें, कि दोनों ही पदों के लिये अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष निर्धारित की गयी है। अनरिजर्व से आने वाले कैंडिडेट को आयु में नियमानुसार छूट दी जाएगी। आयु की गणना 1 जुलाई 2024 को ध्यान में रखकर की जाएगी।

आवेदन शुल्क

इस भर्ती में आवेदन करने के साथ ही कैंडिडेट्स को निर्धारित फीस भी जमा करना होगा तभी आपका फॉर्म मान्य किया जाएगा। जनरल, OBC एवं EWC वर्ग के लिए फॉर्म की फीस 500 रुपये है। SC, ST, PH एवं फिमेल कैंडिडेट्स के लिए फीस 250 रुपये निर्धारित की गई है। अगर फॉर्म भरते वक्त कोई गलती हो जाती है तो उसे सुधारने के लिये 250 रुपये का भुगतान करना होगा।

ये भी पढ़ें-News X को दिए इंटरव्यू की चीन ने की आलोचना, ताइवान ने दिया कड़ा जवाब, बोला- कठपुतली नहीं

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT