होम / Lionel Messi: फुटबॉल इतिहास में सबसे अधिक खिताब जीतने वाले खिलाड़ी बने लियोनेल मेसी, मिले हैं इतने पदक

Lionel Messi: फुटबॉल इतिहास में सबसे अधिक खिताब जीतने वाले खिलाड़ी बने लियोनेल मेसी, मिले हैं इतने पदक

Ankita Pandey • LAST UPDATED : July 15, 2024, 3:47 pm IST
Lionel Messi: फुटबॉल इतिहास में सबसे अधिक खिताब जीतने वाले खिलाड़ी बने लियोनेल मेसी, मिले हैं इतने पदक

Lionel Messi

India News(इंडिया न्यूज),Lionel Messi: अर्जेंटीना की टीम ने शानदार प्रदर्शन करते हुए कोपा अमेरिका 2024 अपने नाम कर लिया। सोमवार की सुबह फ्लोरिडा के हार्ड रॉक स्टेडियम में खेले गए फाइनल में अर्जेंटीना ने कोलंबिया को 1-0 से हराया। कोपा अमेरिका 2024 को अपने नाम कर अर्जेंटीना के महान खिलाड़ी लियोनेल मेसी अपनी शानदार उपलब्धियों में एक और उपलब्धि जोड़ ली। कोपा अमेरिका खिताब की जीत ने मेसी को एक ऐतिहासिक उपलब्धि दिला दी है। मेसी ने क्लब और देश दोनों के साथ कुल 45 ट्रॉफी अपने नाम की है। जो कि ब्राजील के दानी अल्वेस के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया है।

तीन साल में जीते चार बड़े खिताब

अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कभी अपनी कमियों के लिए आलोचना झेलने वाले मेसी ने अर्जेंटीना के साथ सिर्फ तीन साल में चार बड़े खिताब जीते हैं। जिसमें एक विश्व कप, दो कोपा अमेरिका और 2021 से 2024 तक का फाइनलिसिमा शामिल है। अपने शानदार क्लब करियर के दौरान, मेसी ने बार्सिलोना के साथ चार चैंपियंस लीग खिताब और दस ला लीगा चैंपियनशिप जीती हैं। व्यक्तिगत रूप से उनके नाम रिकॉर्ड 8 बैलन डी’ओर और छह यूरोपीय गोल्डन बूट्स हैं। कुल मिलाकर मेसी ने 1,068 खेलों में 1,212 गोल और असिस्ट किए हैं, जिसमें 838 गोल और 374 असिस्ट शामिल हैं।

Copa America 2024: अर्जेंटीना ने कोपा अमेरिका कप में कायम रखी बदशाहत, कोलंबिया को 1-0 से दी मात

मेसी के 45 खिताबों में से 39 क्लब स्तर पर मिले

मेसी के 45 खिताबों में से 39 क्लब स्तर पर हासिल किए गए खिताब हैं। इनमें से ज्यादातर जीत बार्सिलोना के साथ उनके 17 साल के कार्यकाल के दौरान मिली। उनके पुरस्कारों में 12 लीग खिताब (10 बार्सिलोना के साथ, दो PSG के साथ), चार UEFA चैंपियंस लीग (सभी बार्सिलोना के साथ) और 17 घरेलू कप (15 बार्सिलोना के साथ, एक-एक PSG और इंटर मियामी के साथ) शामिल हैं। इसके अलावा, मेसी ने तीन बार UEFA सुपर कप और तीन बार FIFA क्लब विश्व कप जीता है। अर्जेंटीना के साथ, मेसी की जीत में 2005 अंडर-17 विश्व कप, 2008 ओलंपिक खेल, 2021 कोपा अमेरिका, 2022 फ़ाइनलिसिमा और सबसे यादगार 2022 विश्व कप शामिल हैं, जहाँ अर्जेंटीना ने फाइनल में फांस पर जीत हासिल की थी।

कोपा अमेरिका फाइनल में बेहतरीन प्रदर्शन

कोलंबिया के खिलाफ कोपा अमेरिका फाइनल में मेसी की जीत की यात्रा चुनौतियों से भरी थी। टखने की गंभीर चोट के कारण 64वें मिनट में स्थानापन्न होने के बावजूद, मेसी की उपस्थिति और नेतृत्व पूरे मैच में महसूस किया गया। अर्जेंटीना ने अपना बेस्ट प्रदर्शन करते हुए खेल को अतिरिक्त समय तक खींच कर ले गए। 112वें मिनट में लुटारो मार्टिनेज की शानदार गोल ने जीत सुनिश्चित किया।

Billy Ibadulla: पहले मैच में जड़ा शतक, बनाए बेबाक रिकॉर्ड्स, पाकिस्तानी पूर्व खिलाड़ी ने 88 की उम्र में ली अंतिम सांस

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT