होम / Harbhajan Singh Took Retirement For All Formats टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हरभजन सिंह ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास

Harbhajan Singh Took Retirement For All Formats टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले पहले भारतीय गेंदबाज हरभजन सिंह ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से लिया संन्यास

India News Editor • LAST UPDATED : December 24, 2021, 4:41 pm IST

इंडिया न्यूज, नई दिल्ली:

Harbhajan Singh Took Retirement For All Formats : भारतीय दिग्गज स्पीनर गेंदबाज ने हरभजन सिंह ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट से सन्यास लेने की घोषणा कर दी है। हरभजन पिछले लंबे समय से भारतीय टीम का हिस्सा नहीं थे। भारत की तरफ से उन्होंने अपना आखिरी मैच 2016 में खेला था। हालांकि वे आईपीएल खेल रहे थे। आईपीएल 2021 के दूसरे फेज में उन्होंने एक भी मैच नहीं खेला था।

1998 में किया था डेब्यू (Harbhajan Singh Took Retirement For All Formats)

हरभजन सिंह ने अपने क्रिकेट करियर की शुरूआत साल 1998 में 25 मार्च को आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में की। और उन्होंने ने अपना आखिरी टेस्ट 12 अगस्त 2015 को श्रीलंका के खिलाफ खेला था। वहीं इसके बाद वनडे में डेब्यू करने के लिए हरभजन को ज्यादा इंतजार नहीं करना पड़ा और अगले ही महीने में यानि 17 अप्रेल को श्रीलंका के खिलाफ उन्होंने अपना वनडे डेब्यू किया।

हरभजन ने अपना आखिरी वनडे मैच भी 2015 में ही साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था। हरभजन ने टी20 में अपना डेब्यू 1 दिसंबर 2006 को साउथ अफ्रीका के खिलाफ किया। वहीं उन्होंने अपना आखिरी टी20 2016 में यूएई के खिलाफ खेला था।

ऐसा रहा हरभजन का क्रिकेट करियर (Harbhajan Singh Took Retirement For All Formats)

हरभजन सिंह ने भारत के लिए 103 टेस्ट मैच खेले हैं। और इन 103 मैचों में भज्जी 417 विकेट ले चुके हैं। इन 417 विकटों में भज्जी ने किसी टेस्ट मैच में 25 बार 5 विकेट लिए हैं। तो 5 बार 10 विकेट भी झटके हैं। वहीं वनडे की बात की जाए तो भज्जी ने भारत के लिए 236 वनडे मैच खेले हैं। और 269 विकेट अपने नाम किए हैं। हरभजन सिंह ने भारत के लिए 28 टी20 मुकाबले खेले हैं। इनमें उन्होंने 25 विकेट हासिल किए हैं।

टेस्ट में हैट्रिक लेने वाले थे पहले भारतीय गेंदबाज (Harbhajan Singh Took Retirement For All Formats)

हरभजन सिंह पहले ऐसे भारतीय गेंदबाज थे जिन्होंने टेस्ट में हैट्रिक लगाई थी। उन्होंने आस्ट्रेलिया के खिलाफ खेली गई घरेलू सीरीज में 11 मार्च 2001 में हैट्रिक लगाई थी। वे ऐसा करने वाले पहले भारतीय गेंदबाज थे। इस घरेलू सीरीज में हरभजन ने शानदार गेंदबाजी करते हुए तीन मैचों में 32 विकेट लिए थे।

Also Read : Kohli Close to Breaking Records on South Africa Tour दक्षिण अफ्रीका दौरे पर तोड़े ये रिकॉर्ड तो कोहली रच देंगे इतिहास

Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT