होम / Gold Planet: इस ग्रह पर है इतना सोना, धरती पर रहने वाला हर आदमी बन सकता है करोड़पति

Gold Planet: इस ग्रह पर है इतना सोना, धरती पर रहने वाला हर आदमी बन सकता है करोड़पति

Divya Gautam • LAST UPDATED : August 31, 2023, 11:38 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), Gold Planet: हमारे सौरमंडल के ग्रह रहस्यों से भरे हुए हैं। वैज्ञानिक इन रहस्यों से पर्दा उठाने की कोशिश कर रहे हैं। कई साल पहले, वैज्ञानिकों ने सौर मंडल में सूर्य की परिक्रमा करने वाले एक क्षुद्रग्रह की खोज की थी। सबसे खास बात यह है कि यह सोने की धातु से भरा हुआ है। आलू के आकार के इस क्षुद्रग्रह का नाम 16 Psyche है, जिसे क्षुद्रग्रह भी कहा जा सकता है, आइए जानें इस क्षुद्रग्रह के बारे में-

वैज्ञानिक भी हैरान

वैज्ञानिकों ने पिछले कुछ वर्षों में कई क्षुद्रग्रहों की खोज की है। यह इसी क्रम में 16वां क्षुद्रग्रह है। इस पर भारी मात्रा में सोना पाकर वैज्ञानिक भी हैरान रह गए। Psyche 16 की खोज 17 मार्च, 1852 को इतालवी खगोलशास्त्री एनीबेल डी गैस्पारिस ने की थी। पहले भी ऐसी खबरें आई थीं कि वहां एक गाड़ी भेजी जाएगी, लेकिन अभी तक ऐसा नहीं हुआ है। क्षुद्रग्रह मंगल और बृहस्पति के बीच सूर्य की परिक्रमा करता है। इसका कोर निकल और लोहे से बना है। इसके अलावा इस ग्रह पर प्लैटिनम, सोना और अन्य धातुएं भी प्रचुर मात्रा में मौजूद हैं।

16 साइकी पर खरबों के खनिज मौजूद

इस ग्रह पर मौजूद खनिजों की कीमत खरबों से भी ज्यादा है। ऐसा माना जाता है कि अगर सारा सोना धरती पर आ जाए तो हर कोई अरबपति हो सकता है। दूसरों का मानना है कि यदि क्षुद्रग्रह से सारा सोना पृथ्वी पर गिर गया, तो सोने की कीमत इतनी गिर जाएगी कि इसका कोई मूल्य नहीं रह जाएगा। लेकिन सच तो यह है कि अब तक खोजे गए ग्रहों या क्षुद्रग्रहों में से 16 सोने के भंडार से भरे हुए हैं। डिस्कवरी के अनुसार, 16 ऋषियों के पास इतना सोना और अन्य कीमती धातुएँ हैं कि ग्रह पर प्रत्येक व्यक्ति को 100 बिलियन डॉलर मिल सकते हैं।

ये भी पढ़ें- Weather Update: सितंबर में फिर लौटेगा मानसून, IMD ने जारी किया अलर्ट

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Uttar Pradesh: पिता 5 बच्चों के होने को लेकर था चिंतित, 13 वर्षीय लड़की ने छोटी बहनों का गला घोंटा- Indianews
Uttar Pradesh: शख्स ने पत्नी का गला घोंटा, रिश्तेदारों को तस्वीरें भेजीं, फिर खुद भी आत्महत्या कर ली- Indianews
Patanjali: उत्तराखंड ने 14 पतंजलि दवाओं के उत्पादन को निलंबित करने के आदेश पर लगाई रोक- Indianews
PM Modi in Mumbai: पीएम मोदी ने मुंबई में बीआर अंबेडकर, वीर सावरकर को दी श्रद्धांजलि- Indianews
PM Modi in Mumbai: कांग्रेस के माओवादी घोषणापत्र की नजर मंदिरों से…, पीएम मोदी ने कांग्रेस पर साधा निशाना- Indianews
Israel Hamas war: गाजा में जर्मन नागरिक शनि लौक और दो अन्य बंधकों के शव किए गए बरामद, इजरायली सेना का दावा- Indianews
Indian protest in Canada: कनाडा में सैकड़ों भारतीय छात्रों को निर्वासन का करना पड़ा सामना, नए नियम के विरोध में प्रदर्शन- Indianews
ADVERTISEMENT