होम / David Warner: नए साल के पहले दिन डेविड वॉर्नर का चौंकाने वाला ऐलान, अब वनडे क्रिकेट से भी लिया संन्यास

David Warner: नए साल के पहले दिन डेविड वॉर्नर का चौंकाने वाला ऐलान, अब वनडे क्रिकेट से भी लिया संन्यास

Reepu kumari • LAST UPDATED : January 1, 2024, 11:39 am IST
David Warner: नए साल के पहले दिन डेविड वॉर्नर का चौंकाने वाला ऐलान, अब वनडे क्रिकेट से भी लिया संन्यास

David Warner

India News (इंडिया न्यूज़), David Warner: ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज डेविड वार्नर ने इस सप्ताह पाकिस्तान के खिलाफ अपने विदाई टेस्ट से पहले अपने एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट करियर को समाप्त करने का फैसला किया है। हालांकि, उन्होंने जरूरत पड़ने पर 2025 चैंपियंस ट्रॉफी में भाग लेने की संभावना से इनकार नहीं किया है। बुधवार को अपने गृहनगर सिडनी में होने वाले अपने 112वें और अंतिम टेस्ट मैच में, 37 वर्षीय खिलाड़ी मैदान पर कदम रखेंगे।

डेविड  का टेस्ट करियर

अपने पूरे टेस्ट करियर में, उन्होंने 26 शतकों और 36 अर्धशतकों के साथ अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करते हुए 44.58 की औसत से प्रभावशाली 8,695 रन बनाए हैं। सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान वॉर्नर ने वनडे से संन्यास की भी पुष्टि की। 2009 में अपने पदार्पण के बाद से, वह वनडे टीम में लगातार मौजूद रहे हैं और 2015 और 2023 में टीम की विश्व कप जीत में महत्वपूर्ण योगदान दिया है।

डेविड ने क्या कहा

उन्होंने कहा, “मुझे परिवार को कुछ लौटाना है और इसके आधार पर मैं निश्चित तौर पर वनडे क्रिकेट से भी संन्यास ले रहा हूं।” “यह कुछ ऐसा था जो मैंने (2023) विश्व कप के दौरान कहा था, इसे पार करना और भारत में इसे जीतना, मुझे लगता है कि यह एक बड़ी उपलब्धि है। “तो मैं आज उन फॉर्मों से संन्यास लेने का निर्णय लूंगा, जो मुझे दुनिया भर में कुछ अन्य (ट्वेंटी20) लीगों में जाने और खेलने की अनुमति देता है और एक दिवसीय टीम को थोड़ा आगे बढ़ने में मदद करता है। उन्होंने कहा, “मुझे पता है कि चैंपियंस ट्रॉफी आने वाली है।”

“अगर मैं दो साल के समय में अच्छा क्रिकेट खेल रहा हूं और मैं आसपास हूं और उन्हें किसी की जरूरत है, तो मैं उपलब्ध रहूंगा।” चैंपियंस ट्रॉफी 2017 के बाद से नहीं खेली गई है, लेकिन 2025 में पाकिस्तान में इसे पुनर्जीवित करने की तैयारी है। रिपोर्टों में कहा गया है कि परंपरागत रूप से 50 ओवर के क्रिकेट को टी20 बनाने पर जोर दिया जा रहा है।
वॉर्नर ने 161 मैचों के बाद वनडे क्रिकेट छोड़ दिया, उन्होंने 22 शतकों के साथ 45.30 की औसत से 6,932 रन बनाए। आस्ट्रेलियाई लोगों में केवल रिकी पोंटिंग ने 30 से अधिक वनडे शतक बनाए हैं। कैरेबियन और संयुक्त राज्य अमेरिका में 2024 विश्व कप को ध्यान में रखते हुए वह टी20 प्रारूप में उपलब्ध रहेंगे।

नया सलामी बल्लेबाज कौन होगा

वार्नर के वनडे छोड़ने के फैसले का मतलब है कि ऑस्ट्रेलिया को फरवरी में वेस्टइंडीज के खिलाफ अपनी तीन मैचों की श्रृंखला के लिए एक नए सलामी बल्लेबाज की आवश्यकता होगी, जो एडिलेड और ब्रिस्बेन में दो टेस्ट मैचों की श्रृंखला के बाद होगी। उनकी वनडे घोषणा से पहले, क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के प्रमुख निक हॉकले ने वार्नर के “अद्भुत टेस्ट करियर” को श्रद्धांजलि दी। उन्होंने एक बयान में कहा, “खेल के इस प्रारूप में उनके अपार योगदान के लिए हम सभी बेहद आभारी हैं।”

कई मैचों में महत्वपूर्ण रोल

“डेविड की अद्भुत आक्रमण शैली ने न केवल कई ऑस्ट्रेलियाई जीत में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, बल्कि इसने दुनिया भर के प्रशंसकों को रोमांचित और मनोरंजन किया और कई लोगों को टेस्ट क्रिकेट की ओर आकर्षित किया।” जीवन से भी बड़े व्यक्तित्व वाले वार्नर को सप्ताहांत में ऑस्ट्रेलिया के कोच एंड्रयू मैकडोनाल्ड ने “संभवतः हमारे अब तक के तीन प्रारूपों के सबसे महान खिलाड़ी” के रूप में वर्णित किया था।

लेकिन दक्षिण अफ्रीका में 2018 के कुख्यात बॉल-टेम्परिंग कांड में निभाई गई भूमिका के लिए उन्हें हमेशा याद किया जाएगा।

कैसी थी शुरुआत

कप्तान स्टीव स्मिथ के साथ, उन्हें केप टाउन में तीसरे टेस्ट मैच में मिली हार के लिए एक साल के लिए प्रतिबंधित कर दिया गया था, जिसमें कैमरून बैनक्रॉफ्ट ने अपने पतलून के नीचे सबूत छुपाने के अभद्र प्रयास से पहले गेंद को रगड़ने के लिए सैंडपेपर का उपयोग किया था।

अपने टेस्ट करियर पर विचार करते हुए, वार्नर ने कहा कि सिडनी में अपने दस्ताने लटकाना एक “परीकथा जैसा अंत” था।
उन्होंने कहा, “जब मैंने पहली बार शुरुआत की थी तो मैंने कभी न्यू साउथ वेल्स या ईमानदारी से कहूं तो किसी के लिए भी बल्लेबाजी की शुरुआत करने की कल्पना नहीं की थी, लेकिन मुझे लगता है कि यहां तक ​​पहुंचने के लिए 112 टेस्ट खेलने के बाद भी मैं खुद को कोसता हूं।” उन्होंने कहा कि वह चाहेंगे कि उन्हें एक ऐसे “प्रामाणिक और ईमानदार” व्यक्ति के रूप में याद किया जाए जिसने “वहां जाकर अपना सब कुछ दे दिया”।

Also Read: 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT