होम / ILT20: पूर्व क्रिकेटर शोएब अख्तर ने सचिन तेंदुलकर को लेकर कही बड़ी बात, कहा – शुक्र है, मैं इस युग में नहीं खेल रहा

ILT20: पूर्व क्रिकेटर शोएब अख्तर ने सचिन तेंदुलकर को लेकर कही बड़ी बात, कहा – शुक्र है, मैं इस युग में नहीं खेल रहा

Shashank Shukla • LAST UPDATED : January 22, 2024, 4:48 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), ILT20: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के पूर्व तेज गेंदबाज और रावलपिंडी एक्सप्रेस के नाम से मशहूर शोएब अख्तर ने टी20 क्रिकेट को लेकर एक बड़ी टिप्पणी की है। उन्होंने कहा कि अच्छा है कि मैं इस युग में क्रिकेट नहीं खेल रहा हूं। पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज शोएब अख्तर इस समय ILT20 के ब्रांड एंबेसडर के रूप में कार्यरत हैं। अख्तर ने कहा कि ऐसी लीग्स का विकास बहुत आवश्यक है क्योंकि वे खिलाड़ियों और क्रिकेट बोर्ड्स को समान रूप से वित्तीय प्रोत्साहन प्रदान करते हैं।

बनाना होगा पूरे साल का प्लान

अख्तर ने हिंदुस्तान टाइम्स को बताया, “हमें प्राथमिकताएं देखनी होंगी। खिलाड़ियों को अब अपनी राष्ट्रीय टीम और लीग शेड्यूल के अनुसार अपने साल की योजना बनानी होगी। खिलाड़ियों के लिए अपने करियर का प्रबंधन करना मुश्किल है क्योंकि वे बहुत अधिक टी20 क्रिकेट खेल रहे हैं।” . लेकिन यह आगे बढ़ने का रास्ता है, है ना? और प्रसारकों के लिए भी यही आगे का रास्ता है। क्योंकि वे क्रिकेट के सबसे छोटे प्रारूप की मांग कर रहे हैं। इस पीढ़ी की रुचि एक या दो घंटे तक कम हो गई है। जैसा कि मैंने कहा, प्राथमिकताएं हैं बदल गया। लेकिन मुझे खुशी है कि क्रिकेट बढ़ रहा है; मैं चाहता हूं कि यह खेल कुछ क्षेत्रों के बजाय वैश्विक हो, ”

शुक्र है, इस युग में नहीं खेल रहा

साथ ही, पाकिस्तान के पूर्व तेज गेंदबाज ने यह भी कहा कि क्रिकेट के इस युग में नहीं खेलने से उन्हें राहत मिली है। शोएब ने कहा, “अगर मैं अभी भी खेल रहा होता? भगवान का शुक्र है कि मैं इस युग में नहीं खेल रहा! जिस तरह से बल्लेबाज आजकल गेंदबाजों का अपमान करते हैं, मैं उसे बर्दाश्त नहीं करता। ऐसा कहने के बावजूद, यह मुश्किल होता। मुझे चार साल में एक वॉर्म-अप मिलता। एक सीज़न में, मैं लगभग 800-900 ओवर फेंकता था। मैंने एक सीज़न में लगभग 20 लीग खेली होंगी,”

अपनी पेस के लिए प्रसिद्ध शोएब

अख्तर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपने चरम के दौरान अपनी प्रचंड गति के लिए जाने जाते थे। हालाँकि, अभी तक कोई भी गेंदबाज उनके 161 किमी प्रति घंटे की गति के रिकॉर्ड को नहीं छू सका है – यह उपलब्धि उन्होंने 2002 में हासिल की थी।
अख्तर ने कहा, “पेस एक ईश्वर द्वारा दी गई प्रतिभा है। कुछ लोग इसके साथ पैदा होते हैं। आपसे जो करने के लिए कहा जाता है, आप वह करने के लिए बाध्य हैं। मैं यह करने के लिए बाध्य था और मुझ पर अपनी प्रतिभा दिखाने की जिम्मेदारी थी। मैंने वही किया।” अगर मैं थोड़ा धीमा भी करना चाहता, तो भी मैं अपने स्वभाव के विपरीत नहीं जा पाता। मैं और तेज गेंदबाजी करना चाहता। भले ही मैं इस युग में विकेट नहीं ले पाता, फिर भी मैं कम से कम 30-40 बल्लेबाजों को अस्पताल में भेज देता ”

सचिन 130,000 रन बना चुके होते

शोएब ने अपने खेल के दिनों के बारे में बात करते हुए कहा कि सचिन तेंदुलकर अगर इस समय खेल रहे होते, तो इस समय तक 1,30,000 रन बना चुके होते। सचिन ने बल्लेबाजी के सबसे कठिन युग में खेला। अपने करियर के दिनों के दौरान अख्तर, वसीम अकरम और वकार यूनिस जैसे खिलाड़ियों ने पाकिस्तान में गेंदबाजी आक्रमण का नेतृत्व किया; अन्य लोगों में, ग्लेन मैक्ग्रा, शेन वार्न, कर्टली एम्ब्रोस, मुथैया मुरलीधरन और चामिंडा वास अपने युग के प्रमुख गेंदबाज थे। इसके बावजूद, सचिन ने शानदार प्रदर्शन किया और वनडे में सर्वाधिक रनों का रिकॉर्ड तोड़ दिया।

यह भी पढ़ें:

Ram Mandir Inauguration: राम मंदिर प्राण-प्रतिष्ठा में पहुंची बैडमिंटन स्टार साइना नेहवाल, कहा – उस पल का इंतजार

IND vs AFG: रोहित शर्मा की दो बार बल्लेबाजी पर इस खिलाड़ी ने उठाए सवाल, कही यह बड़ी बात

Ram Mandir Inauguration: रामलला प्राण-प्रतिष्ठा में पहुंची महिला क्रिकेटर, कहा – लंबे समय से था इस अवसर का इंतजार

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT