होम / 38 की उम्र में रविचंद्रन अश्विन ने तोड़े कई रिकॉर्ड, 147 साल के टेस्ट इतिहास में बनाया अनोखा कीर्तिमान

38 की उम्र में रविचंद्रन अश्विन ने तोड़े कई रिकॉर्ड, 147 साल के टेस्ट इतिहास में बनाया अनोखा कीर्तिमान

Pankaj Namdev • LAST UPDATED : September 22, 2024, 12:40 pm IST

Ravichandran Ashwin Records: रविचंद्रन अश्विन

India News (इंडिया न्यूज), Ravichandran Ashwin Records: टीम इंडिया ने चेन्नई में खेले गए पहले टेस्ट में बांग्लादेश को 280 रनों हराकर 2 टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 बढ़त बना ली है। भारत की जीत में रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, शुभमन गिल, ऋषभ पंत और रवि चन्द्रन अश्विन का अहम योगदान रहा। लेकिन इस मैच के असली हीरो रहे ऑलराउंडर रविचंद्रन अश्विन ने जिन्होंने ऑलराउंड खेल दिखाते हुए बांग्लादेश को चारों खाने चित कर दिया। पहली पारी में जब टीम इंडिया के टॉप ऑर्डर बल्लेबाज नही चले तो अश्विन ने शानदार शतक लगाकर टीम इंडिया के संकटमोचक बने वही दूसरी पारी में बांग्लादेश के 6 खिलाड़ियो आउट करके भारत को शानदार जीत दिल दी।

टेस्ट इतिहास के पहले खिलाड़ी बने अश्विन

अश्विन ने अपने ऑलराउंड खेल से एक रिकॉर्ड भी अपने नाम कर लिया है। अश्विन अब 147 साल के टेस्ट इतिहास में पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं, जिन्होंने एक ही मैदान पर शतक बनाने के अलावा उसी मैच में 5 विकेट हॉल भी लिया है। अश्विन ने चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में दो बार यह खास कमाल कर दिया। अश्विन ने इससे पहले चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में ही 2021 में इंग्लैंड के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में शतक (106) बनाने के अलावा 43 रन पर 5 विकेट हॉल लिए थे।

वही रविचंद्रन अश्विन टेस्ट मैचों में भारत के लिए 5 विकेट लेने वाले सबसे उम्रदराज गेंदबाज बन गए हैं। इसके अलावा चौथी बार है जब अश्विन ने किसी टेस्ट में शतक लगाने के साथ 5 विकेट अपने नाम किए हो। एक ही टेस्ट में शतक और 5 विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट में रविचंद्रन अश्विन दूसरे नंबर पर पहुंच हो गए हैं। इस सूची में इंग्लैंड के पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर इयान बॉथम पहले नंबर पर काबिज हैं।

Bangladesh vs India: ऋषभ पंत ने कर डाली धोनी वाली हरकत, Video देखकर आगबबूला हुए भारतीय फैंस

दिग्गज शेनवॉर्न की बराबरी की

इयान बॉथम ने यह कारनामा रिकॉर्ड 5 बार किया है। जबकि वेस्टइंडीज के पूर्व दिग्गज गैरी सोबर्स, पाकिस्तान के मुश्ताक मोहम्मद, साउथ अफ्रीका के जैक कैलिस, बांग्लादेश के शाकिब अल हसन और भारत के रवीन्द्र जडेजा ने यह कारनामा 2-2 बार किया है। इसके अलावा टेस्ट क्रिकेट में 37वीं बार 5 विकेट हॉल अपने नाम किया है इस मामले में अश्विन ने शेन वॉर्न की बराबरी कर ली है शेन वॉर्न ने भी 37 बार पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया था। अश्विन ने इसके साथ ही अपने नाम एक बड़ा वर्ल्ड रिकॉर्ड कायम कर लिया है।

बता दें रवि अश्विन ने पहली पारी में 133 गेंदों पर 113 रनों की आकर्षक पारी खेली थी। इस शानदार पारी में उन्होंने 11 चौके और 2 छक्के लगाए। बांग्लादेश की पहली पारी में रवि अश्विन विकेट चटकाने में नाकाम रहे थे लेकिन दिग्गज ऑलराउंडर ने दूसरी पारी में शानदार वापसी करते हुए बांग्लादेश की दूसरी पारी में 6 विकेट झटके।

फ्लाइंग ऑफिसर से एयर चीफ मार्शल तक, भारतीय वायु सेना में किसे कितनी सैलरी मिलती है? जानें डिटेल्स

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

मौत को कैसे कोई दे सकता है ऐसा चकमा…मरके वापस जिंदा हुई ये औरत, खुद सुनाई पाताल के यमराज की भयानक कहानी!
Bigg Boss 18 में धमाल मचाएगी इस खूंखार विलेन की साली, दे चुकी हैं कई हिट फिल्में
IAS Transfer: ट्रांसफर के 15 दिन बाद भी काम पर नहीं पहुंचे IAS और 80 RAS , मचा बवाल
भारत नहीं बल्कि इस मुस्लिम देश में स्थित है दुनिया का सबसे बड़ा हिन्दू मंदिर…400 नदियों का पानी और 7 देशों का पत्थर मौजूद?
Chhattisgarh News: फांसी लगाकर दे दी जान, मां ने बताया- कई दिनों से था परेशान
टेस्ट में ऋषभ पंत की जोरदार वापसी, कप्तान रोहित शर्मा ने प्रदर्शन को लेकर दिया भावुक बयान
‘पहले वो छुट्टियां मनाने आते थे अब…’ पंजाब CM भगवंत मान ने किसके ऊपर साधा निशाना
ADVERTISEMENT