होम / ODI Team of the Year 2023: आईसीसी ने चुनी साल की सर्वश्रेष्ठ वनडे टीम, भारतीय क्रिकेटर्स का दबदबा; जानिए किसे बनाया गया कप्तान

ODI Team of the Year 2023: आईसीसी ने चुनी साल की सर्वश्रेष्ठ वनडे टीम, भारतीय क्रिकेटर्स का दबदबा; जानिए किसे बनाया गया कप्तान

Shashank Shukla • LAST UPDATED : January 23, 2024, 3:59 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), ICC ODI Team of the Year: रोहित शर्मा को ICC पुरुष वनडे टीम ऑफ द ईयर 2023 का कप्तान बनाया गया, जिसमें छह भारतीय शामिल हैं। इस टीम में भारतीय खिलाड़ियों का दबदबा है। इसके अलवा विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका दो ऐसी टीमें हैं, जिनके एक से अधिक खिलाड़ी टीम में शामिल हैं। इन दोनों की टीम में दो-दो क्रिकेटर हैं जबकि ऑलराउंडर डेरिल मिशेल न्यूजीलैंड की ओर से एकमात्र खिलाड़ी हैं। रोहित के अलावा, टीम में अन्य भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली और शुभमन गिल, स्पिनर कुलदीप यादव और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी शामिल हैं।

2023 में शानदार रहा रोहित का प्रदर्शन

रोहित के अलावा, टीम में अन्य भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली और शुभमन गिल, स्पिनर कुलदीप यादव और तेज गेंदबाज मोहम्मद सिराज और मोहम्मद शमी थे। रोहित ने 2023 में धमाकेदार प्रदर्शन करते हुए 52 की औसत से 1255 रन बनाए। ‘हिटमैन’ पिछले साल वनडे विश्व कप में अफगानिस्तान के खिलाफ 131 रनों की शानदार पारी के साथ अपने सर्वश्रेष्ठ फॉर्म में थे।

जमकर बोला गिल का बल्ला

गिल ने खुद को रोहित के पसंदीदा ओपनिंग पार्टनर के रूप में स्थापित कर लिया है. दाएं हाथ के स्टार खिलाड़ी ने कैलेंडर वर्ष के दौरान 1584 रन बनाए। ऑस्ट्रेलिया के सलामी बल्लेबाज ट्रैविस हेड ऐसे खिलाड़ी हैं जो बड़े मैचों में अपना सर्वश्रेष्ठ देने के लिए जाने जाते हैं। ट्रेविस 2023 में विश्व कप के फाइनल में अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करते हुए शतकीय पारी खेली थी। उन्होंने निर्णायक मैच में भारत के खिलाफ 137 रन बनाकर ऑस्ट्रेलिया को ट्रॉफी जीतने में मदद की।

कोहली की रिकॉर्डतोड़ परफॉर्मेंस

कोहली के लिए 2023 रिकॉर्ड तोड़ने वाला रहा क्योंकि वह 2023 में छह मौकों पर तीन अंकों तक पहुंचे। उन्होंने प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट का पुरस्कार जीतने के रास्ते में विश्व कप के दौरान सर्वाधिक अंतरराष्ट्रीय शतकों के भारत के सर्वकालिक महान सचिन तेंदुलकर के रिकॉर्ड को भी तोड़ दिया।

डेरिल मिशेल इकलौते कीवी बल्लेबाज

न्यूजीलैंड के स्टार डेरिल मिशेल ब्लैककैप्स की टीम के इकलौते खिलाड़ी हैं। उन्होंने शानदार पांच शतक लगाए और 52.34 की औसत से कुल 1204 रन बनाए। दक्षिण अफ्रीका के बल्लेबाज हेनरिक क्लासेन को आईसीसी पुरुष वनडे टीम ऑफ द ईयर 2023 में विकेटकीपर के रूप में चुना गया है। इस अनुभवी बल्लेबाज ने 2023 के अधिकांश समय में बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया।

सिराज और शमी का जलवा

भारत के गेंदबाज मोहम्मद सिराज, मोहम्मद शमी और स्पिनर कुलदीप यादव ने पूरे 2023 में अपने उत्कृष्ट प्रदर्शन से आईसीसी टीम में जगह बनाई। सिराज ने 2023 के दौरान कुल 44 विकेट लिए, जबकि शमी, जिन्होंने वनडे विश्व कप को सबसे अधिक विकेट लेने वाले गेंदबाज के रूप में समाप्त किया। टूर्नामेंट, 2023 में चार बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया। इस बीच, इन-फॉर्म बाएं हाथ के स्पिनर स्पिनर कुलदीप ने 2023 में कुल 49 एकदिवसीय विकेट के साथ समापन किया। पिछले 12 महीनों के दौरान बल्ले और गेंद दोनों से हरफनमौला खेल दिखाने वाले दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज मार्को जानसन ने वर्ष की सर्वश्रेष्ठ टीम में स्थान हासिल किया। ऑस्ट्रेलिया के स्पिनर एडम जाम्पा को वनडे टीम में जगह मिली है। विश्व कप में ऑस्ट्रेलिया के सफल प्रदर्शन के दौरान उन्होंने प्रभावशाली ढंग से लगातार मैचों में चार विकेट लेने की तिकड़ी हासिल की और वह दूसरे सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज के बनें।

वनडे टीम ऑफ द ईयर 2023

आईसीसी पुरुष वनडे टीम ऑफ द ईयर 2023: रोहित शर्मा (कप्तान) (भारत), शुभमनगिल (भारत), ट्रैविस हेड (ऑस्ट्रेलिया), विराट कोहली (भारत), डेरिल मिशेल (न्यूजीलैंड), हेनरिक क्लासेन (विकेटकीपर) (दक्षिण) अफ्रीका), मार्को जानसन (दक्षिण अफ्रीका), एडम ज़म्पा (ऑस्ट्रेलिया), मोहम्मद सिराज (भारत), कुलदीप यादव (भारत) और मोहम्मद शमी (भारत)

यह भी पढ़ें:

Ram Mandir Inauguration: राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा में पहुंची बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल, कहा – उस पल का इंतजार

ILT20: पूर्व क्रिकेटर शोएब अख्तर ने सचिन तेंदुलकर को लेकर कही बड़ी बात, कहा – शुक्र है, मैं इस युग में नहीं खेल रहा

Ram Mandir Inauguration: रामलला प्राण-प्रतिष्ठा में पहुंची महिला क्रिकेटर, कहा – लंबे समय से था इस अवसर का इंतजार

 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

DC vs LSG: LSG को रोमांचक मुकाबले में DC ने दी मात, जीत में चमके अभिषेक-स्टब्स -India News
Cyber Threat: ब्रिटेन, अमेरिका ने चीन से बढ़ते साइबर खतरे पर जारी की चेतावनी, हैकर पूरी दुनिया को बना रहे निशाना- Indianews
Florida bus crash: फ्लोरिडा में 53 प्रवासी मजदूरों को ले जा रही बस दुर्घटनाग्रस्त, आठ लोगों की मौत, 45 अस्पताल में भर्ती- Indianews
Plane Fight: उड़ते विमान में भिड़े यात्री, एसी को लेकर हुई आपस में मारपीट -India News
Kangana Ranaut worth: कंगना रनौत के पास 90 करोड़ रुपये से ज्यादा की संपत्ति, बीएमडब्ल्यू समेत हैं ये लक्जरी कारें- Indianews
Uttar Pradesh: बाप ने बेटी को बनाया पत्नी, बेटी भी हुई राजी, जानें क्या है पूरा मामला?- Indianews
Nail Paint Side Effects: नेल पॉलिश लगाने से हो सकते है यह भारी नुकसान, इससे बचने के लिए आजमाएं ये टिप्स -Indianews
ADVERTISEMENT