होम / Bazball: बैजबॉल ने ऐसे बदला इंग्लैंड का खेल, जानें इसकी पूरी कहानी

Bazball: बैजबॉल ने ऐसे बदला इंग्लैंड का खेल, जानें इसकी पूरी कहानी

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 25, 2024, 6:22 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़),Bazball: इंग्लैंड की टीम भारत के दौरे पर है। इंग्लैंड और भारत के बीच पांच टेस्ट मैच खेला जाएगा। इंग्लैंड और भारत के बीच पहले टेस्ट का पहला मुकाबला आज (25 जनवरी) को हैदराबाद में खेला गया। इस बीच एक टर्म खूब चर्चाओं में हैं। यह  टर्म इंग्लैंड की क्रिकेट से जुड़ा हुआ है। जिसे ‘बैजबॉल’ नाम से जाना जाता है। अब जब भी इंग्लैंड टेस्ट क्रिकेट खेलती है तो ‘बैजबॉल’ पर खूब चर्चा होता है। इंग्लैंड कहीं भी टेस्ट खेले अपने घर या घर से बाहर ‘बैजबॉल’ उससे हमेशा जुड़ा रहता है। आज हम उसी बैजबॉल की पूरी कहनी जनेंगे।

कब हुई बैजबॉल की शुरुआत

कहानी की शुरुवात 2022 से होती है जब  जो रूट की कप्तानी में इंग्लैंड क्रिकेट टीम पिछले 17 टेस्ट मैचों में से केवल एक ही जीतने में सफल रही थी। उनकी कप्तानी पर सवाल उठ रहे थे और वह बल्ले से भी कोई खास योगदान नहीं दे पा रहे थे। इसी वजह से उन्होंने कप्तानी छोड़ने का फैसला किया।

बैजबॉल के पीछे इस खिलाड़ी का हाथ

इसके बाद बेन स्टोक्स को इंग्लैंड टीम की कमान मिली। इसके बाद इंग्लैंड टीम में एक ‘गुरु’ की एंट्री होती है, जिसने इंग्लैंड टीम की दशा और दिशा दोनों बदल दी। जी हां, हम बात कर रहे हैं ब्रेंडन मैकुलम की। मैकुलम ने अपने तेज दिमाग और स्टोक्स की क्रिकेटिंग स्किल से इंग्लैंड टीम को जीत की ऐसी राह दी जो सीधे मंजिल पर जाकर रुकी।

कौन है ब्रेंडन मैकुलम ?

इंग्लैंड टेस्ट टीम का कोच बनने से पहले ब्रेंडन मैकुलम न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान भी थे। उनकी कप्तानी में ही न्यूजीलैंड की टीम ने वनडे वर्ल्ड कप 2015 के फाइनल में जगह बनाई थी।

मैकुलम हमेशा से ही अपनी विस्फोटक बल्लेबाजी के लिए मशहूर रहे हैं। वह मैदान पर आते ही रन बनाने के लिए जाने जाते हैं।

उनके तरकश में हर वो तीर है जिससे वो विरोधी टीम को तबाह कर सकते हैं। उन्होंने अकेले दम पर इंग्लैंड टीम को कई मैच जिताए। उनके खेलने के तूफानी अंदाज के कारण प्रशंसक उन्हें बैजबॉल भी कहते हैं।

ब्रेंडन मैकुलम जिस तरह से क्रिकेट के मैदान पर खेलते थे। इसी तरह उन्होंने इंग्लैंड क्रिकेट टीम को भी यही गुर सिखाए। गेंदबाजी हो या बल्लेबाजी, इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने हर चीज में आक्रामकता दिखाई और टेस्ट क्रिकेट की परिभाषा ही बदल दी। बैजबॉल शब्द आक्रामकता और निडरता का प्रतीक बन गया।

क्या है बैजबॉल का मतलब ?

बैजबॉल के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक में तेजी से स्कोर करना शामिल है। चाहे पिच किसी भी तरह की हो। हमेशा तेजी से रन बनाएं और विरोधी टीम का हौसला तोड़ दें। बैजबॉल खिलाड़ियों को असफलता के डर के बिना अच्छा प्रदर्शन करने के लिए प्रेरित किया जाता है।

बैजबॉल की वजह से रचा इतिहास

पाकिस्तान की धरती पर रावलपिंडी के मैदान पर इंग्लैंड ने पाकिस्तान के खिलाफ शानदार प्रदर्शन किया। इंग्लैंड की टीम ने पहले दिन चार विकेट के नुकसान पर 506 रन बनाकर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में एक दिन में किसी टीम द्वारा सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड बनाया।

बेन स्टोक्स ने कप्तानी में भी चौंकाने वाले फैसले लिए। इंग्लैंड ने टेस्ट ड्रॉ कराने की बजाय जीतने पर ध्यान दिया। परिस्थितियों के हिसाब से आपकी टीम में जो खिलाड़ी हैं। उनका प्रयोग भी इसी प्रकार किया जा रहा है।

जीत का प्रतिशत रहा शानदार

ब्रेंडन मैकुलम की कोचिंग और बेन स्टोक्स की कप्तानी में इंग्लैंड क्रिकेट टीम ने 20 टेस्ट खेले, जिनमें से टीम को 13 में जीत मिली। 5 मैचों में टीम को हार का सामना करना पड़ा। सिर्फ एक टेस्ट मैच ड्रॉ रहा। स्टोक्स की कप्तानी में जीत का प्रतिशत 65% रहा है।

ये भी पढ़े-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

अशोक चोपड़ा के निधन को अब तक भूला नहीं पाई हैं Priyanka Chopra, पिता को खोने का दर्द किया बयां -Indianews
Supreme Court: सुप्रीम कोर्ट ने बदल दिया अपना ही फैसला, 14 वर्षीय बलात्कार पीड़िता से जुड़ा है मामला- Indianews
Google Layoffs 2024: Google ने एक बार फिर छंटनी का एलान, पाइथॉन टीम सबसे ज्यादा प्रभावित-Indianews
Khalistani Terrorist: अमेरिकी मीडिया का बड़ा दावा, गुरपतवंत पन्नून को मारने के लिए RAW अधिकारी ने बनाया था हिट टीम
Rakesh Roshan ने अपने हार्डकोर वर्कआउट का वीडियो किया शेयर, पिता की फिटनेस पर ऋतिक रोशन ने किया रिएक्ट -Indianews
KKR VS DC: अपने जीत के अभियान को जारी रखना चाहेगी टीम पंत, देखें दोनों टीमों की संभावित प्लेइंग 11
KKR VS DC: कोलकाता और दिल्ली के बीच मुकाबला आज, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
ADVERTISEMENT