होम / Science News: मां का दूध पीने वाले बच्चों पर हुई स्टडी, सामने आए चौकाने वाले परिणाम

Science News: मां का दूध पीने वाले बच्चों पर हुई स्टडी, सामने आए चौकाने वाले परिणाम

Mudit Goswami • LAST UPDATED : June 14, 2023, 12:00 am IST

India News (इंडिया न्यूज़), Science News:  यूके में किए गए एक शोध अध्ययन के आधार पर ये निष्कर्ष निकाला गया है कि बचपन में जिस बच्चे ने लंबे वक्त तक मां का स्तनपान (Breast feeding) की है वो बड़े होकर मां का दूध न पीने वाले बच्चों के मुकाबले अधिक प्रतिभाशाली। और गुणी पाए जाते है। (Science News) इसके अलावा ये बच्चे जीवन में अपनी प्रतिभा के दम पर अधिक कामयाब हासिल करते हैं। अध्ययन का ये निष्कर्षों  ‘आर्काइव्स ऑफ डिजीज इन चाइल्डहुड’ में प्रकाशित किया गया है।

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी के रिसर्चर मे की स्टडी

ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी (oxford university) के रिसर्चर ने बचपन में मां के दूध का लंबे वक्त तक सेवन करने के प्रभावों पर एक रिसर्च की है। रिसर्चर में यूके में रहने वाले साल 2000 से 2002 के दौरान पैदा हुए 1800 से बच्चों से उपलब्ध डाटा के आधार पर स्टडी की। इस स्टडी में बच्चों की स्कूली और कॉलेज की शिक्षा के दौरान की उपलब्धियों और प्रदर्शन के आधार पर निष्कर्ष निकाला गया। वहीं आंकड़ों के आधार पर बच्चों की मां से मिलकर बचपन के व्यवहार और परवरिश की जानकारी ली गई।

बचपन में मां का दूध पीने वाले बच्चें रहे ज्यादा तेज

रिजल्ट में पाया गया कि जिन बच्चों ने बचपन में स्तनपान नहीं किया उनका गणित, विज्ञान और कठिन सबजेक्ट में प्रदर्शन बचपन में लंबे समय तक स्तनपान करने वाले बच्चों के मुकाबले कमजोर रहा था। रिसर्चर के लिए गए बच्चों में (selective sample) में 33 फीसदी बच्चों ने बचपन में स्तनपान नहीं किया था। जबकि, 67 फीसदी व्यक्तियों ने अलग-अलग समय लिए बचपन में अपनी मांओं का स्तनपान किया था।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT