होम / IND vs ENG: हेड कोच राहुल द्रविड़ का बड़ा बयान, विकेटकीपर बल्लेबाज को लेकर साफ की कश्मकश

IND vs ENG: हेड कोच राहुल द्रविड़ का बड़ा बयान, विकेटकीपर बल्लेबाज को लेकर साफ की कश्मकश

Shashank Shukla • LAST UPDATED : January 23, 2024, 5:29 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), IND vs ENG: मुख्य कोच के अनुसार, भारत के घरेलू मैदान पर इंग्लैंड के खिलाफ आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप श्रृंखला के दौरान केएल राहुल बतौर विशुद्ध बल्लेबाज के रूप में खेलेंगे। द्रविड़ ने कहा कि टीम मैनेजमेंट में इसको लेकर बहुत स्पष्टता थी कि राहुल घरेलू मैदान पर पांच टेस्ट मैचों में विकेटकीपिंग नहीं करेंगे और इसी को ध्यान में रखते हुए टीम में दो अन्य विकेटकीपरों को शामिल किया गया है।

बतौर बल्लेबाज खेलेंगे केएल राहुल

ध्रुव जुरेल को श्रृंखला के लिए पहली बार टेस्ट टीम में शामिल किया गया है, जबकि केएस भरत टीम में दूसरे विकेटकीपर हैं।
द्रविड़ ने मैच से पहले संवाददाता सम्मेलन में कहा, “राहुल श्रृंखला में विकेटकीपर के रूप में नहीं खेलेंगे। मुझे लगता है कि हम चयन से ही इसके बारे में बिल्कुल स्पष्ट थे। हमने दो अन्य विकेटकीर्स को चुना था जो हमारे लिए काम कर सकते थे। राहुल ने दक्षिण अफ्रीका में हमारे लिए शानदार काम किया और वास्तव में हमें उस श्रृंखला को ड्रा कराने में बड़ी भूमिका निभाई। लेकिन पांच टेस्ट मैचों को ध्यान में रखते हुए और इन परिस्थितियों में खेलने पर, चयन हमारे पास मौजूद दो अन्य कीपरों के बीच होगा।”

घरेलू परिस्थितियों में विकेटकीपिंग मुश्किल

राहुल 2020 से एकदिवसीय मैचों में भारत के लिए कप्तानी कर रहे हैं और आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप 2023 में उनके अच्छे प्रदर्शन के कारण उन्हें लाल गेंद के खेल के लिए दक्षिण अफ्रीका में भी भूमिका सौंपी गई। जबकि राहुल दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट में स्टंप के पीछे प्रभावशाली थे, भारत को लगता है कि लंबी श्रृंखला के लिए घरेलू परिस्थितियों में विकेटकीपिंग करना किसी ऐसे व्यक्ति के लिए कठिन हो सकता है जो नियमित कीपर नहीं है।

जुरेल को मिल सकता है मौका

राहुल के उम्मीदवार के रूप में खारिज होने के बाद, विकेटकीपिंग स्लॉट के लिए चयन भरत और जुरेल के बीच होगा। जबकि भरत स्टंप के पीछे काफी अच्छे रहे हैं। हलांकि, उनकी बल्लेबाजी बहुत प्रभावशाली नहीं है। पांच टेस्ट मौचों के बाद उनका औसत 18.42 है। हालाँकि, उन्होंने हाल ही में अहमदाबाद में इंग्लैंड लायंस के खिलाफ 490 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए चौथी पारी में शानदार शतक (116*) जड़ा। उनकी पारी से भारत ए जीत के करीब पहुंच गया, अंपायरों ने 426/5 के स्कोर पर खेल रद्द कर दिया।

25 जनवरी से श्रृंखला की शुरुआत

इस बीच, जुरेल ने प्रथम श्रेणी क्रिकेट में असाधारण प्रदर्शन किया है और 15 मैचों में 46.47 की औसत से रन बनाए हैं। 2020 में ICC U19 पुरुष क्रिकेट विश्व कप खेलने के समय से ही उनकी विकेटकीपिंग प्रभावशाली रही थी। भारत पहले दो टेस्ट मैचों में विराट कोहली के बिना रहेगा, क्योंकि सीनियर बल्लेबाज ने निजी कारणों का हवाला देते हुए नाम वापस ले लिया है। कोहली की अनुपस्थिति में, शुभमन गिल, राहुल (बल्लेबाज के रूप में), श्रेयस अय्यर और भरत या जुरेल में से एक के लिए जगह होगी। टेस्ट सीरीज की शुरुआत 25 जनवरी को हैदराबाद में से होगी।

यह भी पढ़ें:

ODI Team of the Year 2023: आईसीसी ने चुनी साल की सर्वश्रेष्ठ वनडे टीम, भारतीय क्रिकेटर्स का दबदबा; जानिए किसे बनाया गया कप्तान

Australian Open 2024: ऑस्ट्रेलियन ओपन के मैच के दौरान फेंके गए ‘Free Palestine’ के पर्चें, यहां देखें वायरल वीडियो

 

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

KKR VS DC: कोलकाता और दिल्ली के बीच मुकाबला आज, जानें किस टीम का पलड़ा भारी-Indianews
KKR VS DC: ईडन गार्डन में दिल्ली से भिड़ेगी कोलकता, जानें कैसा होगा पिच का मिजाज-Indianews
Bengal Teachers Lose Jobs: 26 हजार शिक्षकों की नौकरी से जुड़े मामले में सुप्रीम कोर्ट का एक्शन-Indianews
Siddhant Chaturvedi ने अपने बर्थडे पर गिटार बजाने के साथ किया जमकर डांस, रूमर्ड गर्लफ्रेंड Navya Naveli Nanda ने किया रिएक्ट -Indianews
KKR vs DC Live Streaming: कोलकाता के खिलाफ जीत दर्ज करना चाहेगी दिल्ली, जानें कब और कहां देखें मुकाबला-Indianews
Viral Video: एक दूल्हा और चार दुल्हन, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो-Indianews
T20 World Cup 2024: न्यूजीलैंड ने विश्व कप के लिए किया टीम का एलान, ये स्टार खिवाड़ी संभालेगा टीम की कमान
ADVERTISEMENT