होम / Cricket Australia: ऑस्ट्रेलियाई टीम के नियमों मे हुआ बड़ा बदलाव, पालन न करने वाले पर लगाया जा सकता है बैन

Cricket Australia: ऑस्ट्रेलियाई टीम के नियमों मे हुआ बड़ा बदलाव, पालन न करने वाले पर लगाया जा सकता है बैन

Itvnetwork Team • LAST UPDATED : September 14, 2023, 9:32 am IST

India News ( इंडिया न्यूज), Cricket Australia: इस वर्ष भारत में एक दिवसीय वर्ल्ड कप खेला जाना है। इस वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के लिए सभी टीमें जमकर मेहनत कर रही हैं। वहीं बात करें ऑस्ट्रेलियाई टीम कि तो वह अभी साउथ अफ्रीका के दौरे पर हैं। जहां उन्होनें पहले टी20 सीरीज खेला, उसके बाद उनकी टीम वनडे सीरीज खेल रही है।

साउथ अफ्रीका दौरा के बाद ऑस्ट्रेलिया की टीम भारत का दौरा भी करेगी, जहां वे एक दिवसीय सीरीज के बाद वर्ल्ड कप में हिस्सा लेंगे। बता दें कि वनडे वर्ल्ड कप इस साल भारत में 05 अक्टूबर से खेला जाना है। लेकिन इस टूर्नामेंट से ठीक पहले ऑस्ट्रेलिया ने अपने खिलाड़ियों की सुरक्षा के लिए एक बड़ा फैसला लिया है। जिसका पालन न करने वाले पर बैन तक लगाया जा सकता है।

सुरक्षा गार्ड को पहनना हुआ अनिवार्य

ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट बोर्ड ने गुरुवार को इस बात का ऐलान किया कि स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर समेत ऑस्ट्रेलिया के सभी बल्लेबाजों को गर्दन की सुरक्षा के लिए गार्ड पहनना अनिवार्य होगा।

हेलमेट पर लगने वाले इस गार्ड को साल 2015 से ये बल्लेबाज इस्तेमाल करने से कतराते रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय और घरेलू क्रिकेट में प्रत्येक ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी को 1 अक्टूबर से गर्दन पर इस सुरक्षा गार्ड को पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। ऐसा नही करने वाले खिलाड़ीयों पर शुरू किए जाने वाले नए नियमों के तहत खिलाड़ियों को बैन का सामना करना पड़ सकता है।

कई इंटरनेशनल बल्लेबाजों पर पड़ेगा नियमों का असर

सीजन 2023-24 के लिए सीए की खेल स्थितियों में बदलाव से सीए के सभी टूर्नामेंट में बल्लेबाजों के लिए गर्दन की सुरक्षा वाले गार्ड पहनना अनिवार्य कर दिया गया है। जो तेज गति की गेंदबाजी का सामना करते समय बल्लेबाजों के हेलमेट के पीछे फिट बैठते हैं। इन नियमों का असर स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और उस्मान ख्वाजा सहित ऑस्ट्रेलिया के कई इंटरनेशनल बल्लेबाजों पर पड़ेगा, जो बल्लेबाजी करते समय प्रोटेक्टर का प्रयोग नही करते है । साउथ अफ्रीका में मौजूदा ऑस्ट्रेलियाई सफेद गेंद टीम में से वार्नर, टिम डेविड और जोश इंगलिस ऐसे बल्लेबाज हैं जिन्होंने गर्दन की सुरक्षा के लिए इस गार्ड का प्रयोग नही किया है।

वार्नर ने कहा था कि न कभी पहने हैं और न ही पहनेंगे

आपको बता दे कि, घरेलू क्रिकेट मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया के स्टार बल्लेबाज फिलिप ह्यूज की गर्दन पर गेंद लगने के कारण उनकी मौत हो गयी थी। उसके बाद से सीए ने गर्दन की सुरक्षा के लिए इस गार्ड के प्रयोग करने की सिफारिश की थी, लेकिन कई अनुभवी खिलाड़ी अभी भी इस गार्ड का इस्तेमाल करने से कतराते रहते हैं। स्मिथ, जिन्होंने 2019 एशेज में लॉर्ड्स में जोफ्रा आर्चर की गेंद पर नेक गार्ड नहीं पहना था, ने कहा कि उस साल उन्होंने उन्हें क्लॉस्ट्रोफोबिक महसूस कराया। वार्नर ने 2016 में कहा था कि वह इसे न कभी पहने हैं और न ही पहनेंगे, क्योंकि यह उनकी गर्दन में चुभता है और ध्यान को भटकाता है।

नियमों में यह बदलाव स्टार ऑलराउंडर कैमरून ग्रीन के ग्रे निकोल्स हेलमेट से जुड़े नेक गार्ड पर कैगिसो रबाडा के बाउंसर द्वारा चोट लगने और चोट लगने के कारण साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले वनडे मैच से बाहर होने के ठीक एक हफ्ते बाद आया है। ऐसे में अब वनडे वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया के सभी बल्लेबाज इस गार्ड को पहने नजर आएंगे।

Read more : शहीद मेजर आशीष का घर बनने से पहले ही उजड़ा, परिवार पर टूटा दुखों का पहाड़

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT