होम / Asian Wrestling Championships 2023: भारत की अंतिम पंघाल ने रजत पदक किया अपने नाम

Asian Wrestling Championships 2023: भारत की अंतिम पंघाल ने रजत पदक किया अपने नाम

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : April 13, 2023, 5:08 pm IST
ADVERTISEMENT
Asian Wrestling Championships 2023: भारत की अंतिम पंघाल ने रजत पदक किया अपने नाम

Antim Panghal wins silver medal

खेल डेस्क/नई दिल्ली: (Asian Wrestling Championships 2023) इस साल अपने पहले अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंट में हिस्सा ले रही भारत की उभरती स्टार अंतिम पंघाल ने बुधवार को कजाकिस्तान के अस्ताना में एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 2023 में रजत पदक अपने नाम कर लिया है। हालाकि, महिला पहलवान एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीतने से एक बार फिर चूक गयी। 18 साल की अंतिम पंघाल ने 53 किग्रा फाइनल में पहुंचने के रास्ते में सिर्फ एक अंक गंवाया। फाइनल में उनको अपने प्रतिद्वंद्वी 2021 विश्व चैंपियन जापान की अकारी फुजिनामी से पंघाल को 10-0 से हार का सामना करना पड़ा। इस हार की वजह से अंतिम पंघाल को रजत पदक से ही संतोष करना पड़ा। वहीं, अंशु मलिक (57) और सोनम मलिक (62 भार वर्ग) को कांस्य पदक से ही संतोष करना पड़ा। बता दे 19 साल की जापानी पहलवान ने कभी भी अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में गोल्ड से कम में संतोष नहीं किया है।  जापानी पहलवान फाइनल में आने के बाद घरेलू और अंतरराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं को मिला कर 118 मैचों में अजेय रही हैं।

  • पंघाल ने फाइनल में पहुंचने के रास्ते में गंवाया सिर्फ एक अंक
  • अंतिम पंघाल का चैंपियनशिप का शुरुआत रहा काफी शानदार

फाइनल में अपने रंग में नहीं दिखीं अंतिम 

अंतिम पंघाल का चैंपियनशिप का शुरुआत काफी अच्छा रहा। उन्होंने पहले सिंगापुर की अलवीना लिम को हराया। इसके बाद क्वार्टर फाइनल में उन्होंने चीन की ली डेंग को 6-0 से मात दी। सेमीफाइनल में उन्होंने आक्टेन क्यूनिमजाएवा को 8-1 से हराया। इस दौरान उन्होंने एक भी अंक कुश्ती के दौरान नहीं गंवाया। उजबेकी पहलवान के खिलाफ उन्हें एक अंक कॉशन का मिला। फाइनल में लेकिन अंतिम रंग में नहीं दिखीं। फुजीनामी ने उन्हें तकनीकि दक्षता के आधार पर आसानी से हरा दिया।

अंशु मलिक ने कांस्य पदक किया अपने नाम

2021 विश्व चैंपियनशिप की रजत पदक विजेता अंशु मलिक ने तकनीकी श्रेष्ठता के माध्यम से मंगोलिया कीएरडेनेसुव्ड बाट एरडेन को तकनीकि दक्षता पर 10-0 से हरा कर कांस्य पदक जीता। इससे पहले, अंशु मलिक को पूर्व एशियाई चैंपियन और अंतिम स्वर्ण पदक विजेता जापान की साए नानजो ने चीन के क्यू झांग और सिंगापुर के डेनिएल सु चिंग लिम पर जीत के बाद सेमीफाइनल में 5-1 से हराया था।

सोनम मलिक ने रेपेचेज के माध्यम से पदक किया हासिल 

टोक्यो 2020 ओलंपियन सोनम मलिक 2017 विश्व चैंपियन मंगोलिया की ओरखोन प्योरवदोर्ज के खिलाफ अपना क्वार्टर फाइनल हार गईं। लेकिन प्योरवदोर्ज के फाइनल में पहुंचने के साथ, सोनम मलिक ने रेपेचेज के माध्यम से कांस्य पदक हासिल किया। कांस्य पदक मुकाबले में सोनम मलिक ने 2019 एशियाई चैंपियन और मौजूदा विश्व नंबर 2 चीन की जिआओजुआन लुओ को 5-1 से हराया।

 

Get Current Updates on, India News, India News sports, India News Health along with India News Entertainment, and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT