होम / Lionel Messi:मेस्सी को सम्मानित करने के लिए जर्सी नंबर 10 को रिटायर करेगा अर्जेंटीना , एएफए के अध्यक्ष ने कही यह बात

Lionel Messi:मेस्सी को सम्मानित करने के लिए जर्सी नंबर 10 को रिटायर करेगा अर्जेंटीना , एएफए के अध्यक्ष ने कही यह बात

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : December 31, 2023, 6:12 pm IST

India News, (इंडिया न्यूज), Argentina Set To Honor Lionel Messi By Retiring Jersey Number 10:अर्जेंटीना की राष्ट्रीय टीम 10 नंबर की जर्सी को बहुत सम्मान देती है, डिएगो माराडोना और लियोनेल मेस्सी जैसे फुटबॉल के महान खिलाड़ी इसे पहनकर एक अमिट छाप छोड़ा हैं। इस प्रतिष्ठित जर्सी के लिए उनके पास बड़ी योजनाएँ हैं। जब मेसी राष्ट्रीय टीम से रिटायर होगें तो वे औपचारिक रूप से इस नंबर को रिटायर कर देंगे।

तापिया ने बड़ी घोषणा 

मीडिया को अपने नवीनतम संबोधन में, अर्जेंटीना फुटबॉल एसोसिएशन के अध्यक्ष क्लाउडियो ‘चिकी’ तापिया ने प्रतिष्ठित जर्सी नंबर 10 के संबंध में एक बड़ी घोषणा की। तापिया ने घोषणा की कि एक बार जब लियोनेल मेस्सी अपने अंतरराष्ट्रीय करियर को समाप्त करने का फैसला करेंगे, तो सम्मानित नंबर स्थायी रूप से सेवानिवृत्त हो जाएगा।

एएफए के अध्यक्ष ने मेसी को लेकर कही यह बात

अर्जेंटीना के एक समाचार पत्र के साथ एक साक्षात्कार में तापिया एएफए अध्यक्ष ने कहा कि “जब मेस्सी राष्ट्रीय टीम से सेवानिवृत्त होंगे, तो हम उनके बाद किसी और को 10 नंबर पहनने की अनुमति नहीं देंगे। यह नंबर ’10’ उनके सम्मान में जीवन भर के लिए सेवानिवृत्त हो जाएगा। हम उनके लिए कम से कम इतना तो कर ही सकते हैं।”

अंतर्राष्ट्रीय मैचों में मेसी ने किए 106 गोल

जबकि क्लब कभी-कभी दिग्गज खिलाड़ियों को सम्मानित करने के लिए नंबरों को रिटायर कर देते हैं, राष्ट्रीय टीमों के लिए ऐसा करना अपेक्षाकृत असामान्य है। दरअसल, अर्जेंटीना ने पहले डिएगो माराडोना के सम्मान में दसवें नंबर को रिटायर करने का प्रयास किया था, लेकिन फीफा ने इस प्रस्ताव को खारिज कर दिया था। क्या वे मेसी के लिए इसी तरह की श्रद्धांजलि को मंजूरी देंगे या नहीं यह अनिश्चित बना हुआ है।

मेसी ने 180 अंतर्राष्ट्रीय मैचों में 106 गोल और 53 सहायता की प्रभावशाली संख्या दर्ज की। उन्होंने विश्व कप और कोपा अमेरिका में एल्बीसेलेस्टे की जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, साथ ही फ़ाइनलिसिमा और यहां तक कि ओलंपिक स्वर्ण भी हासिल किया।

Also Read:

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT