होम / ICC Test Ranking: टेस्ट रैंकिंग में बुमराह ने मारी बाजी, बने इस रिकॉर्ड को हासिल करने वाले पहले भारतीय

ICC Test Ranking: टेस्ट रैंकिंग में बुमराह ने मारी बाजी, बने इस रिकॉर्ड को हासिल करने वाले पहले भारतीय

Divyanshi Singh • LAST UPDATED : February 7, 2024, 3:55 pm IST

India News (इंडिया न्यूज़), ICC Test Ranking: इंग्लैंड के खिलाफ भारत के दूसरे टेस्ट में सनसनीखेज प्रदर्शन के दम पर जसप्रीत बुमराह अपने करियर में पहली बार अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) की टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गए हैं। बुमराह ने अपने ही टीम के साथी रविचंद्रन अश्विन को हटा दिया है। बुमराह आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाले पहले भारतीय तेज गेंदबाज भी बन गए हैं।

भारत के चौथे खिलाड़ी बने 

गेंदबाजी चार्ट में शीर्ष पर पहुंचने वाले बुमराह कुल मिलाकर भारत के चौथे खिलाड़ी हैं, अश्विन, रवींद्र जड़ेजा और बिशन सिंह बेदी देश के एकमात्र खिलाड़ी हैं जिन्होंने पहले ऐसा किया है। 30 वर्षीय का पिछला सर्वोच्च स्थान तीसरा था, जिसे उन्होंने कई अवसरों पर हासिल किया है।

बुमराह ने लगाई तीन स्थान की छलांग

दूसरे टेस्ट की शुरुआत से पहले बुमराह चौथे स्थान पर थे और उन्होंने तीन स्थान की छलांग लगाकर शीर्ष स्थान हासिल कर लिया है। अश्विन जो पिछले साल मार्च से नंबर 1 बने हुए हैं, टेस्ट गेंदबाजों की  रैंकिंग में दो स्थान गिरकर तीसरे स्थान पर आ गए हैं, जबकि दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा ने न्यूजीलैंड में प्रोटियाज टेस्ट श्रृंखला से बाहर रहने के बावजूद दूसरे स्थान पर अपना स्थान बरकरार रखा है।

प्लेयर ऑफ द मैच बने बुमराह

पांच मौचों के टेस्ट सीरीज के पहले टेस्ट में हारने के बाद भारतीय टीम ने दूसरे मुकाबले को विशाखापत्तनम 106 रन से जीत कर सीरीज में वापसी की। दूसरे मुकाबले में भारत के स्टार तेज गेंदबाज बुमराह ने 91 रन खर्च करके 9 विकेट अपने नाम किया। नौ विकेट लेने के कारण बुमराह ओपनर यशस्वी जयसवाल जिन्होने पहली पारी में दोहरा शतक लगाया था को पछाड़ कर प्लेयर ऑफ द मैच का पुरस्कार अपने नाम किया।

जसप्रीत बुमराह ने किया कमाल

भारतीय पिच अक्सर स्पिन गेंदबाजों को मदद देती है। इसके बावजूद पूरी श्रृंखला में बुमराह यकीनन भारत के सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज रहे हैं। विशेष रूप से दूसरे टेस्ट में बुमराह ने इंग्लैंड की पहली पारी में 45 रन देकर 6 विकेट अपने नाम किया। वहीं  दूसरी पारी में 46 रन देकर 3 विकेट अपने नाम किया। पहली पारी में उन्होने जिस तरह से ओली पोप को  एक खतरनाक रिवर्स स्विंगिंग यॉर्कर डालकर आउट किया। क्रिकेट जगत में इसकी खूब सराहना की गई।

घरेलू मैदान पर बुमराह का प्रर्दशन रहा शानदार

यह केवल छठी बार था जब बुमराह ने भारत में टेस्ट मैच खेला था। 2018 में डेब्यू के बाद से देश में जब भी टेस्ट सीरीज खेला गया तो ज्यादातर बार बुमराह को या तो आराम दिया गया। या चोट के कारण वह मैच से दूर रहें। इसके बावजुद घरेलू मैदान पर टेस्ट मैच में  29 विकेट अपने नाम किया। घरेलू मैदान पर खेले गए टेस्ट मैचों में उन्होंने 13.06 की शानदार औसत से विकेट लिए हैं। बुमराह ने कुल मिलाकर 34 मैचों में 20.19 की औसत से 155 टेस्ट विकेट लिए हैं।

इस वजह से अश्विन को हुआ रैंकिंग में नुकसान

विशाखापत्तनम में अश्विन ने दूसरी पारी में तीन विकेट लिए लेकिन पहली पारी में एक भी विकेट अपने नाम नहीं कर सकें। जिसके कारण वह चौथे स्थान पर खिसक गए। उनके नाम 499 टेस्ट विकेट हैं और वह अनिल कुंबले के बाद इस प्रारूप में 500 विकेट लेने वाले दूसरे भारतीय बनने से एक कदम दूर हैं।

यशस्वी जयसवाल को रैंकिंग में मिला फायदा

वहीं भारत के युवा बल्लेबाज  यशस्वी जयसवाल ने दूसरे टेस्ट मुकाबले में शानदार प्रर्दशन किया। जयसवाल ने अकेले दम पर 290 गेंदों पर 209 रन बनाकर भारत को पहली पारी में 400 के करीब पहुंचाया। पारी में अगला सर्वश्रेष्ठ स्कोर शुबमन गिल का 34 रन था और भारत 396 रन पर ऑल आउट हो गया। जबकि इनमें से 200 से अधिक रन अकेले जयसवाल ने बनाए थे। 22 वर्षीय खिलाड़ी बल्लेबाजों की टेस्ट रैंकिंग में 37 पायदान ऊपर चढ़कर 29वें स्थान पर पहुंच गया है। इंग्लैंड के जो रूट तीसरे स्थान पर खिसक गए हैं, उनकी जगह ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ दूसरे स्थान पर हैं। रूट के साथी जैक क्रॉली दूसरे टेस्ट में 70 के दशक की दो पारियों के बाद आठ स्थानों के सुधार के साथ 22वें स्थान पर पहुंच गए।

Also read:- 

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT