होम / Science News: पृथ्वी की ओर बढ़ रहा 1 किलोमीटर बड़ा एस्टरॉयड, अंतरिक्ष वैज्ञानिक बनाए हुए है नजर

Science News: पृथ्वी की ओर बढ़ रहा 1 किलोमीटर बड़ा एस्टरॉयड, अंतरिक्ष वैज्ञानिक बनाए हुए है नजर

Mudit Goswami • LAST UPDATED : June 16, 2023, 2:07 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Science News: हमारे सौरमंडल में चारों हो हर जगह एस्टरॉयड धुमते रहते है। ये सभी एस्टरॉयड गुरुत्वाकर्षण के चलते किसी गृह में से कम ही टकराते हैं। हालांकि इनके इधर-उधर गती करने की वजह से ये कभी-कभी अपने गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र को छोड़कर किसी ओर के गृह के आसपास के गुरुत्वाकर्षण क्षेत्र की ओर चले जाते है। वहीं, कभी-कभी एस्टरॉयड किसी गृह से भी टकरा जाते हैं।

  • पृथ्वी की ओर बढ़ रहा विशाल एस्टरॉयड
  • JPL ने जारी किया अलर्ट
  • 1600 फीट बड़ी चट्टान
  • 150 फीट बड़ी चट्टान है धरती के लिए खतरा

हमारे गृह पृथ्वी से कई बार बड़े-बड़े एस्टरॉयड टकराए हैं। एक विज्ञान की एक थ्योरी के मुताबिक मनुष्य जीवन से पहले पृथ्वी में रहने वाले विशाल डायनासोर के अंत का कारण पृथ्वी में एस्टरॉयड  की बारिश ही रही थी। वहीं, अभी भी हम अंतरिक्ष में घूम रहे एस्टरॉयड से पूरी तरह सुरक्षित नहीं हैं। पृथ्वी के आसपास बड़े-बड़े एस्टरॉयड हमेशा घुमते रहते हैं। और कुछ तो इतने करीब आ जाते है कि नासा की जेट पॉपल्शन लेबोरेटरी भी उसके लिए अलर्ट जारी कर देते हैं। JPL की ओर से आज ऐसे ही एक विशालकाय एस्टरॉयड के लिए अलर्ट जारी किया गया है।

एस्टरॉयड की 1600 फीट बड़ी चट्टान (Science News)

एस्टरॉयड 2020 DB5 (asteroid 2020 DB5) के लिए नासा ने आज अलर्ट जारी किया है। यह एक विशालकाय एस्टरॉयड है जो धरती की ओर बढ़ रहा है। इसका साइज वैज्ञानिको को भी डराने वाला है। यह 1600 फीट बड़ी चट्टान है। यह आकार छोटा या बड़ा भी हो सकता है। आसान भाषा में कहे तो इस एस्टरॉयड का साइज 1 किलोमीटर तक बड़ा बताया जा रहा है। जानकारी के मुताबिक यह धरती से 43 लाख किलोमीटर के लगभग दूरी तक आने वाला है। ये एस्टरॉयड अगर घरती के दायरे में प्रवेश करता है तो ये धरती के लिए बड़ा खतरा साबित हो सकता है। इसकी गती 34272 किलोमीटर प्रतिघंटा है। वहीं इस गती से पृथ्वी से टकराने पर ये काफी तबाही मचा सकता है। बता दें कि इसे पहली बार 29 अक्टूबर 2014 को देखा गया था।

“गौरतलब है कि 150 फीट से बड़े एस्टरॉयड धरती के लिए कतरे का संकेत होता हैं। लेकिन एस्टरॉयड 2020 DB5 (asteroid 2020 DB5) इससे काफी ज्यादा बड़ा है। इसलिए अंतरिक्ष वैज्ञानिक इस पर लगातार अपनी नजरे बनाए हुए हैं।”

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ED: AAP को 2014 से 2022 के दौरान अमेरिका, कनाडा सहित कई देशों से मिले 7.08 करोड़ रुपये का फंड-Indianews
Gauahar Khan नहीं डाल पाईं वोट, चुनाव प्रबंधन के खिलाफ जाहिर किया गुस्सा, पोस्ट शेयर कर बताया मामला -Indianews
लोकसभा इलेक्शन के बीच Kamal Haasan ने Hindustani 2 से रिलीज किया नया पोस्टर, फैंस को दिया ये खास मैसेज -Indianews
US Mass Shooting: अमेरिका के एलिस स्क्वायर में हुई गोलीबारी, 11 लोग घायल
Heatwave: भीषण गर्मी के कारण इन राज्यों में स्कूल को किया गया बंद, देखें-Indianews
Supreme Court: इन आपराधिक कानूनों पर SC ने सुनवाई से किया इनकार, लागू करने से रोकने संबंधी याचिका खारिज
FSSAI द्वारा लाइसेंस प्राप्त होने का दावा किया जाने वाला गोमूत्र सोशल मीडिया पर वायरल, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कही यह बात
ADVERTISEMENT