होम / हार्दिक बने 2022 के 5वें कप्तान, कैसे जीतेगा हिंदुस्तान!

हार्दिक बने 2022 के 5वें कप्तान, कैसे जीतेगा हिंदुस्तान!

Naveen Sharma • LAST UPDATED : June 17, 2022, 9:40 am IST

Hardik Pandya Became The 5th Captain Of India In 2022

राजीव मिश्रा:

अफ़्रीका के साथ चल रही सीरीज़ के बीच में खबर आई कि हार्दिक पंड्या (Hardik Pandya) भारतीय टीम के नए कप्तान होगें। यानि 2022 में विराट, रोहित, राहुल और रिषभ पंत के बाद अब हार्दिक 6 महीने में भारत के 5वें कप्तान होंगे। बैड ब्वाय से गुड लीडर में तब्दील हुए हार्दिक आयरलैंड में एक नया अध्याय लिखेंगे।

हार्दिक पंड्या आईपीएल से पहले क्रिकेट से 8 महीने दूर रहे थे। पिछले साल अक्टूबर-नवंबर में संयुक्त अरब अमीरात में टी-20 विश्व कप में सामान्य समय बिताने के बाद टीम इंडिया से बाहर किए जाने के बाद से हार्दिक पंड्या ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ शानदार वापसी की।

उन्होंने आईपीएल में गुजरात टाइटंस की ना सिर्फ कप्तानी की, बल्कि गुजरात को आईपीएल 2022 का चैंपियन भी बनाया। जिसके कारण उन्हें भारतीय कप्तान के रूप में नामित किया गया।

ये भी पढ़ें : दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज एडेन मारक्रम भारत के खिलाफ 5 मैचों की टी-20 सीरीज से हुए बाहर

आयरलैंड दौरे पर Hardik Pandya को बनाया गया कप्तान

इस महीने के अंत में आयरलैंड के खिलाफ दो टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए टीम की घोषणा हो चुकी है। आयरलैंड दौरे पर इन 2 टी-20 मैचों के लिए हार्दिक पंड्या को टीम का कप्तान बनाया गया है। सीमर भुवनेश्वर कुमार को टीम के उपकप्तान के रूप में चुना गया है।

चयनकर्ताओं का फैसला पंड्या के लिए एक उचित इनाम है। जिन्होंने इस सीजन में गुजरात टाइटंस को आईपीएल खिताब दिलाया था। उन्होंने 15 मैचों में 44.27 की शानदार औसत से 487 रन भी बनाए और 8 विकेट लिए। अन्य कप्तानी के उम्मीदवार इस आयरलैंड के दौरे के लिए उपलब्ध नहीं हैं।

केएल राहुल अपनी कमर की चोट से उबरने में नाकाम रहे हैं और इस तरह आयरलैंड और इंग्लैंड दोनों दौरों से चूक जाएंगे। जबकि ऋषभ पंत SA सीरीज के बाद इंग्लैंड की यात्रा करेंगे। इस बीच, ऑल-फॉर्मेट कप्तान रोहित शर्मा, विराट कोहली और तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह गुरुवार की सुबह इंग्लैंड के दौरे के लिए लंदन के लिए फ्लाइट में सवार हुए।

लंदन जाने वाले अन्य भारतीय खिलाड़ियों में ऑफ स्पिनर आर अश्विन, ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा, तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी, मोहम्मद सिराज, शार्दुल ठाकुर और प्रसिद्ध कृष्णा, बल्लेबाज चेतेश्वर पुजारा, हनुमा विहारी और विकेटकीपर केएस भरत शामिल थे। भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ रविवार को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी-20 सीरीज के समापन के बाद इंग्लैंड में भारतीय टीम से जुड़ेंगे।

ये भी पढ़ें : न्यूजीलैंड के ऑलराउंडर माइकल ब्रेसवेल हुए कोरोना संक्रमित

इंग्लैंड में सीरीज जीत के करीब भारत

भारत को 1-5 जुलाई के बीच बर्मिंघम के एजबेस्टन में पुननिर्धारित तेत मैच खेलना है। यह टेस्ट मैच पिछले साल कोरोना के कारण पुननिर्धारित कर दिया गया था। 5 मैचों की इस टेस्ट सीरीज के अब तक 4 मुकाबले खेले जा चुके हैं, जिसमें भारत इस समय 2-1 से आगे है। भारत 2007 के बाद इंग्लैंड में टेस्ट सीरीज जीत के करीब खड़ा है।

इस आखिरी टेस्ट मैच के बाद भारत को इंग्लैंड के खिलाफ 3 एकदिवसीय और 3 टी-20 मैच भी खेलने हैं। इससे पहले भारत को आयरलैंड के खिलाफ 26 जून और 28 जून को डबलिन में दो टी-20 मैच खेलने हैं। महान बल्लेबाज और राष्ट्रीय क्रिकेट अकादमी के मौजूदा अध्यक्ष वीवीएस लक्ष्मण दो मैचों के आयरलैंड दौरे के दौरान टीम के मुख्य कोच होंगे।

लक्ष्मण के साथ एनसीए के कोच सितांशु कोटक, साईराज बहुतुले और मुनीश बाली भी होंगे। राहुल त्रिपाठी को इस साल आईपीएल में शानदार प्रदर्शन के बाद भारतीय टीम में चुन लिया गया है। राहुल त्रिपाठी ने सनराइजर्स हैदराबाद के लिए आईपीएल 2022 में 3 अर्द्धशतकों के साथ, 158.23 की स्ट्राइक रेट से 14 मैचों में 37.54 में 413 रन बनाकर प्रभावित किया।

महाराष्ट्र के लिए खेलने वाले 31 वर्षीय ने पिछले कुछ आईपीएल सत्रों में लगातार अच्छा प्रदर्शन किया है। कुल मिलाकर आयरलैंड के खिलाफ सीरीज़ हार्दिक (Hardik Pandya) के लिए बतौर कप्तान बेहद ख़ास रहने वाली है। क्योंकि आगे सेलेक्टर्स अगर सफ़ेद गेंद के फार्मेट की कप्तानी अलग करना चाहे तो हार्दिक अपनी दावेदारी और मज़बूत कर सकते हैं।

Hardik Pandya
ये भी पढ़ें : हरभजन सिंह ने राहुल त्रिपाठी को पहली बार भारतीय टीम में चुने जाने पर दी बधाई
हमें Google News पर फॉलो करे- क्लिक करे !
Connect With Us : Twitter | Facebook Youtube

Tags:

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

US TikTok Ban: टिकटॉक के जनरल काउंसल छोड़ेंगे पद, अमेरिकी कानून से लड़ने पर करेंगे ध्यान केंद्रित -India News
Shahnawaz Hussain: पिछड़े वर्ग में मुस्लिमों को जानबूझकर शामिल किया गया, बीजेपी नेता शाहनवाज हुसैन का दावा -India News
Jairam Ramesh: ‘कांग्रेस वीवीपैट के अधिक से अधिक उपयोग पर अभियान जारी रखेगी’, जयराम रमेश ने ट्वीट कर दी जानकारी -India News
Aaj Ka Rashifal: मेष, वृषभ और मिथुन राशियों के लिए आज का दिन लाभकारी, मिलेगी बड़ी खुशखबरी- Indianews
Lok Sabha Election: राजस्थान में दूसरे चरण में 64.6% मतदान दर्ज, बाड़मेर में सबसे अधिक 74.25% वोटिंग- Indianews
PM Modi Road Show: बरेली में पीएम मोदी ने किया रोड शो, सीएम योगी भी रहे मौजूद -India News
West Bengal board: पश्चिम बंगाल बोर्ड के कक्षा 10वीं का रिजल्ट जल्द होगा जारी, जानें सही तारीख व टाइमिंग- Indianews
ADVERTISEMENT