होम / Athletics World championship: गोल्डन बॉय ने किया कमाल रचा इतिहास, विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय बने नीरज चोपड़ा

Athletics World championship: गोल्डन बॉय ने किया कमाल रचा इतिहास, विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय बने नीरज चोपड़ा

Shubham Pathak • LAST UPDATED : August 28, 2023, 4:23 am IST

India News,(इंडिया न्यूज),Athletics World Championship: भारत के गोल्डन बॉय के नाम से जाने वाले नीरज चोपड़ा ने इतिहास रच दिया है। जहां वे विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में स्वर्ण जीतने वाले पहले भारतीय एथलीट बन गए हैं। जानकारी के लिए बता दें कि, हंगरी की राजधानी बुडापेस्ट के नेशनल एथलेटिक्स सेंटर में नीरज ने जेवलिन थ्रो इवेंट में 88.17 मीटर के थ्रो के साथ स्वर्ण पदक पर निशाना साधा।

दूसरे राउंड में हीं किया कमाल

फाइनल में कुल छह अटेम्प्ट यानी राउंड होते हैं और नीरज ने दूसरे राउंड में ही 88.17 मीटर का थ्रो कर दिया था। इसके बाद से ही वह अंक तालिका में लीड बनाए हुए थे और अंत तक यह लीड कायम रख स्वर्ण पदक के दौड़ में विजई हुए। बता दें कि, ओलंपिक, एशियाई खेल, राष्ट्रमंडल खेल और डायमंड लीग में चैंपियन बनने वाला यह खिलाड़ी इस टूर्नामेंट से पहले सिर्फ विश्व एथलेटिक्स चैंपियनशिप में ही स्वर्ण नहीं जीत पाया था, लेकिन अब उनकी झोली में इसका स्वर्ण पदक भी है। नीरज के छह अटेम्प्ट फाउल, 88.17 मीटर, 86.32 मीटर, 84.64 मीटर, 87.73 मीटर और 83.98 मीटर के रहे।

गोल्डन बॉय नीरज का कमाल

1st Round

नीरज पहले राउंड में कुछ खास नहीं कर सके हैं। उनके प्रयास को फाउल करार दिया गया। डीपी मनु ने 78.44 मीटर दूर भाला फेंका है। पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 74.80 मीटर दूर थ्रो किया।

2nd Round

(Athletics World championship)

नीरज ने दूसरे राउंड में वापसी की और 88.17 मीटर दूर भाला फेंककर पहला स्थान हासिल कर लिया है। दूसरे राउंड के समाप्त होने पर वह शीर्ष पर हैं। किशोर जेना ने 82.82 मीटर दूर भाला फेंका। वह पांचवें स्थान पर है। डीपी मनु 78.44 मीटर के स्कोर के साथ 10वें नंबर पर हैं। अरशद नदीम चौथे स्थान पर हैं। उन्होंने दूसरे राउंड में 82.81 मीटर दूर थ्रो फेंका।

3rd Round

(Athletics World championship)

नीरज ने तीसरे राउंड में 86.32 मीटर दूर भाला फेंका। पाकिस्तान के अरशद नदीम ने तीसरे राउंड में 87.82 मीटर दूर थ्रो फेंका। भारत के डीपी मनु ने 83.72 मीटर दूर भाला फेंका है। यह तीन राउंड में उनका सबसे बेहतर प्रदर्शन है। वहीं, किशोर जेना तीसरे राउंड में फेल हो गए। उनके थ्रो को फाउल करार दिया गया।

4rh Round

(Athletics World championship)

नीरज ने चौथे राउंड में 84.64 मीटर दूर थ्रो फेंका है। डीपी मनु के थ्रो को फाउल करार दिया गया। किशोर जेना ने 80.19 मीटर दूर थ्रो फेंका। पाकिस्तान के अरशद नदीम ने 87.15 मीटर दूर भाला फेंका। चार राउंड के बाद नीरज पहले, अरशद दूसरे और जर्मनी के जूलियन वेबर तीसरे स्थान पर हैं। अब दो राउंड और बचे हैं।

5th Round

(Athletics World championship)

नीरज ने पांचवें राउंड में 87.73 मीटर दूर भाला फेंका। किशोर जेना के पांचवें राउंड के थ्रो को फाउल करार दिया गया। वहीं, डीपी मनु ने पांचवें अटेम्प्ट में 83.48 मीटर का थ्रो फेंका।

6th Round

(Athletics World championship)

छठे राउंड में नीरज ने 83.98 मीटर का थ्रो किया। वहीं, किशोर का छठा अटेम्प्ट फाउल रहा। डीपी मनु ने 84.14 मीटर का थ्रो किया। यह उनका अब तक का फाइनल में बेस्ट थ्रो रहा। छठे अटेम्प्ट के बाद नीरज ने डीपी मनु और किशोर जेना को गले लगाया और वह बेहद खुश नजर आए।

रजत पदक कर चुके हैं अपने नाम

जानकारी के लिए बता दें कि, पिछली बार नीरज ने विश्व चैंपियनशिप में रजत पदक हासिल किया था और इस बार वह अपने पहले स्वर्ण पदक का प्रयास करेंगे। पच्चीस साल के भारतीय स्टार एथलीट ने टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीता था। वह 2018 में एशियाई खेलों और राष्ट्रमंडल खेलों में भी स्वर्ण पदक जीतने में सफल रहे। उन्होंने पिछले साल डायमंड लीग भी जीता था। क्वालिफाइंग दौर में नीरज ने पहले प्रयास के बाद भाला नहीं फेंका ताकि फाइनल के लिए अपनी ऊर्जा को संचित रखे। पिछली बार भी विश्व चैंपियनशिप में उन्होंने क्वालिफाइंग दौर के पहले प्रयास में 88.39 मीटर फेंका था। हालांकि बाद में वह चैंपियन रहे ग्रेनाडा के एंडरसन पीटर्स 89.91 के बाद दूसरे स्थान पर रहे थे।

सीजन में जीत चुके हैं दो स्वर्ण (Athletics World championship)

इस सत्र में नीरज ने दो सत्रों में भाग लेते हुए डायमंड लीग के दोहा और लुसाने चरण में खिताब जीते हैं। क्वालिफाइंग दौर में उनका प्रदर्शन बताता है कि वह लय में हैं। फाइनल में गत चैंपियन पीटर्स की अनुपस्थिति से नीरज का काम आसान हो गया है।

जर्मनी के जूलियन वेबर से मिली चुनौती

भारतीय भालाफेंक एथलीट को चेक गणराज्य के जैकब और जर्मनी के जूलियन वेबर से चुनौती मिलेगी। दोहा और लुसाने में नीरज वेबर को पछाड़ चुके हैं। इन दोनों के अलावा पाकिस्तान के नदीम भी पदक के दावेदार होंगे। नदीम 90 मीटर का आंकड़ा पार कर चुके हैं, लेकिन नीरज अब तक यह करिश्मा नहीं कर पाए हैं।

ये भी पढ़े

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Israel-Hamas War: मैं तुम्हें जाने नहीं देना चाहती…,हमास के बंधक हर्ष गोल्डबर्ग-पोलिन की मां ने मदर्स डे पर दिया भावुक संदेश-Indianews
कन्नड़ टीवी की मशहूर Pavitra Jayaram का हुआ निधन, इस दुर्घटना में हुई मौत – Indianews
Weather Update: पूर्वी और मध्य भारत में बारिश के आसार, इन राज्यों में चलेंगी तूफान और तेज़ हवाएं- indianews
Lok Sabha Election: संकट में है कांग्रेस की विरासत! चौथे चरण के मतदान में बढ़ सकता है इंडिया ब्लॉक का संघर्ष-Indianews
Delhi Air Pollution: दिल्ली-NCR में फिर बिगड़ी हवा की हालत, जानें आज का AQI लेवल-indianews
Aditya Roy Kapur ने Ananya के साथ ब्रेकअप की अफवाहों को ठहराया गलत, फैंस को मिली राहत – Indianews
Aaj ka Rashifal: इन राशियों पर आज मेहरबान होगी किस्मत, जानिए अपना राशिफल-Indianews
ADVERTISEMENT