होम / Solar Flare: सूर्य ने छोड़े दो शक्तिशाली सौर तूफान, आग की चपेट में धरती! -India News

Solar Flare: सूर्य ने छोड़े दो शक्तिशाली सौर तूफान, आग की चपेट में धरती! -India News

Raunak Kumar • LAST UPDATED : May 7, 2024, 12:20 am IST

India News (इंडिया न्यूज), Solar Flare: वर्तमान सौर चक्र में सूर्य अपनी गतिविधि के चरम पर पहुंच रहा है, 11 साल की अवधि जिसमें इसका चुंबकीय क्षेत्र एक चक्र से गुजरता है। जिसका मतलब है कि सूर्य के उत्तरी और दक्षिणी ध्रुव अपना स्थान बदल लेते हैं। फिर सूर्य के उत्तरी और दक्षिणी ध्रुवों को दोबारा पलटने में लगभग 11 साल और लग जाते हैं। इस अवधि के दौरान, सूर्य कई ज्वालाएँ छोड़ता है जो पृथ्वी पर सामान्य जीवन को प्रभावित करने की क्षमता रखती हैं। कुछ ही दिन पहले, सनस्पॉट क्षेत्र AR3663 से दो विशाल सौर ज्वालाएँ उभरी हैं और पृथ्वी फायरिंग लाइन में है। स्पेस डॉट कॉम के मुताबिक, पहला विस्फोट 2 मई को हुआ था और यह एक्स-क्लास फ्लेयर था। जो सौर फ्लेयर्स की सबसे शक्तिशाली श्रेणी थी। इसके कारण ऑस्ट्रेलिया, जापान और अधिकांश चीन में शॉर्टवेव रेडियो ब्लैकआउट हो जाता है।

सूर्य से निकले 2 जलते गोले

बता दें कि, सौर भौतिक विज्ञानी कीथ स्ट्रॉन्ग ने एक्स पर लिखा कि एक्स फ्लेयर! सनस्पॉट क्षेत्र AR3663 ने अभी X1.7 फ्लेयर उत्पन्न किया है। जो इस चक्र में अब तक की 11वीं सबसे बड़ी फ्लेयर है। यह एक आवेगपूर्ण फ्लेयर थी जो कुल मिलाकर लगभग 25 मिनट तक चली और 02:22 U.T पर चरम पर थी। वहीं आउटलेट ने आगे कहा कि दूसरा विस्फोट 3 मई को हुआ था, जो एम-क्लास फ्लेयर था। नए उभरे सनस्पॉट में सूर्य की सतह पर कई ज्वालाएं फूटती देखी गई हैं। दोनों विस्फोटों के वक्त सनस्पॉट पृथ्वी की ओर था और कोरोनल मास इजेक्शन (सीएमई) इनमें से कम से कम एक सौर ज्वाला के साथ हो सकता था।

Maldives Tourism: ‘कृपया हमारे पर्यटन का हिस्सा बनें’, मालदीव ने भारत से किया आग्रह -India News

पृथ्वी आग की चपेट में!

दरअसल, सीएमई प्लाज्मा और चुंबकीय क्षेत्र का एक बड़ा निष्कासन है। वहीं Space.com ने कहा कि पृथ्वी-निर्देशित सीएमई पावर ग्रिड, दूरसंचार नेटवर्क और परिक्रमा करने वाले उपग्रहों के साथ-साथ अंतरिक्ष यात्रियों को विकिरण की खतरनाक खुराक के संपर्क में ला सकता है। नासा के अनुसार, सौर ज्वाला तब घटित होती है जब सूर्य के अंदर और उसके आसपास शक्तिशाली चुंबकीय क्षेत्र फिर से जुड़ जाते हैं। इनका निर्माण तब होता है जब चुंबकीय ऊर्जा सौर वातावरण में बनती है और मुक्त होती है। फ्लेयर्स को उनकी ताकत के अनुसार वर्गीकृत किया गया है। सबसे शक्तिशाली एक्स-क्लास के बाद, एम-क्लास फ्लेयर्स हैं जो 10 गुना कम शक्तिशाली हैं, इसके बाद सी-क्लास और अंत में, बी-क्लास फ्लेयर्स हैं।

MI vs SRH: वानखेड़े में आया सूर्या का तूफान, मुंबई ने SRH को 7 विकेट से रौंदा -India News

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT