Friday, October 22, 2021
HomeनेशनलSela Tunnel आज अरुणाचल में सेला सुरंग के अंतिम चरण की शुरुआत...

Sela Tunnel आज अरुणाचल में सेला सुरंग के अंतिम चरण की शुरुआत करेंगे Rajnath

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली :

Sela Tunnel रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह आज अरुणाचल प्रदेश में बन रहे सेला सुरंग के अंतिम चरण के काम का शुरुआत करेंगे। सूत्रों ने बताया कि राजनाथ आॅनलाइन माध्यम से दिल्ली स्थित राष्ट्रीय युद्ध स्मारक से बटन दबाएंगे और सुरंग में विस्फोट के साथ ही परियोजना के अंतिम चरण का काम शुरू हो जाएगा।

पूर्व केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली ने अपने 2018-19 के बजट में 13,700 फीट की ऊंचाई पर स्थित सेला दर्रे के माध्यम से एक सुरंग बनाने की सरकार की योजना की घोषणा की थी। रक्षा मंत्री बीआरओ के एक मोटरसाइकिल अभियान को भी हरी झंडी दिखाने की उम्मीद है।

Sela Tunnel सुरंग का काम जून 2022 तक पूरा होने की उम्मीद

सूत्रों के अनुसार सेला सुरंग का निर्माण कार्य जून 2022 तक पूरा होने की उम्मीद है। यह सुरंग सेला दर्रे से होकर गुजरती है और उम्मीद है कि इस परियोजना के पूरा होने पर तवांग के जरिए चीन सीमा तक की दूरी 10 किलोमीटर कम हो जाएगी।

Sela Tunnel जानिए सुरंग बनने से क्या फायदा होगा

सेला सुरंग तैयार होने से असम के तेजपुर और अरुणाचल प्रदेश के तवांग में स्थित सेना के 4 कोर मुख्यालयों के बीच यात्रा के समय में कम से कम एक घंटे की कमी आएगी। इसके अलावा, सुरंग यह सुनिश्चित करेगी कि राष्ट्रीय राजमार्ग 13 और विशेष रूप से बोमडिला और तवांग के बीच 171 किलोमीटर की दूरी हर मौसम में सुलभ रहे। इसके अलावा सेला सुरंग चीन की सीमा से लगे रणनीतिक रूप से स्थित जिले तवांग में सैनिकों की तेज आवाजाही सुनिश्चित करेगी।

Read More : Punjab Congress सिद्धू पर आज हो सकता है फैसला, दिल्ली में बैठक

Connect With Us : Twitter Facebook

SHARE

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

- Advertisment -
SHARE