होम / IND vs ENG: करियर की तरह ढलान पर है रोहित शर्मा की कप्तानी! अब किस खिलाड़ी के हाथ में होगी टीम इंडिया की बागडोर?

IND vs ENG: करियर की तरह ढलान पर है रोहित शर्मा की कप्तानी! अब किस खिलाड़ी के हाथ में होगी टीम इंडिया की बागडोर?

Shashank Shukla • LAST UPDATED : February 1, 2024, 9:38 am IST

India News (इंडिया न्यूज), IND vs ENG: जब दो साल पहले विराट कोहली ने भारत के भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी से इस्तीफा दिया, तो इसने रोहित शर्मा को वैसे ही चौंका दिया जैसे इसने शेष भारत को चौंका दिया था। रोहित की सोशल मीडिया पोस्ट इसी बात की गवाही देती है। इससे कुछ दिन पहले, रोहित को कोहली की जगह भारत के सीमित ओवरों का कप्तान बनाया था। जब उन्हें आधिकारिक तौर पर कोहली का टेस्ट उत्तराधिकारी चुना गया, तो चयन समिति के तत्कालीन अध्यक्ष चेतन शर्मा ने रोहित को “देश का नंबर 1 क्रिकेटर” कहा था।

रोहित ट्रॉफी विनर के रूप में

रोहित शर्मा आईपीएल में मुंबई इंडियंस के लिए पांच आईपीएल ट्रॉफी एकत्रित करने वाले लीडर और सर्वोत्कृष्ट रणनीतिज्ञ के रूप में रोहित भारत की तेजी से बढ़ती टेस्ट टीम को नई ऊंचाइयों पर ले जाने के लिए तैयार थे। कई लोगों का मानना था कि रोहित शर्मा भारतीय टीम का आईसीसी ट्रॉफी का सूखा खत्म करेंगे। हालांकि, यह भी संभव नहीं हुआ।

इस तरह रहा बतौर कप्तान करियर

रोहित ने एक ऐसी भारतीय टीम की कमान संभाली जिसने एक अद्वितीय घरेलू रिकॉर्ड बनाया था, गेंदबाजी स्टॉक में शानदार और बल्लेबाजी में समृद्ध था, हालांकि एक संक्रमणकालीन चरण की ओर बढ़ रहा था। यह कोहली की आक्रामकता से सुर्खियों में रहने वाली टीम थी, एक इंच भी पीछे हटने को तैयार नहीं थी। रोहित की शैली में बदलाव एक बड़ा बदलाव था। रोहित का कार्यकाल लगातार चार जीत के साथ शुरू हुआ, जिसमें दो श्रीलंका के खिलाफ और दो ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जीत शामिल थी। जैसे ही एक साल पूरा हुआ, दरारें पड़नी शुरू हो गईं। तब से, टीम इंडिया ने उनकी कप्तानी में चार टेस्ट हारे, दो ड्रा कराए और दो जीते हैं।

टूटा भारत का अभेद्य किला

हैदराबाद में इंग्लैंड के खिलाफ हार के रूप में एक चौंकाने वाले आश्चर्य के रूप में आया है। लगभग हर किसी के लिए, भारत आने वाले लोगों का प्रबल पसंदीदा था, यहां तक कि मोहम्मद सिराज ने घोषणा की कि यदि पर्यटक बज़बॉल में शामिल हो गए, तो भारत दो दिनों के भीतर गेम जीत जाएगा। इंग्लैंड ने चार में से पहली जीत हासिल की, जिससे पता चला कि भारत के एक बार अभेद्य किले को एक से अधिक तरीकों से तोड़ा जा सकता है। जबकि बल्लेबाजी और गेंदबाजी कुछ हिस्सों में कमजोर थी, यह रोहित की कप्तानी थी जो वास्तव में कमजोर पाई गई थी।
पूरे टेस्ट के दौरान, रोहित की रक्षात्मक क्षेत्र सेटिंग्स ने इंग्लैंड के लिए खेल में खुद को वापस लाने के लिए एक स्पष्ट चैनल बनाया। दूसरी पारी में जब ओली पोप और बेन फॉक्स की साझेदारी टूटी तो इंग्लैंड की बढ़त 85 रन थी और उसके चार विकेट बाकी थे. एक महत्वपूर्ण बिंदु पर, जब पुछल्ले बल्लेबाजों पर हमला करना समझदारी भरा फैसला होता, रोहित ने बेवजह मैदान खुला रखा। रेहान अहमद (81 में से 34) और टॉम हार्टले (52 में से 32) को ओली पोप के लिए महत्वपूर्ण सहायक हाथ प्रदान करने की अनुमति दी, अंततः मैच जीतने वाले लक्ष्य को स्थापित करने में मदद की। अधिकांश भाग में उनकी रक्षा को चुनौती देने के लिए कोई कैचिंग पोजीशन नहीं होने के कारण, रेहान और हार्टले को आउट होने का तत्काल डर नहीं था, जिससे उन्हें स्पिनरों के खिलाफ आसानी से निपटने की अनुमति मिली।

रोहित शर्मा की कप्तानी औसत

माइकल वॉन ने टेलीग्राफ के लिए अपने कॉलम में लिखा, “मुझे लगा कि रोहित शर्मा की कप्तानी बहुत ही औसत थी।” “मुझे लगा कि वह इतना प्रतिक्रियाशील था, मुझे नहीं लगता कि उसने अपने क्षेत्र में बदलाव किया या अपनी गेंदबाजी में बदलाव के साथ सक्रिय था। और उनके पास ओली पोप के स्वीप या रिवर्स स्वीप का कोई जवाब नहीं था।” अपने महाकाव्य 196 के माध्यम से, पोप ने रिवर्स स्वीप का अच्छा उपयोग किया, जिससे रनों का निरंतर प्रवाह सुनिश्चित हुआ, साथ ही भारत के गेंदबाजों को अपनी लंबाई पर पुनर्विचार करने पर भी मजबूर होना पड़ा। खेल के अंत में उन्होंने अपनी कार्यप्रणाली का खुलासा किया।

पोप का बयान

पोप ने कहा, “अगर हम उन्हें नाकाम करना जारी रख सकते हैं तो बल्लेबाज के रूप में हमें और अधिक खराब गेंदें मिलेंगी, अगर हम रिवर्स स्वीप के साथ उनकी सर्वश्रेष्ठ गेंद को चार रन के लिए मार सकें।” “इससे अधिक शॉर्ट गेंदें और अधिक हाफ-वॉली को बढ़ावा मिलेगा और आउटफील्ड खुलेगी।” रिवर्स स्वीप एक स्पष्ट जवाबी हमला पद्धति में बदल जाने के कारण, रोहित इसे बेअसर करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं कर सका। उनके पास 45 के ऑफ पर एक फील्डर था, साथ ही एक डीप बैकवर्ड पॉइंट भी था, लेकिन पोप फिर भी स्पष्ट आसानी से इसे तोड़ने में कामयाब रहे। उनके 196 रनों में से 92 रन विकेटकीपर और एक्स्ट्रा कवर के बीच ऑफ साइड में बने।

कोहली की कप्तानी में टेस्ट नहीं हारती टीम

हालाँकि, पोप से अधिक चिंता यह थी कि रोहित की कप्तानी पुछल्ले बल्लेबाजों से कैसे निपटती है। क्रिकबज से बात करते हुए, दिनेश कार्तिक, जिन्होंने हाल ही में इंग्लैंड लायंस टीम के साथ काम किया है, रोहित की रक्षात्मकता की आलोचना करने से पीछे नहीं हटे।

“आज [चौथे दिन] अलग-अलग समय थे जब हार्टले और रेहान बल्लेबाजी कर रहे थे – वे सिंगल दे रहे थे, कोई भी कैच पकड़ने या उन पर दबाव डालने के लिए नहीं आ रहा था। इसे रोहित द्वारा बर्दाश्त नहीं किया जाना चाहिए, या यूं कहें कि मुझे इसे इस तरह से कहना चाहिए – रोहित को यह समझने की जरूरत है कि टेस्ट क्रिकेट में, अपनी बल्लेबाजी की तरह, उन्हें गेंद के साथ भी आक्रमण करने और इरादे दिखाने की जरूरत है। नंबर 9 या 10 का बल्लेबाज टर्निंग पिच पर आकर आसानी से सिंगल नहीं ले सकता। उसे इसकी अनुमति नहीं देनी चाहिए। अब हिम्मत बढ़ाने का समय आ गया है – यह एक ऐसा क्षेत्र है जहां वे गेंद से चूक गए।”
उन्होंने कहा कि रोहित ने दूसरी पारी में फोक्स के लिए सिली पॉइंट या शॉर्ट लेग का इस्तेमाल नहीं किया, जिससे उन्हें बिना किसी परेशानी के पोप के साथ बढ़त हासिल करने में मदद मिली। कार्तिक ने कहा, ”मुझे नहीं लगता कि इसमें कोई संदेह है कि रोहित कहीं अधिक आक्रामक क्षेत्र रख सकते थे।” “फॉक्स टीम में जगह बनाने के लिए खेल रहे थे। वह पहली पारी में आउट हो गया था – जब वह अंदर आया, तो कुछ ही समय में, कोई मूर्खतापूर्ण बिंदु या शॉर्ट लेग नहीं था। मुझे नहीं पता कि वे फ़ील्ड गेंदबाज़ द्वारा निर्धारित की गई थीं या रोहित द्वारा – आपको अंदर और बाहर फ़ील्ड की आवश्यकता है।

अब कौन बनेगा कप्तान

भारतीय टीम में फिलहाल अभी कप्तानी के लिए कोई दावेदार नहीं नजर आ रहा है। ऋषभ पंत चोट की वजह से बाहर है। शुभमन गिल अपनी फॉर्म से संघर्ष कर रहे हैं और वें टीम में अपनी जगह के लिए संघर्ष कर रहे हैं। ऐसे में अभी तो फिलहाल कप्तानी में बदलाव के संकेत नजर नहीं आ रहे हैं। क्योंकि अश्विन जैसे खिलाड़ी भी करियर के ढलान पर हैं।

ये भी पढ़ें-

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

JNU: मिलने आओ नहीं तो.., जेएनयू के प्रोफेसर ने छात्रा को भेजा अश्लील संदेश-Indianews
Israel Hamas War: पीएम नेतन्याहू जाएंगे जेल? जानें आईसीसी क्यों जारी करने वाला है अरेस्‍ट वारंट
पिता इरफान खान की पुण्यतिथि पर बेटे Babil Khan ने इतने रूपयों का किया दान, लोगों ने की तारीफ -Indianews
Prajwal Revanna Case: सेक्स स्कैंडल मामले में सांसद प्रज्वल रेवन्ना जेडीएस से हुए निलंबित-Indianews
UK Board Results Declared: यूके बोर्ड ने 10वीं और 12वीं कक्षा के परिणाम किए घोषित, ऐसे चेक करें रिजल्ट-Indianews
Rishi Kapoor की चौथी पुण्यतिथि पर नीतू कपूर ने किया याद, प्यारी तस्वीर शेयर कर लिखा इमोशनल नोट -Indianews
Telangana Board Results Out: तेलंगाना बोर्ड 10वीं कक्षा के रिजल्ट हुए जारी, यहां देखें परिणाम-Indianews
ADVERTISEMENT