होम / "हॉकी के सरपंच" के लड़ाकों ने चीन को दी धोबी पछाड़, रिकॉर्ड 5 वीं बार जीती चैंपियंस ट्रॉफी

"हॉकी के सरपंच" के लड़ाकों ने चीन को दी धोबी पछाड़, रिकॉर्ड 5 वीं बार जीती चैंपियंस ट्रॉफी

Akash Awasthi • LAST UPDATED : September 17, 2024, 5:55 pm IST

Hockey Asian Champions Trophy 2024 “हॉकी के सरपंच” के लड़ाकों ने चीन को दी धोबी पछाड़

India News, (इंडिया न्यूज) Hockey Asians Champions Trophy: भारत ने एशियन चैंपियंस ट्रॉफी 2024 के फाइनल मुकाबले में चीन को 1-0 से हराकर एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी के खिताब पर कब्जा जमा लिया है। पहले तीन क्वार्टर में दोनों टीमें कोई भी गोल नहीं कर पायी थी लेकिन आखिरकार टीम इंडिया ने चौथे और अंतिम क्वार्टर में शानदार गोल करके 1-0 की बढ़त बना ली थी, जो मैच के अंत तक भारत ने कायम रखी। मैच का एकमात्र गोल भारत की तरफ से जुगराज ने किया है। भारत ने इतिहास में कुल पांचवीं बार एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम की है।

जुगराज बने हीरो

भारत की तरफ से मैच का एकमात्र गोल 51वें मिनट में किया गया, जहां भारतीय कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने जुगराज को बॉल पास किया और उन्होंने गेंद को गोल पोस्ट में धकेल कर शानदार गोल दाग दिया। मैच के आखिरी पलों में चीन के खिलाड़ियों ने काफी देर तक गेंद को अपने पास रखा, लेकिन वो भारत के डिफेन्स को भेदने में कामयाब नहीं हुए।

हॉकी में एशिया का ताज अपने नाम करने उतरेगी भारत, जानें कब और कहाँ देख सकते है मैच

भरत के लिए हॉकी में पिछले कई महीने शानदार बीते है। भारतीय टीम ने पहले ओलंपिक्स में ब्रोंज मैडल जीता उसके कुछ ही दिनों बाद उन्होंने एक और मल्टीनेशन टूर्नामेंट का ख़िताब अपने नाम कर लिया है। भारत के दिग्गज गोलकीपर पी श्रीजेश की कमी इस टूर्नामेंट में महसूस नहीं होने दी। कप्तान हरमनप्रीत ने भी अपनी टीम का नेतृत्व बहुत शानदार तरीके से किया, जिसकी वजह से भारत ख़िताब जीतने में सफल हुई।

कब कब किया ख़िताब पर कब्जा

बता दें, एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी साल 2011 में शुरू हुई थी, जहां भारत ने फाइनल में पेनल्टी शूटआउट में 4-2 से पाकिस्तान को हराकर पहला खिताब जीता था। उसके बाद भारत ने 2016 में एक बार फिर पाकिस्तान को 3-2 से रौंद कर चैंपियंस ट्रॉफी अपने नाम की थी। जीतने का तमगा हासिल किया. 2018 में भारत और पाकिस्तान को संयुक्त विजेता घोषित किये गए थे। वहीं 2023 में हुई चैंपियंस ट्रॉफी के फाइनल में भारत ने मलेशिया को 4-3 से हराकर चौथी बार जीतने का तमगा हासिल किया था।

बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट मैच से पहले रोहित शर्मा ने सरफराज और जुरेल पर बोली बड़ी बात, जानिए प्रेस कांफ्रेंस में क्या कहा

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT