होम / FIFA World Cup 2022 के फैंस के लिए बूरी खबर, कतर में इन चीजों का नहीं उठा पाएंगे लुत्फ

FIFA World Cup 2022 के फैंस के लिए बूरी खबर, कतर में इन चीजों का नहीं उठा पाएंगे लुत्फ

Priyanshi Singh • LAST UPDATED : November 19, 2022, 11:07 pm IST

फीफा विश्व कप 2022 की शुरुआत 20 नवंबर से होने जा रही है। फुटबॉल के इस महाकुंभ का पहला मुकाबला मेजबान कतर और इक्वाडोर के बीच होगा। फीफा वर्ल्ड कप में कुल 32 टीमें भाग ले रही है जिसे 8 ग्रुप में बांटा गया है। इस दौरान कुल 48 लीग मैच खेले जाएंगे जिसमें बेहतरीन प्रदर्शन करने वाली 16 टीमें अगले दौर में पहुंचेगी। लगभग एक महीने तक चलने वाले टूर्नामेंट का फाइनल मैच 18 दिसंबर को खेला जाएगा।

दुनियाभर के फुटबॉल फैंस वर्ल्ड कप का लुफ्त लेने के लिए कतर पहुंच रहे हैं। फुटबॉल मैच के दौरान फैंस में एक अलग ही उत्साह देखने को मिलता है लेकिन इस्लामिक देश कतर में होने वाले वर्ल्ड कप में फैंस पर कई तरह के प्रतिबंध लगा दिए हैं जो उनके मजे को किरकिरा बना देगा। ऐसे में आइए जानते हैं फीफा वर्ल्ड कप के दौरान कतर में आने वाले फैंस को किन-किन बातों का रखना रखना होगा और यहां के नियम नहीं मानने वाले को क्या सजा मिल सकती है।

बियर पर प्रतिबंध

बता दे फीफा और कतर ने इस टूर्नामेंट से ठीक पहले इस बात का ऐलान किया है कि जिन स्टेडियमों में फुटबाल मैच का आयोजन कराया जाएगा उसके आसपास बीयर की बिक्री नहीं होगी यानी बीयर की बिक्री पर पूरी तरह से रोक लगा दिया गया है।

इस फैसले को लेकर फुटबाल की सर्वोच्य संस्था फीफा ने अपने बयान में कहा कि इस बात का फैसला होस्ट देश कतर के साथ बैठक के बाद किया गया। कतर एक इस्लामिक राष्ट्र है जो शराब की खपत को गंभीर रूप से प्रतिबंधित करता है। हालांकि इस आश्चर्यजनक निर्णय का कोई ठोक कारण नहीं बताया गया। फीफा के बयान में कहा गया कि अल्कोहल को फैन जोन पर केंद्रित किया जाएगा और कतर के फीफा विश्व कप 2022 स्टेडियम के आसपास से बीयर की बिक्री के प्वाइंट्स को हटा दिया जाएगा।

हैय्या कार्ड

कतर में फीफा वर्ल्ड कप देखने की पहली शर्त हैय्या कार्ड है। इस कार्ड के बिना किसी को भी कतर में एंट्री नहीं मिल सकती है। कार्ड धारक ही फुटबॉल मैच देखने के लिए स्टेडियम में जा सकेंगे। इस कार्ड से मैच के दिन फैंस फ्री में पब्लिक ट्रांसपोर्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। कतर आने वाले बच्चों को भी यह कार्ड जरूरी होगा।

इस हैया कार्ड के लिए फीफा के ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर रजिस्टर करना होगा। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के दौरान लोगों को अपना विवरण भरना जिसमें कतर में रुकने की जानकारी के अलावा इमरजेंसी कॉन्टैक्ट आदि की जानकारी देनी होगी। इस कार्ड के होने से कतर में वीजा की जरूरत नहीं होगी और 23 जनवरी 2023 तक फैंस इस कार्ड को दिखाकर रुक सकते हैं।

कपड़े को लेकर पाबंदी

कतर में महिला और पुरुष दोनों के लिए कपड़ों को लेकर कुछ पाबंदियां लागू की गई है। इसके तहत महिला टाइट फिटिंग कपड़े नहीं पहन सकेंगी। वहीं उन्हें कंधे से ऊपर का हिस्सा भी ढकना होगा। इसके अलावा घुटने से ऊपर के कपड़े भी वह नहीं पहन सकती है। उन्हें ऐसे कपड़े पहनने होंगे जो पैरों को पूरी तरह से ढकता हो।घुटनों से ऊपर के कपड़े पर पुरुषों पर भी पाबंदी होगी। इसके अलावा पुरुष फैंस स्टेडियम में मैच के दौरान अपनी शर्ट में नहीं उतार पाएंगे।

शादीशुदा कप को ही मिलेगा होटल रूम

कतर के नियम के अनुसार यहां आने वाले उस कपल को होटल रूम नहीं मिलेगा जो शादीशुदा नहीं हो। बिना शादीशुदा कपल को होटल रूम नहीं दिया जाएगा। कतर में शादी से पहले संबंध बनाना भी अपराध की श्रेणी में है। ऐसे में फुटबॉल वर्ल्ड कप देखने आने वाले फैंस को इन बातों का ध्यान रखना होगा।

समलैंगिक फैंस के लिए होगी दिक्कत

कतर को जब फीफा वर्ल्ड कप की मेजबानी दी गई थी तो उसी समय कुछ खिलाड़ियों ने समलैंगिक फैंस को लेकर चिंता जाहिर की थी। क्योंकि कतर में समलैंगिकता पर प्रतिबंध है। हालांकि आयोजकों ने कहा था समलैंगिकता से कोई परेशानी नहीं है लेकिन हाल ही में फीफा वर्ल्ड के एंबेसडर खालिद सलमान ने अपने एक बयान में कहा कि समलैंगिकता एक मानसिक बीमारी और यहां आने वाले सभी व्यक्ति पर कतर का कानून लागू होगा। ऐसे में समलैंगिक फुटबॉल फैंस को इन बातों का ध्यान रखना होगा।

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

Swati Maliwal Assault Case: स्वाति मालीवाल मारपीट मामला, नोटिस लेकर विभव कुमार के घर पहुंची दिल्ली पुलिस-indianews
Swati Maliwal Case: अरविंद केजरीवाल के सहयोगी ने ‘मेरे पेट में मारा, लात मारी’, स्वाति मालीवाल का आरोप
Chardham Yatra: चारधामों में 31 मई तक कोई VIP दर्शन नहीं, मंदिरों के 50 मीटर के दायरे में रील बनाने पर प्रतिबंध- Indianews
Kapil Sibal: कपिल सिब्बल सुप्रीम कोर्ट बार एसोसिएशन के चुने गए अध्यक्ष- Indianews
Odisha: ओडिशा में चुनाव से पहले हिंसा, बीजेडी के साथ झड़प में भाजपा कार्यकर्ता की मौत- Indianews
Nepal Bans Indian Spice: नेपाल ने एवरेस्ट और MDH मसालों पर लगाया प्रतिबंध, भारतीय मसाला ब्रांड लगातार विवादों में- Indianews
Madhya Pradesh: नशे के आदी बेटे ने बैट से पीट-पीटकर पिता की हत्या, मां को भी किया घायल- Indianews
ADVERTISEMENT