होम / IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ बढ़त बनाने के लिए उतरेगी टीम इंडिया, जानिए कैसा रहा है Saurashtra Cricket Stadium में भारत का रिकॉर्ड

IND vs ENG: इंग्लैंड के खिलाफ बढ़त बनाने के लिए उतरेगी टीम इंडिया, जानिए कैसा रहा है Saurashtra Cricket Stadium में भारत का रिकॉर्ड

Shashank Shukla • LAST UPDATED : February 12, 2024, 12:46 pm IST

India News (इंडिया न्यूज), IND vs ENG: पांच मैचों की भारत बनाम इंग्लैंड टेस्ट सीरीज का तीसरा टेस्ट मैच गुजरात के राजकोट के सौराष्ट्र क्रिकेट एसोसिएशन स्टेडियम में होगा। IND बनाम ENG के बीच खेला जाने वाला तीसरा टेस्ट रोमांचक होने वाला है। दोंनो ही टीमें इस मैच में जीत हासिल कर सीरीज में बढ़त बनाने की कोशिश करेंगी। दोनों टीमों ने एक-एक मैचों में जीत दर्ज की है और सीरीज 1-1 से बराबर हैं।

राजकोट में अजेय भारतीय टीम

टीम इंडिया ने वास्तव में राजकोट में एक अनुकूल टेस्ट रिकॉर्ड बनाए रखा है, इस स्थान पर अब तक केवल दो टेस्ट मैचों की मेजबानी की है। राजकोट में पहला टेस्ट 2016 में इंग्लैंड के खिलाफ हुआ था, जो ड्रॉ पर समाप्त हुआ था। राजकोट में भारत का आखिरी टेस्ट मैच 2018 में वेस्टइंडीज के खिलाफ था, जहां उन्होंने एक पारी और 272 रनों से शानदार जीत हासिल की, जिससे टेस्ट क्रिकेट में घरेलू मैदान पर भारत का दबदबा कायम हुआ।

यहां देखें आंकड़े

भारत बनाम इंग्लैंड तीसरे टेस्ट से पहले राजकोट क्रिकेट स्टेडियम टेस्ट रिकॉर्ड

उच्चतम टीम स्कोर: भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ 649/9 रन घोषित किये।

न्यूनतम स्कोर: भारत के खिलाफ वेस्टइंडीज अपनी एक पारी में 181 रन पर आउट हो गई।

सर्वाधिक रन: विराट कोहली और चेतेश्वर पुजारा राजकोट में अग्रणी रन-स्कोरर हैं, दोनों ने 228 रन बनाए हैं।

सर्वाधिक विकेट: रविचंद्रन अश्विन शीर्ष विकेट लेने वाले गेंदबाज हैं, जिन्होंने राजकोट में एक टेस्ट मैच में कुल 9 विकेट लिए।

सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर: विराट कोहली की 230 गेंदों पर 139 रन

सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी: कुलदीप यादव ने एक पारी में 5/57

बल्लेबाजी के लिए अनुकूल

गुजरात के राजकोट में सौराष्ट्र क्रिकेट स्टेडियम की स्थापना वर्ष 2008 में की गई थी और इसमें 28,000 दर्शकों के बैठने की क्षमता है। अपनी बल्लेबाजी के अनुकूल प्रकृति के लिए प्रसिद्ध, राजकोट की पिच बल्लेबाजों को मदद करती है, खासकर खेल के शुरुआती चरणों में। हालाँकि, जैसे-जैसे मैच आगे बढ़ता है, स्पिनर अक्सर खेल में आ जाते हैं, जिससे परिणाम पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ता है। इस मैदान पर टॉस जीतने वाली टीमें अक्सर पहले बल्लेबाजी करने का विकल्प चुनती हैं, जिसका लक्ष्य अनुकूल बल्लेबाजी परिस्थितियों का फायदा उठाकर बोर्ड पर बड़ा स्कोर बनाना होता है।

यह भी पढें: 

Footballer Dies By Lightning: मैच के दौरान बिजली गिरने से फुटबालर की मौत, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ वीडियो

IND vs AUS: फाइनल में आस्ट्रेलिया से हार पर टूटा फैंस का दिल, सोशल मीडिया पर रिएक्शंस की बाढ़, देखें यहां

Get Current Updates on News India, India News, News India sports, News India Health along with News India Entertainment, India Lok Sabha Election and Headlines from India and around the world.

ADVERTISEMENT

लेटेस्ट खबरें

ADVERTISEMENT