होम / IND vs ENG Test 2024: जो रुट ने सचिन तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड को किया अपने नाम

IND vs ENG Test 2024: जो रुट ने सचिन तेंदुलकर के इस रिकॉर्ड को किया अपने नाम

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : January 25, 2024, 5:41 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), IND vs ENG Test 2024: इंग्लैंड की टीम भारत के दौरे पर है। इंग्लैंड और भारत के बीच पांच टेस्ट मैच खेला जाएगा। इंग्लैंड और भारत के बीच पहले टेस्ट का पहला मुकाबला आज (25 जनवरी) को हैदराबाद में खेला गया। हैदराबाद के राजीव गांधी इंटरनेशनल स्टेडियम में चल रहे पहले मुकाबले के पहले दिन इंग्लैंड के जो रूट एक अहम पारी खेली। जो रुट इस पारी की वजह से एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम करने में सफल रहें।

सचिन के इस रिकॉर्ड को किया अपने नाम

पहले टेस्ट के पहले दिन जो रूट ने रवींद्र जडेजा द्वारा आउट होने से पहले पहली पारी में 29 रनों का योगदान दिया। स्टाइलिश बल्लेबाज ने क्रीज पर अपने समय के दौरान एक महत्वपूर्ण उपलब्धि हासिल की। जो रूट ने भारत और इंग्लैंड के बीच ऐतिहासिक टेस्ट प्रतिद्वंद्विता में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज के रूप में महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर को पछाड़कर एक उल्लेखनीय उपलब्धि हासिल की।

रिकॉर्ड बनाने से सिर्फ 10 रन थे दूर

पहला टेस्ट शुरू होने से पहले इंग्लैंड के नंबर 1 बल्लेबाज जो रूट भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट में सचिन तेंदुलकर के 2,535 टेस्ट रनों के प्रतिष्ठित आंकड़े तक पहुंचने से सिर्फ 10 रन दूर थे।

भारत के खिलाफ जो रूट की दृढ़ पारी ने इतिहास की किताबों को फिर से लिखा क्योंकि स्टार बल्लेबाज ने भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी का खिताब हासिल करने के लिए सचिन तेंदुलकर को पीछे छोड़ दिया।

 जो रूट का शानदार रिकॉर्ड

जो रूट केवल 20 टेस्ट पारियों में 952 रन के साथ भारतीय धरती पर भारत के खिलाफ टेस्ट मैचों में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं, वह इंग्लैंड के पूर्व कप्तान एलिस्टर कुक (भारत के खिलाफ भारतीय धरती पर 1,235 टेस्ट रन) से पीछे हैं।

भारत और इंग्लैंड के बीच टेस्ट मैचों के इतिहास में सर्वाधिक रन बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची

  • जो रूट: 2555 रन
  • सचिन तेंदुलकर: 2535 रन
  • सुनील गावस्कर: 2483 रन
  • एलिस्टर कुक: 2431 रन
  • विराट कोहली: 1991 रन

मुकाबले में इंग्लैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया था। पहले पारी में बल्लेबाजी करते हुए इंग्लिश टीम ने 64.3 ओवर में 10 विकेट के नुकसान पर 246 रन बनाए। पहले दिन का खेल खत्म होने तक भारत ने 1 विकेट के नुकसान पर 23 ओवर में 119 रन बना लिया है।

ये भी पढ़े-

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT