होम / 2003 वर्ल्ड कप में जब सचिन ने पाक गेंदबाजों की निकाली हवा, सहवाग ने बताया बेहतरीन किस्सा

2003 वर्ल्ड कप में जब सचिन ने पाक गेंदबाजों की निकाली हवा, सहवाग ने बताया बेहतरीन किस्सा

Ankita Pandey • LAST UPDATED : September 8, 2024, 10:40 am IST

Shoaib Akhtar and Sachin Tendulkar

India News (इंडिया न्यूज़), WC 2003 Sachin Tendulkar: विश्व कप 2003 में भारत और पाकिस्तान के बीच खेला गया सेंचुरियन मैच भारतीय क्रिकेट के इतिहास में एक खास जगह रखता है। इस मैच में सचिन तेंदुलकर की 98 रनों की पारी आज भी क्रिकेट प्रेमियों के दिलों में ताजा है। वीरेंद्र सहवाग ने हाल ही में इस ऐतिहासिक मैच की कुछ दिलचस्प यादें शेयर की हैं, जिसमें उन्होंने बताया कि किस तरह से तेंदुलकर ने शोएब अख्तर की घातक गेंदबाजी का मुंहतोड़ जवाब दिया था।

गेंदबाजी में कई दिग्गज शामिल थे

पाकिस्तान की मजबूत गेंदबाजी लाइन-अप में वसीम अकरम, वकार यूनुस और शोएब अख्तर जैसे दिग्गज शामिल थे। अख्तर ने मैच से पहले कहा था कि वह भारतीय बल्लेबाजी क्रम को तहस-नहस कर देंगे। सईद अनवर के शतक की मदद से पाकिस्तान ने 273/7 का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया था, जिसको भारत ने 6 विकेट से जीत दर्ज की।

‘पाकिस्तानी टीम में भरे पड़े हैं जोकर…’, बांग्लादेश से हार के बाद पूर्व दिग्गज ने PCB को लगाई लताड़

टॉप ऑर्डर को तहस-नहस कर देंगे- शोएब अख्तर

हाल ही में स्टार स्पोर्ट्स पर दिए इंटरव्यू में वीरेंद्र सहवाग ने बताया, “शोएब अख्तर ने कहा था कि वह हमारे टॉप ऑर्डर को पूरी तरह से तहस-नहस कर देंगे, लेकिन सचिन ने उनको करारा जवाब दिया। हमने अख्तर के बयान पर ज्यादा ध्यान नहीं दिया, लेकिन तेंदुलकर का बल्ला बोल गया।” सचिन तेंदुलकर ने भारत की पारी की शुरुआत में आक्रामक रुख अपनाया और शोएब अख्तर के पहले ओवर में 18 रन बनाए। उन्होंने आखिरी तीन गेंदों पर लगातार 6, 4, 4 लगाकर अख्तर के इरादों को पूरी तरह से ध्वस्त कर दिया। सचिन तेंदुलकर ने 75 गेंदों में ताबड़तोड़ 98 रनों की पारी खेली थी जिसको आज भी वह अपनी सर्वश्रेष्ठ वनडे पारियों में से एक मानते हैं।

ऐंठन की वजह से रनन लेना पड़ा

वीरेंद्र सहवाग ने यह भी याद किया कि पारी के अंत में तेंदुलकर को पैर में ऐंठन हो गई थी, जिसके कारण उन्हें उनका रनर बनना पड़ा था। सहवाग ने कहा, “शाहिद अफरीदी लगातार तेंदुलकर को परेशान किए जा रहे थे, लेकिन सचिन सिर्फ खेल पर ही अपना ध्यान दे रहे थे। उनको यह बात पता थी कि उन्हें क्रीज पर बने रहना बहुत जरुरी है।” मैच का सबसे यादगार पल वह था जब शोएब अख्तर की गेंद सचिन तेंदुलकर ने अपरकट छक्का लगाया था। लेकिन फिर बाद में अख्तर ने तेंदुलकर को 98 रन पर आउट कर दिया, लेकिन युवराज सिंह (50*) और राहुल द्रविड़ (44*) ने भारत को छह विकेट से जीत दिला दी।

Bangladesh में चल रहे सियासी उठापटक के बीच, इस खिलाड़ी ने मनाई Ganesh Chaturthi; फैंस ने दिया हैरान करने वाला रिएक्शन

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT