होम / क्या पाकिस्तान के हाथों से गई चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी? रिपोर्ट में आई कुछ ऐसी बातें सामने

क्या पाकिस्तान के हाथों से गई चैंपियंस ट्रॉफी 2025 की मेजबानी? रिपोर्ट में आई कुछ ऐसी बातें सामने

Shubham Pathak • LAST UPDATED : March 15, 2024, 11:03 pm IST

India News(इंडिया न्यूज),Champions Trophy 2025: अगले साल पाकिस्तान में चैंपियंस ट्रॉफी की मेजबानी के लिए एक ‘हाइब्रिड मॉडल’ एक विकल्प बना हुआ है क्योंकि अगर सरकार की कोई नीति इसके खिलाफ है तो आईसीसी द्वारा भारत की भागीदारी का फैसला नहीं किया जा सकता है, संचालन संस्था के सर्वशक्तिमान कार्यकारी बोर्ड के एक सूत्र ने शुक्रवार को पीटीआई को बताया। आईसीसी बोर्ड की बैठक इस समय दुबई में चल रही है। फरवरी-मार्च 2025 में होने वाली चैंपियंस ट्रॉफी एजेंडे में नहीं है, लेकिन नवनिर्वाचित पीसीबी अध्यक्ष मोहसिन नकवी ने कहा है कि वह अपने बीसीसीआई समकक्ष जय शाह के साथ-साथ आईसीसी के दिग्गजों से भी बात करना चाहते हैं।

ये भी पढ़े:-Sanjay Bhandari: इस हथियार कारोबारी को ब्रिटेन से प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील करने की अनुमति मिली, जानें पूरा मामला

ICC तलाशेगी विकल्प

मिली जानकारी के अनुसार, “हर सदस्य बोर्ड की बैठकों में चर्चा के लिए चिंताएं उठा सकता है और फिर उस पर मतदान होगा। लेकिन अगर सरकार (किसी सदस्य देश की) स्पष्ट रूप से कहती है कि वे वहां नहीं खेल सकते हैं, तो आईसीसी को एक विकल्प तलाशना होगा।” एक अनुभवी प्रशासक, जिन्होंने कई बोर्ड बैठकों में भाग लिया है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, “…क्योंकि आईसीसी बोर्ड का रुख यह है कि वह अपने सदस्यों से अपनी ही सरकार द्वारा जारी किसी भी नीति/निर्देश के खिलाफ जाने की उम्मीद नहीं करता है।

ये भी पढ़े:Indian Navy ने सोमालिया तट पर बांग्लादेशी ध्वज वाले जहाज को बचाया, समुद्री डकैतों के हमले का दिया करारा जवाब

BCCI पर दबाव

हाल के दिनों में इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड की टीमों ने पाकिस्तान की यात्रा की है और बीसीसीआई पर भी बहु-राष्ट्रीय भागीदारी के लिए संघर्षग्रस्त देश का दौरा करने का दबाव होगा। यह पूछे जाने पर कि क्या भारत की किसी भी हिचकिचाहट से देश के खिलाफ मतदान होगा, सूत्र ने कहा कि अगर सरकार का निर्देश है तो ऐसी स्थिति उत्पन्न नहीं होगी। बीसीसीआई के एक पूर्व पदाधिकारी कहा, “यह मत भूलिए कि भारतीय क्रिकेट टीम के लिए खतरा हमेशा ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड और न्यूजीलैंड की तुलना में अधिक होगा। हालाँकि, जब भारतीय क्रिकेट टीम की बात आती है जिसमें विराट कोहली, रोहित शर्मा, जसप्रित बुमरा और ऋषभ पंत जैसे सुपरस्टार शामिल हैं तो दांव काफी अधिक है।

ये भी पढ़े:-Sanjay Bhandari: इस हथियार कारोबारी को ब्रिटेन से प्रत्यर्पण के खिलाफ अपील करने की अनुमति मिली, जानें पूरा मामला

BCCI का नजरिया

बीसीसीआई इसे इस नजरिये से देखने को मजबूर होगा कि पाकिस्तान सरकार ने उसकी टीम को पिछले साल भारत में विश्व कप में खेलने की इजाजत दी थी। आईसीसी बोर्ड के सदस्य ने उम्मीद जताई, “इसलिए, यह एक वैश्विक आयोजन है और एशिया कप की तरह महाद्वीपीय नहीं है, इसलिए भारत सरकार नरम रुख अपना सकती है। बीसीसीआई अध्यक्ष रोजर बिन्नी और उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने एशिया कप के दौरान पाकिस्तान की यात्रा की थी।”

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT