होम / BCCI का विश्व क्रिकेट में बजेगा डंका, जय शाह निर्विरोध ICC अध्यक्ष नियुक्त

BCCI का विश्व क्रिकेट में बजेगा डंका, जय शाह निर्विरोध ICC अध्यक्ष नियुक्त

Raunak Kumar • LAST UPDATED : August 27, 2024, 8:42 pm IST

ICC Chairman Jay Shah

India News (इंडिया न्यूज), ICC Chairman Jay Shah: भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव जय शाह को मंगलवार (27 अगस्त) को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के नए अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुना गया। आईसीसी चेयरमैन के तौर पर जय शाह ग्रेग बार्कले का स्थान लेंगे। जिन्होंने 2020 में पद संभालने के बाद तीसरा कार्यकाल नहीं लेने का फैसला किया। ICC के अध्यक्ष पद को जय शाह आधिकारिक तौर पर 1 दिसंबर, 2024 तक संभालेंगे। दरअसल इस महीने की शुरुआत में ICC ने घोषणा की थी कि अध्यक्ष पद के लिए चुनाव केवल तभी होंगे जब एक से अधिक उम्मीदवार नामित किए जाएंगे। परंतु मंगलवार को यह पुष्टि की गई कि शाह शीर्ष पद के लिए एकमात्र नामांकित व्यक्ति थे। अब यह देखना होगा कि नवंबर के अंत में शाह के पद खाली करने पर BCCI सचिव की भूमिका कौन संभालेगा।

चेयरमैन बनाने वाले भारत के पांचवें व्यक्ति

ICC ने एक बयान में कहा कि जय शाह को अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद के अगले स्वतंत्र अध्यक्ष के रूप में निर्विरोध चुना गया है। उन्होंने अक्टूबर 2019 से BCCI के मानद सचिव और जनवरी 2021 से एशियाई क्रिकेट परिषद के अध्यक्ष के रूप में कार्य किया है। वो 1 दिसंबर, 2024 को यह प्रतिष्ठित भूमिका संभालेंगे। वर्तमान अध्यक्ष ग्रेग बार्कले द्वारा तीसरा कार्यकाल नहीं लेने का फैसला करने के बाद शाह अध्यक्ष पद के लिए एकमात्र नामित व्यक्ति थे। बता दें कि, जय शाह जगमोहन डालमिया, शरद पवार, एन श्रीनिवासन और शशांक मनोहर के बाद ICC का नेतृत्व करने वाले भारत के पांचवें व्यक्ति होंगे।

जय शाह देंगे BCCI सचिव पद से इस्तीफा! इस दिवंगत नेता के बेटे को मिलेगी जिम्मेदारी

आईसीसी को नई सोच अपनानी चाहिए- शाह

बीसीसीआई सचिव जय शाह, जो एशियाई क्रिकेट परिषद के प्रमुख भी हैं। उन्होंने क्रिकेट को वास्तव में वैश्विक खेल बनाने के लिए नई सोच अपनाने की आवश्यकता के बारे में बात की। शाह ने एक बयान में कहा कि हम एक महत्वपूर्ण मोड़ पर खड़े हैं, जहाँ कई प्रारूपों के सह-अस्तित्व को संतुलित करना, उन्नत तकनीकों को अपनाने को बढ़ावा देना और हमारे प्रमुख आयोजनों को नए वैश्विक बाजारों में पेश करना बहुत महत्वपूर्ण है। हमारा लक्ष्य क्रिकेट को पहले से कहीं अधिक समावेशी और लोकप्रिय बनाना है। उन्होंने आगे कहा कि जबकि हम सीखे गए मूल्यवान सबक पर काम करेंगे। हमें दुनिया भर में क्रिकेट के प्रति प्यार को बढ़ाने के लिए नई सोच और नवाचार को भी अपनाना चाहिए।

हैदराबाद की याद में पोस्ट की इंस्टाग्राम स्टोरी, इस ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर का SRH से है खास रिश्ता

गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन से की शुरुआत

बता दें कि, जय शाह गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन में अपने शुरुआती दिनों से लेकर भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड के सचिव के रूप में अपने वर्तमान पद तक क्रिकेट प्रशासन के रैंकों में तेजी से आगे बढ़े हैं। शाह की यात्रा 2009 में शुरू हुई जब वे अहमदाबाद के केंद्रीय क्रिकेट बोर्ड के कार्यकारी बोर्ड के सदस्य बने। जिसके बाद सितंबर 2013 में उन्हें जीसीए का संयुक्त सचिव नियुक्त किया गया। जहां उन्होंने अहमदाबाद में नरेंद्र मोदी स्टेडियम के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, जो वर्तमान में दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है। साल 2015 में शाह बीसीसीआई में शामिल हो गए, वित्त और विपणन समितियों के सदस्य बन गए। बीसीसीआई के भीतर उनका प्रभाव बढ़ता गया और 2019 में, उन्हें 31 साल की उम्र में बीसीसीआई का सबसे कम उम्र का सचिव चुना गया। वहीं अब जय शाह को आईसीसी का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है।

लाल साड़ी में Mohammed Shami की एक्स पत्नी हसीन जहां ने मनाई जन्माष्टमी, लोगों ने दिया इस्लाम का ज्ञान

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

फिर Pakistan क्रिकेट शर्मसार! इस स्टार ऑलराउंडर पर मैच फिक्सिंग के गंभीर आरोप, जानिए भारत से कैसे जुड़ा है गहरा नाता
शनिदेव के आशीर्वाद से इन पांच राशियों की पलटेगी किस्मत, टल जाएगी आने वाली मुसीबत
यहां छिपकर बैठा है ओसामा बिन लादेन की परछाईं, 450 खूंखार स्नाइपर्स कर रहें सुरक्षा
दुश्मनों के नाक में दम करेगा इंडियन आर्मी का जोरावर! टैंक की ताकत से चीन-पाकिस्तान भी कांप रहा थर-थर
Rahul Gandhi ने यूपी के उस नाई को भेजा खास तोहफा, महीनों पहले काटी थी उनकी दाढ़ी 
इन राज्यों में भारी बारिश का रेड अलर्ट, IMD ने दी अचानक बाढ़ आने की चेतावनी, जानें आज कैसा रहेगा मौसम 
जेल से पहले बेल! Air Force विंग कमांडर को अग्रिम जमानत, महिला अधिकारी ने लगाया था बलात्कार का आरोप
ADVERTISEMENT